Wednesday, March 20, 2019

पुलिस की कार्यप्रणाली से स्कूली बच्चें हुए रूबरू।




इन्दौर-दिनांक 20 मार्च 2019- स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के अंतर्गत इंदौर पुलिस द्वारा स्कूल के बच्चों को पुलिस की सामान्य जानकारी व सामाजिक बातों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी श्रृंखला में आज दिनांक 20.03.19 को जवाहर नवोदय विद्यालय मानपुर के छात्र-छात्राओं को पुलिस कंट्रोल रूम का भ्रमण करवाया गया, जिसमें उन्हे पुलिस कंट्रोल रूम, ब्ब्ज्ट रूम, डायल-100, पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया गया।
पुलिस अधिकारियों द्वारा उन्हे उक्त सभी जगहों का भ्रमण करवाते हुए बताया कि, पुलिस शहर में लगे कैमरों के माध्यम से संदिग्ध व्यक्तियों पर, आपराधिक गतिविधियों पर पैनी नजर गड़ाए रखती है जिससे आम जनता की सुरक्षा की जा सके। यदि आप के साथ कुछ गलत होता है या आप कुछ गलत होता देखते हैं, या कोई दुर्घटना होती है तो तत्काल पुलिस मदद हेतु 100 नंबर लगा सकते हैं, एवं किसी भी आपराधिक गतिविधि की सूचना 100 नंबर लगा कर पुलिस को दे सकते हैं।
इस दौरान छात्राओं ने पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री अवधेश कुमार गोस्वामी से रूबरू होकर कई प्रश्न पूछे, जिस पर श्रीगोस्वामी जी द्वारा बढ़े ही रोचक ढंग से उन्हे संबंधित जानकारी देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। और बताया कि आपात स्थिति में पुलिस की सहायता के लिए डायल-100 पर कॉल कर, पुलिस की सहायता प्राप्त की जा सकती है। यदि किसी भी प्रकार की शिकायत का निराकरण ना होनें पर आप 181 सीएम हेल्पलाईन पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकतें है। छात्रा के पूछनें पर बताया कि आपकों यदि कोई परेशान करता है तो बिना डरें उसकी शिकायत करें। 
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, निरीक्षक रेडियो श्रीमती दुर्गा गर्ग सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।





No comments:

Post a Comment