Monday, August 6, 2018

▪सिमरोल क्षेत्र में हुए अंधे कत्ल का पर्दाफाश, आरोपी पुलिस थाना विजय नगर की गिरफ्त में।


मृतक की पत्नी से अपने भाई की शादी करवानें के लिए किया था, दोस्त का कत्ल
आरोपी के कब्जें से घटना में प्रयुक्त मोटरसाईकल जप्त।

इन्दौर- दिनांक 06 अगस्त 2018- पुलिस थाना विजयनगर पर दिनांक 24.06.18 को फरियादिया किरण पति राहुल कुमार ने अपने पति की गुमशुदगी यह कहते हुये दर्ज कराई थी कि उसका पति राहुल पिता अनिल कुमार उम्र 21 साल निवासी ग्राम इसोटा थाना करछाना जिला इलाहाबाद उ प्र हाल मुकाम राज नगर बडी भमौरी इन्दौर जो दिनांक 13.06.18 को गया था वापस नही आया इस रिपोर्ट पर पुलिस थाना विजयनगर पर गुमशुदगी क्र. 57/18 कायम कर राहुल की तलाश की जा रही थी। उक्त रिपोर्ट पर पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र द्वारा गुमशुदगी के प्रकरणों में, गुमशुदा व्यक्ति की तलाश कर शीघ्र ही प्रकरणो का निराकरण करनें के निर्दशों के तारतम्य मे पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री अवधेश कुमार गोस्वामी के मार्गदर्शन में अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन-2 श्री शैलेन्द्र चौहान के द्वारा नगर पुलिस अधीक्षक विजनगर श्री जयंत राठौर  के नेतृत्व  मे थाना प्रभारी विजय नगर की एक पुलिस टीम का गठन कर कार्यवाही के लिए लगाया गया। 
            उक्त निर्देश पर कार्यवाही के दौरान पुलिस थाना विजय नगर के बीट भमौरी क्षैत्र में तैनात आर 3409 अनिल जयसवाल व आर 2386 प्रदीप तोमर को मुखबिर के माध्यम सें सूचना प्राप्त हुई कि शराब के नशे में दीपक पिता अनिल ठाकुर उम्र 23 साल निवासी 537/9 रामनगर विजयनगर इंदौर अपने किसी दोस्त को यह बता रहा था कि उसने और उसके भाई दिनेश ने मिलकर इंदौर बड़वाह रोड पर किसी को मारा था, जिसकी जानकारी अभी किसी को नही है। उक्त सुचना पर पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना की पुष्टि की गई और दीपक को थाने पर बुलाया गया, पुछताछ करनें पर वह पहले तो पुलिस को गुमराह करता रहा। किन्तु जब उससे मनोवैज्ञानिक ढंग से पूछताछ की गई तो वह टूट गया। विस्तृत पूछताछ में दीपक ने घटना के संबंध में विस्तृत रुप से बताया कि वह एक कोरियर कंपनी में काम करता है।  उसके ऊपर करीब 75 हजार रुपये का कर्ज था और वह इस कर्ज को चुका नही पा रहा था इसी दौरान इसके मामा का लडका दिनेश पिता बहादुर सिंह राजपूत उम्र 32 साल निवासी ग्राम इटाया मण्डी भमौरा जिला सागर मण्डी भमौरा बीना से इंदौर आया था जिसकी शादी नही हुई थी। दीपक और दिनेश ने मिलकर शादी कराने वाली कई एजेन्सियो से मुलाकात की जिसमें एजेन्सी वालो ने पचास साठ हजार रुपये का खर्चा बताया था। इसी दौरान इलाहाबाद से नई नई शादी करके राहूल पिता अनिल कुमार अपनी पत्नी किरण के साथ इलाहाबाद से हाल ही में दीपक के मकान के पास रहने आया था उसे काम की तलाश थी। दीपक से उसकी दोस्ती हो गई थी। राहुल अपने मकान का किराया नही दे पा रहा था तो दीपक ने अपने दोस्त का घर राहुल और उसकी पत्नी को दिलवा दिया और इस अहसान के बदले मै एक योजना बनाने लगा। उसने अपने ममेरे भाई दिनेश से कहा की तुम मुझे पचास हजार रुपये दो तो में तुम्हारी शादी किरण से करवा दूँगा।
आरोपी दीपक ठाकुर ने बताया कि योजना के तहत राहुल को उसकी नौकरी का झाँसा देकर ओंकारेश्वर मंदिर दर्शन करवाने अपने बजाज मोटर साईकिल जिसका नम्बर एमपी 09/एलएम 6040 से दिनांक 13.06.18 को दिनेश को साथ लेकर गया।ओंकारेश्वर मंदिर मे दर्शन कर शाम को आते समय रास्ते में शराब की दुकान से बियर खरीदी नमकीन वगैरह लिया। वापसी में बीच जंगल में गाडी रोककर सडक से करीब 200 मीटर की दूरी पर जंगल में बैठकर दीपक, दिनेश और मृतक राहुल ने शराब पी और जब राहुल नशे में हो गया तो योजनाबद्ध तरीके से प्लास्टिक की थैली जिसमें नमकीन बगैरह लाये थे। उसी प्लास्टिक की पन्नी को दिनेश ने हाथ में पहना और पीछे से राहुल को पटक कर उसका गला दबाने लगा जब राहुल थोडा बेहोश जैसा हुआ तो बीयर की खाली बोतल से दीपक और दिनेश ने उसके सिर पर कई वार किये और फिर पहचान छिपाने के लिये दोनो ने उसके सिर पर पत्थर मारकर राहुल की हत्या कर दी और मोटर साईकिल से घर आ गये।
दोनों ने घर आकर किरण को बता दिया कि राहुल की नौकरी लग गई है। वो कुछ दिन बाद वापस आयेगा। फिर दिनेश ने किरण से शादी करने का प्रयास किया लेकिन वह नही मानी तब कुछ दिन बाद दिनेश और दीपक बीना चले गये। बीना में नौकरी का प्रयास किया किन्तु नौकरी नही लगी, तब दीपक वापस इंदौर आ गया और दिनेश वही गाँव मे खेती करने लगा। पुलिस टीम द्वारा आरोपी दीपक ठाकुर के द्वारा बताये गये अन्य आरोपी दिनेश राजपूत की तलाश मे वरिष्ठ अधिकारियो के निर्देशानुसार एक टीम भेजकर मण्डी बमौरा सागर गई। आरोपी दिनेश राजपूत अपने गृह निवास ग्राम इटाईया मण्डी भमौरा थाना बीना सागर में अपने घर पर छुपा हुआ मिला जिसे पुलिस टीम द्वारा पकड़कर पूछताछ की गई जिसमें घटना का विवरण इस प्रकार सामने आया। 
       उक्त आरोपियों से पूछताछ पर अंधे कत्ल का पर्दाफाश हुआं जिसमें पुलिस थाना सिमरोल क्षेत्रांतर्गत दिनांक 19.06.18 को इंदौर खण्डवा मार्ग पर स्थित जंगल में एक अज्ञात व्यक्ति की लाश मिली थी जिसकी शिनाखती नही हो पाई थी। मृतक के सिर पर चोटो के निशान थे। घटना स्थल पर शव के पास एक चश्मा और खून आलूदा कुछ पत्थर भी पुलिस को मिले थे। इस संबंध में पुलिस थाना सिमरोल में अप क्र. 251/18 धारा 302 भादवि का अज्ञात आरोपियो के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना की जा रही थी। मृतक की शिनाखतगी के काफी प्रयास किये गये थे किन्तु उसकी पहचान सुनिश्चित नही हो पायी थी और पुलिस अंधेकत्ल की विवेचना कर रही थी। इस प्रकरण का खुलासा करने में पुलिस थाना विजय नगर की टीम को सफलता प्राप्त हुई और दोनों आरोपियों को गिरफ़्तार किया जाकर इनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोटर साईकिल जब्त की गई है।
      उक्त अंधे कत्ल व गुमशुदगी का पर्दाफाश करनें मे वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी विजय नगर श्री सुधीर अरजरिया, सउनि अशोक पटेल, आर 3409 अनिल, आर 2386 प्रदीप, आर 795 सुरेश मिश्राआर 1688 सत्येन्द्र सिंह व आर 292 मनोज नायक की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उक्त  सराहनीय कार्य करने वाली पुलिस टीम को श्रीमान पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर द्वारा 20 हजार रुपये के इनाम से पुरूस्कृत करने की घोषणा की गई है।



No comments:

Post a Comment