Thursday, May 3, 2018

क्राईम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही में अवैध हथियार रखने वाले 03 आरोपी गिरफ्तार। आरोपियों से कुल 04 हथियार एवं 03 जिन्दा कारतूस बरामद। बरामद हथियारों में देशी पिस्टल/कट्‌टे/रिवाल्वर शामिल।



आरोपीगण गुण्डागर्दी अथवा वर्चस्व सथपित करने हेतु, लोगों को डराने घमकाने के लिये रखते थे अवैध हथियार।

 इन्दौर-दिनांक 03 मई 2018- शहर में हो रही अवैध हथियारों की खरीद/फरोखत,परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गयें है। उक्त निर्देशो के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम को इस बिन्दु पर कार्यवाही करनें हेतू योजनाबद्ध तरीके से लगाया गया।
        क्राईम ब्रांच इन्दौर के द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से छानबीन की जाने पर यह ज्ञात हुआ कि लालबाग जिला धार के सिकलीगरों के द्वारा अवैध हथियार बनाकर इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में बेचे जा रहे हैं। इन सिकलीगरों पर निगाह रखने के लिये क्राईम ब्रांच इंदौर के द्वारा अपने मुखबिरों को सक्रिय किया गया जिसके फलस्वरूप क्राईम ब्रांच की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि भागीरथपुरा इंदौर का रहने वाला राहुल उर्फ लेंडी पिता प्रकाश माली नाम का आदमी लालबाग जिला धार से सिकलीगर से पिस्टल खरीदकर लाया है। उपरोक्त सुचना पर थाना बाणगंगा एवं क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुये भागीरथपुरा से आरोपी राहुल माली को घेराबंदी कर पकड़ा जिसके कब्जे से एक पिस्टल बरामद हुई जिससे पिस्टल के संबंध में लायसेंस तलब किया गया जो आरोपी ने नहीं होना बताया, आरोपी के पास से बरामद की गई पिस्टल अवैध होने से जप्त की जाकर उसको विधिवत्‌ गिरफ्तार किया गया। आरोपी राहुल माली पर थाना बाणगंगा, रावजीबाजार, व राजेन्द्र नगर क्षेत्र में भी पूर्व में आधा दर्जन से अधिक संगीन आपराधिक मामले पंजीबद्ध किये गये जोकि हत्या, हत्या का प्रयास, अवैध वसूली ,मारपीट, अवैध हथियार रखने जैसे प्रकरणों का आरोपी हैं। आरोपी राहुल माली भागीरथपुरा क्षेत्र में भी गुण्डागर्दी करता है जिसकी लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी। आरोपी राहुल माली अपने आसपास के क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिये एवं लोगों को डराने धमकाने के लिये अपने पास अवैध हथियार रखता था। आरोपी राहुल माली ने एक अन्य व्यक्ति को भी पिस्टल बेचना बताया जिस पर से नंदलालपुरा इंदौर में रहने वाले वरूण पिता प्रेमचंद कुल्हार को थाना छत्रीपुरा एवं क्राईम ब्रांच इंदौर की संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा गया। आरोपी वरूण के कब्जे से एक पिस्टल मय कारतूसके बरामद हुई। आरोपी वरूण को राहुल माली ने ही लगभग 3 माह पूर्व यह पिस्टल 12000 रू में बेची थी। आरोपी वरूण नंदलालपुरा में बर्फ का व्यापार करता है तथा आसपास संवेदनशील क्षेत्र होने से अपने पास अवैध हथियार रखता है।
      इसी प्रकार असूचना संकलन के आधार पर क्राईम ब्रांच और पुलिस थाना खजराना की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी शाहरूख पिता छोटू खान नि. जल्ला कॉलोनी इंदौर को पकड़ा गया।  जिसके कब्जे से एक देशी पिस्टल एवं एक रिवाल्वर, कारतूस सहित बरामद हुई। आरोपी शाहरूख ने बताया कि वह खजराना व आसपास के क्षेत्र में बिल्डिंगों व घरों में टाईल्स लगाने का काम करता है आरोपी शाहरूख थाना खजराना क्षेत्र का लिस्टेड गुण्डा भी है। आरोपी शाहरूख पर थाना खजराना में हत्या का प्रयास, अवैध वसूली, मारपीट, अवैध हथियार रखने के कई आपराधिक मामले पंजीबद्ध है। आरोपी पूर्व में जिला बदर किया जा चुका है। जानकारी एकत्रित करने में पुलिस टीम को यह भी ज्ञात हुआ है कि आरोपी खजराना क्षेत्र में अवैध वसूली का काम भी करता था जिसके चलते लोगों को डराने धमकाने के लिये अपने पास अवैध हथियार रखता था।विगत कुछ वर्षो मे हुई आपराधिक वारदातो में यह जानकारी सामने आई थी ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे़ अन्य जिलों से कि सिकलीगरों द्वारा की जाती है। इसी के मद्देनजर क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 04 अवैध हथियार एवं 03 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये हैं। इस कार्यवाही में थाना खरजाना, थाना छत्रीपुरा, थाना बाणगंगा के द्वारा क्राइम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों को पकडे़ जाने में योगदान प्रदान कर आरोपियों के विरुद्ध प्रकरण कायम किया गया। अवैध हथियारों की लगातार धरपकड़ से शहर में कुखयात अपराधियों द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरुपयोग करने से होने वाली घटनाओं में कमी की संभावना है।



No comments:

Post a Comment