Monday, October 9, 2017

फर्जी आधार कार्ड बनाकर विभिन्न स्थानों पर धोखाधडी़ करने वाले दो आरोपी क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में


इन्दौर-दिनांक 09 अक्टूबर 2017- शहर में फर्जी दस्तावेज तैयार कर अपराधों को अंजाम देने वाले गिरोह की पतारसी कर आरोपियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गयें। उक्त निर्देशों के तारतम्स में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रॉच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रॉच की समस्त टीमों कोइस दिद्गाा में योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देद्गा दिये।

उक्त निर्देश पर कार्यवाही के दौरान क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति रेलवे स्टेद्गान राऊ के पास से फोटोकॉपी व कम्पूयटर की दुकान संचालित करता है, जो अवैधानिक फर्जी कागजात बनाने का कार्य भी कर रहा है। क्राइम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना की तस्दीक करने के लिए पुलिस थाना राऊ के साथ संयुक्त कार्यवाही करतें हुए एक व्यक्ति को रेलवे स्टेद्गान राऊ के पास स्थित मां जयंती फोटोकापी की दुकान पर फर्जी आधार कार्ड बनवाने हेतु भेजा फोटोकॉपी दुकान संचालन करने वाले व्यक्ति ने पहले मना करने के बाद 700 रूपये लेकर फर्जी आधार कार्ड बनाने को तैयार हो गया। और उसने उस व्यक्ति का फर्जी आधार कार्ड 30 मिनिट में तैयार कर उसे दे दिया। फर्जी आधार कार्ड बनने के पश्चात्‌ पुलिस टीम ने उस व्यक्ति को पकडकर पुछताछ करने पर अपना नाम 1. अमन उर्फ गोलू पिता संजय चौरसिया उम्र 32 साल निवासी 12/54 स्टेद्गान रोड राऊ का होना बताया। पुलिस टीम द्वारा पूछताछ करने पर बताया कि मैने वर्ष 2014 में फोटो कापी व कम्पुयटर कार्य की दुकानखोली थी। जिसमें प्रतिदिन 100 से 200 रूपये कमाता था। जिससे मेरा व मेरी दुकान का खर्च नहीं चल पाता था। इसी बीच एक दिन दो व्यक्ति मेरे पास फोटोकापी कराने आया और उसने बातों-बातों में मुझसे कहा की मेरा फर्जी आधारकार्ड बना दोगे क्या? तो मैने कहा कि मै कोद्गिाद्गा कर सकता हु, तुम तुम्हारा एक फोटो मुझे दे दो। इसके बाद मैने कम्पूयटर पर अपना आधार कार्ड स्कैन कर उस व्यक्ति का फोटो नाम पता व आधार नम्बर बदल कर चेंज कर दिया और दूसरे दिन उस व्यक्ति के आने पर उसे फर्जी आधार कार्ड 500 रूपये लेकर दे दिया। उस व्यक्ति ने अपना नाम राकेद्गा पिता कपुरचंद भार्गव निवासी 464 निरंजनपुर देवास नाका व मोबाईल नम्बर 9722875921 बताया था। राकेद्गा बोला था कि मैं आपके पास और ग्राहक फर्जी आधार कार्ड बनाने हेतु भेजूॅगा आप उससे अपनी फीस व हमारा कमीद्गान लेकर फर्जी अधार कार्ड बना कर दे देना उक्त कार्य हम लोग मिलकर खूब पैसा कमाएंगे। इसके बाद राकेद्गा द्वारा मेरे पास कई महिला व पुरूषो को फर्जी आधार कार्ड बनवाने भेजा गया जिनके मैने फर्जी आधार कार्ड बनाकर दिये एवं स्वंय राकेद्गा भी मेरे पास से कई महिला व पुरूषो को फर्जी आधार कार्ड बनवाकरलेकर गया है। आरोपी राकेद्गा ने पूछताछ में बताया कि वह जाली आधार कार्ड आरोपी अमन की दुकान से 300 रूपये में बनवाता था जिनका उपयोग वह लड़कियों की शादी कराने हेतु करता था तथा उन्हीं नकली आधार कार्डों द्वारा वह मकान किराये से दिलाता था एवं लडके वालों को आधार कार्ड दिखाकर विद्गवास में लेता था बाद में वे लड़किया (जिनकी नकली आधार कार्ड का इस्तेमाल कर शादी कराते थे) अपने ससुराल से कीमती सामान व नगदी लेकर भाग आती थी, जिन्हें आरोपीगण आपस में बॉट लेते थे व किराये का मकान छोड देते थे। जिससे पीडित व्यक्ति फर्जी आधार कार्ड पर डले नाम व पते के कारण आरोपियों तक नही पहुच पाते थे। पुलिस टीम द्वारा उक्त दोनों व्यक्तियो अमन व राकेद्गा को पकड़कर इनसे एक कम्पुयटर मय सी.पी.यु प्रिंटर स्कैनर जब्त कर अग्रिम कार्यवाहीे हेतु पुलिस थाना राऊ के सुपुर्द किया गया है। पुलिस टीम द्वारा  आरोपियों से अन्य प्रकरण में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

No comments:

Post a Comment