Saturday, July 18, 2020

· चंदन नगर पुलिस ने फर्जी गोली कांड का किया पर्दाफाश



·        हत्या के प्रयास के केस में पडोसी को फंसाने के चक्कर में दोस्तों सहित फरियादी खुद ही बना आरोपी

·        आरोपी इमरान व उसकी पत्नि नाजमा, आरिफ उर्फ भुरू, इकरार उर्फ चंदू व जुबेर ने मिलकर पडोसी समीर को हत्या के प्रयास में फंसाने के लिये रचा था षडयंत्र

·        आरोपी इमरान ने अपने ही साथियों से खुद पर गोली चलवाकर कराया था धारा 307 भादवि का अपराध पंजीबद्ध

·        आरोपियों से घटना में प्रयुक्त एक देशी पिस्टल बरामद

इंदौर- दिनांक 18 जुलाई 2020- दिनांक 10-07-2020 को फरियादी इमरान पिता अब्दुल रसूल निवासी गीता नगर इन्दौर को जांघ में गोली लगने की सूचना प्राप्त हुई थी। चंदन नगर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची तो इमरान ने बताया कि उसके पडोसी समीर व एक अन्य व्यक्ति द्वारा एक्टिवा गाडी पर आकर मुझे जान से मारने की नियत से पिस्टल से गोली चलाई गई है जो मेरे जांघ पर लगी है । घायल को तत्काल अस्पताल भिजवाया गया , सिरपुर तालाब के सामने मैन धार रोड इन्दौर स्थित घटना स्थल को सील कर जांच प्रारम्भ की गई । घटना के संबंध में फरियादी इमरान की रिपोर्ट पर समीर व एक अन्य के विरूद्ध धारा 307 भादवि हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया गया ।

       घटना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया । उप पुलिस महानिरीक्षक महोदय श्री हरीनारायणचारी मिश्र द्वारा घटना के आरोपियों को पकडने व गम्भीरता से प्रकरण की जांच करने हेतु निर्देशित किया गया | उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री महेशचंद जैन द्वारा घटना के प्रत्येक बिन्दु पर बारीकी से चर्चा कर घटना की सही परिस्थितियों की सघन पडताल करने हेतु अति पुलिस अधीक्षक जोन 2 श्री मनीष खत्री व नगर पुलिस अधीक्षक | अन्नपूर्णा श्री पुनीत गेहलोद के नेतृत्व में विवेचना हेतु थाना प्रभारी चंदन नगर योगेश सिंह तोमर को योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई करने हेतु  निर्देश दिये गये ।

       घटना की गम्भीरता को देखते हुए आरोपी की तलाश की गई तो उसने स्वयं का धार में होना बताया] जिसे थाने लाकर पूछताछ की गई । तकनीकी रूप से भी आरोपी द्वारा दिये गये बयान की पुष्टि हुई। घटना के समय आरोपी के धार में होने के सीसीटीव्ही फुटेज भी प्राप्त हुए जिससे यह स्पष्ट हुआ कि आरोपी घटना के समय मौके पर न होकर धार में अपने ननिहाल में था। तब फरियादी इमरान के साथियों पर नजर रखी गई तो पता चला कि, घटना के पूर्व वह अपने परिचित व दोस्त आजाद नगर निवासी भुरू उर्फ आरिफ पिता मोहम्मद आसिफ शेख, चंदू उर्फ इकरार पिता अजीज व जुबेर पिता नबाव खान के अधिक सम्पर्क में रहा है घटना के समय इन्हें साथ में देखा गया है ।

उपरोक्त जानकारी के आधार पर फरियादी के तीनों साथियों को थाना चन्दन नगर में लाकर अलग अलग पूछताछ की गई तो वह टूट गये व तीनों ने ही फरियादी इमरान व उसकी पत्नि नजमा के साथ मिलकर घटना को अंजाम देना स्वीकार किया । फरियादी का आरोपी समीर से पूर्व से ही झगडा चल रहा था। दोनों ही पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराये थे इमरान व उसकी पत्नि ने समीर को बडे केस में फंसाने के लिये भुरू उर्फ आरिफ से बात की फिर चंदू व जुबेर को भी शामिल किया । घटना में उपयोग की गई पिस्टल व एक माइस्ट्रो गाडी भुरू ने उपलब्ध कराई, चंदू व जुबेर पिस्टल लेकर माइस्ट्रो गाड़ी से चंदन नगर आये, गाडी को जुबेर चला रहा था व चंदू पिस्टल लेकर पीछे बैठा था इमरान के बताये स्थान अम्मार नगर चौराहे स्थित चिकन सेंटर के पास धार रोड पर यह दोनों पहुंचे जहां इमरान पहले से ही अपनी मोटरसायकल बजाज डिस्कवर पर बैठा मिला | मौका देखकर चंदू ने इमरान की जांघ पर निशाना लगाकर गोली चलाई व दोनों आगे निकल गये लेकिन गोली जांघ में न लगकर मोटरसायकल में लगी तब इमरान तुरन्त अपनी मोटरसायकल स्टार्ट करके चंदू व जुबेर के पास पहुंचा व बताया कि गोली अभी जांघ में नहीं लगी है दुबारा मारनी पडेगी तब थोडा आगे जाकर शिव मंदिर के पास धार रोड पर चंदू ने फिर से उसकी जांघ पर निशाना लगाकर गोली चलाई जो इमरान की जांघ में नीचे तरफ लगकर आरपार हो गई । चंदू व जुबेर अपनी गाडी से चंदन नगर चौराहा होते हुए आजाद नगर भाग गये व इमरान ने पुलिस को सूचना पहुंचाई ।
 आरोपियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर चन्दन नगर चौराहा व घटना स्थल के आसपास के सीसीटीव्ही फुटेज तलाश किये गये तो आरोपी चंदू व जुबेर माइस्ट्रो गाडी पर आते जाते हुए व इमरान के साथ घटना कारित करते हुए दिखाई दे रहे हैं । विवेचना के दौरान फरियादी इमरान व उसकी पत्नि द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर किये गये फर्जी गोलीकांड के सभी सबूत जुटा लिये गये व आरोपियों से घटना में प्रयुक्त पिस्टल , माइस्ट्रो गाडी व फरियादी इमरान की मोटरसायकल जब्त कर तीनों आरोपियों भुरू , चंदू व जुबेर को गिरफ्तार कर लिया गया है । प्रकरण में फर्जी साक्ष्य गढकर न्यायालयीन | कार्यवाही के प्रक्रम को गुमराह व प्रभावित करने तथा आरोपी को झूठा फंसाने का षडयंत्र रचने के कारण इन सभी षडयन्त्रकारियों के विरुद्ध प्रकरण में धारा 177]192]193]120 बी भादवि व 25]27 आर्स एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं ।

       आरोपियों को पकड़ने व फर्जी गोली कांड का खुलासा करने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी चंदन नगर निरीक्षक योगेश सिंह तोमर] उनि विशाल यादव] उनि सन्दीपपोरवाल] उनि अश्विनी कुमार चतुर्वेदी]] प्रआर राजभान] प्रआर राकेश सिंह] आर कमलेश चावडा] आर नरेन्द्र सिंह तोमर] आर जितेन्द्र सिंह परमार व अन्य स्टाफ की सराहनीय भूमिका रही ।



No comments:

Post a Comment