Thursday, April 11, 2019

ब्राउन शुगर की तस्करी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 03 सदस्य क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्त में।


·       
·         आरोपीगण इन्दौर व सीमावर्ती अन्य जिलों में करते थे ब्राउन शुगर की तस्करी।
·         आरोपियों से लगभग चार लाख रूपये कीमत की ब्राउन शुगर, बरामद।
·         आरोपियों का नेटवर्क उ0प्र0, गुजरात, 0प्र0, राजस्थान आदि राज्यों में भी है सक्रिय।
·         युवा व्यापारियों तथा विद्यार्थियों को ब्राउन शुगर, सप्लाय कर बना रहे थे नशे का आदी।
·         बस तथा दो पहिया वाहनों से सफर कर, राजस्थान से आते थे तस्कर

इन्दौर-दिनांक 11 अप्रैल 2019-  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमति रूचिवर्धन मिश्र इन्दौर (शहर) व्दारा शहर में अवैध मादक पदार्थों की तस्करी व खरीदी-ब्रिकी करने वाले आरोपियों की पतारसी कर उनकी धरपकड़ किये जाने हेतु इन्दौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इंदौर श्री अवधेश कुमार गोस्वामी के निर्देशन में क्राईम ब्रांच की टीम प्रभारियों को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये ।
                                                क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा अवैध मादक पदार्थों की गतिविधियों में संलिप्तआरोपियों की धरपकड़ हेतु मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया था। इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि झालावाड़, राजस्थान के कुछ तस्कर इन्दौर एवं इंदौर के सीमावर्ती जिलों जैसे देवास, उज्जैन, धार, खण्डवा, रतलाम आदि जिलों में मादक पदार्थ ब्राउन शुगर की तस्करी कर रहे हैं। सूचना की तस्दीक करते ज्ञात हुआ कि अवैध मादक पदार्थों की गतिविधियों में संलिप्त कुछ व्यक्ति राजस्थान से ब्राउन शुगर लाकर, इन्दौर व आस-पास के जिलों के स्थानीय तस्करों से मिलकर ब्राउन शुगर की खपत कर रहे हैं जोकि मुखय तौर पर युवा व्यापारियों तथा कॉलेज के विद्यार्थियों को ब्राउन शुगर की सप्लाय कर, उन्हें नशे का आदी बनाकर, उनके भविष्य को गर्त में धकेल रहे हैं।
                                                क्राईम ब्रांच की टीम ने इस प्रकार अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में संलिप्त आरोपियों की पतासाजी हेतु मुखबिरों के साथ मिलकर छानबीन शुरू की इसी दौरान ज्ञात हुआ कि थाना सराफा क्षेत्र में 01 व्यक्ति अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर की डिलीवरी देने के लिये किसी ग्राहक का इंतजार कर रहा हैं। प्राप्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना सराफा पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये सराफा क्षेत्र में छानबीन कर एक संदेही व्यक्ति को घेराबंदी कर पकडा, जिसने पूछताछ में अपना अपना नाम 1. भेरूलाल पिता नारायणलाल उम्र-26 निवासी-ग्राम चाचुर्नी तहसील-गंगधार थाना-डग, जिला-झालावाड, राजस्थान का होना बताया।
                उक्त आरोपी आरोपी भेरूलाल पिता नारायणलाल की मौके पर संदेह के आधार पर तलाशी ली गई जिसके कब्जे से लगभग 01 लाख 30 हजार रू कीमत की अवैध ब्राउन शुगर बरामद हुई आरोपी से लायसेंस तलब करने पर आरोपी ने उक्त ब्राउन शुगर अवैध रूप से तस्करी हेतु अपने पास होना बताया अतः आरोपी के कब्जे से अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर बरामद कर आरोपी के विरूद्ध थाना सराफा में अपराध क्र 45/19 धारा 08/21 स्वापक औषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम 1985 के तहत पंजीबद्ध कर वैधानिक कार्यवाही की गई ।
आरोपी भेरूलाल पिता नारायणलाल ने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया कि उसके साथ अन्य 02 साथी भी झालावाड़ से इंदौर में अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर की खपत करने आये हुये हैं जोकि बाणगंगा तथा पंढरीनाथ क्षेत्रों में ग्राहकों को डिलीवरी देने के लिये रवाना हुये हैं। आरोपी भेरूलाल पिता नारायणलालसे प्राप्त जानकारी के आधार पर थाना बाणगंगा पुलिस के साथ क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुये लवकुश चौराहे से आरोपी 2. अरबाज पिता फिरोज खान उम्र 20 साल निवासी पिजारों का मोहल्ला ग्राम चाचोरननी तहसील गंगधार थाना डग, जिला झालावाड़ राजस्थान का होना बताया। उपरोक्त आरोपी अरबाज की पुलिस टीम द्वारा तलाशी ली गई जिसके कब्जे से भी लगभग 01 लाख 45 हजार रू कीमत की अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर बरामद हुई जिसके संबंध में आरोपी को विधिवत्‌ गिरफ्तार किया जाकर थाना बाणगंगा में अपराध क्र 444/19 धारा 08/21 स्वापक औषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम 1985 के तहत पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया।
इसी प्रकार क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना पंढरीनाथ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये  चंद्रभागा पुल के पास से 3. शोएब पिता मामूर खान उम्र -18 निवासी-ग्राम चाचुर्नी तहसील-गंगधार थाना-डग, जिला-झालावाड, राजस्थान का होना बताया। पुलिस टीम द्वारा आरोपी की तलाशी लेने पर उसके कब्जे से भी लगभग 01 लाख 25 हजार रू कीमत की अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर बरामद हुई जिसके संबंध में आरोपी को विधिवत्‌ गिरफ्तार किया जाकर थाना पंढरीनाथ में अपराध क्र 58/19 धारा 08/21 स्वापक औषधि और मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम 1985 के तहत पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया।
आरोपियों से की गई प्रारंभिक पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त तीनों आरोपी ग्राम चाचुर्नी तहसील-गंगधार थाना-डग, जिला-झालावाड, राजस्थान है जोकि अपने साथीदारानों के साथ राजस्थान, मध्यप्रदेश , उत्तरप्रदेश व अन्य राज्यों में ब्राउन शुगर की तस्करी करते थे । शोएब तथा अरबाज परस्पर मामा बुआ के लड़के होकर भाई भाई हैं तथा भेरूलाल उनका साथी है जोकि मिलकर ब्राउन शुगर की तस्करी करते थे। 
                                                आरोपी अरबाज दनके नेटवर्क का सरगना है जोकि अपने साथीदारान आरोपियों के साथ मिलकर, इंदौर तथा अन्य सीमावर्ती जिलों में ब्राउन शुगर की तस्करी करता था। आरोपी अरबाज की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी आपराधिक प्रृवत्ति की है जिसके पिता, चाचा व दादा को ब्राउन शुगर की तस्करी के मामले में 14 वर्ष का कारावास हो चुका है तत्समय ये होशंगाबाद पुलिस द्वारा पकड़े गये थे तथा वर्तमान में उज्जैन जिले की जेल में कारावास काट रहें हैं।  आरोपी अरबाज पिता के जेल में निरूद्ध होने के बाद से ब्राउन शुगर की तस्करी करने लगा था जोकि पुलिस गिरफ्त में आ गया। आरोपीगण किन किन लोगों को इंदौर में ब्राउन शुगर सप्लाय करते थे इस संबंध में पूछताछ के बाद ज्ञात जानकारी के आधार पर कार्यवाही की जायेगी।



No comments:

Post a Comment