Monday, September 3, 2018

मंदिरों परिसरों से बाईक चोरी करने वाली गैंग, क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में।


·      
  •        आगामी धार्मिक त्यौहारों के चलते मंदिरों के बाहर से वाहन चुराने के लिये सक्रिय थे गैंग के सदस्य, पुलिस कार्यवाही में धराये।
  •         आरोपियों के कब्जे से चोरी के कुल तीन दो पहिया वाहन बरामद।


इन्दौर-दिनांक 03 सितम्बर 2018- पुलिस उप महानिरीक्षक श्री हरिनारायणाचारी मिश्र इंदौर (शहर) द्वारा शहर में वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने तथा पूर्व में चोरी गये वाहनों की पतारसी कर बरामदगी तथा संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ करने हेतु इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम का गठन किया जाकर उसको इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा-निर्देश दिये गए।
क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम को शहर में हो रही वाहन चोरी की घटनाओं की पतारसी के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति थाना राजेंद्र नगर क्षेत्र मे एक दो पहिया वाहन बेचने की फिराक में ग्राहक का इंतजार कररहा है जो कि संदिग्ध है। क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना राजेनद्रनगर पुलिस के साथ मिलकर संदिग्ध व्यक्ति 1. आनंद उर्फ मोनू पिता लीलाधार बथोरिया उम्र 20 साल निवासी ग्राम मांचला इंदौर को पकड़ा जिसके पास स्थित मोटर साइकल के संबंध में पूछताछ करने पर आरोपी ने उपरोक्त वाहन क्र. डच्.42ध्डथ्.3842 अपने साथियों 2. पवन पिता राम दयाल माठोलिया एवं 3. शुभम पिता अशोक लावनिया निवासी ग्राम माचल इंदौर के साथ मिलकर सिलिकॉन सिटी से चोरी करना बताया। उक्त जानकारी के आधार पर पुलिस टीम द्वारा दोनों आरोपियों पवन तथा शुभम को भी पतासाजी कर धरदबोचा।
आरोपी आनंद को पुलिस टीम द्वारा चोरी के वाहन सहित पुलिस अभिरक्षा में लिया जाकर पूछताछ की गई जिसमें उसने बताया कि वह आर0टी00 ऑफिस इंदौर मे लाइसेन्स बनाने का काम करता है। आरोपी आनंद ने बताया कि वह किसी महिला के साथ प्रेम प्रसंग में लीन है जिससे भागकर शादी करने के लिए पैसों आवश्यकता थी। वर्तमान में आर0टी00 कार्यालय में मिलने वाली पगार से उसका खर्चा नहीं चल रहा था इसी कारण उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर मोटर साइकल चुराना शुरू कर दिया था। आरोपी सेबरामद किया गया दो पहिया वाहन, उसने अपने साथियों के साथ मिलकर सिलिकॉन सिटी में स्थित आराध्याधाम मंदिर परिसर से चुराया था। आरोपी आनंद उर्फ मोनू दो पहिया वाहन चोरी करने के तुरंत बाद ही उसकी नम्बर प्लेट बदल देता था ताकि वह पुलिस गिरफ्त से बच सके। मंदिर परिसर से उक्त मोटर साइकल क्र. डच्.42ध्डथ्.3842 चोरी होने की रिपोर्ट थाना राजेंद्र नगर पर अपराध क्र. 522/18 धारा 379 भा द वि के तहत वाहन स्वामी द्वारा पंजीबद्ध कराई गई थी।
आरोपियों ने पूछताछ में यह भी बताया कि वह तीनों मंदिर दर्शन करने के बहाने गये थे, इसी दरमियान आरोपी आनंद उक्त दो पहिया वाहन के पास मोबाईल पर बात करते करते खड़ा हो गया और मंदिर के बाहरी दरवाजे पर शुभम गाड़ी मालिक को देखने के लिए खड़ा हो गया था, जबकि आरोपी पवन बाहर सड़क पर रैकी कर रहा था। आरोपी शुभम तथा पवन के इशारा करते ही आनंद ने मोटर साइकल का लॉक तोड़ा तथा वाहन चोरी कर वहां से रफूचक्कर हो गया था। बाद आरोपियों ने मोटर साईकल माचला गाँव स्थित टेकरी पर छुपा दी थी। उपरोक्त वाहन आरोपी आनंद आज बेचने की फिराक में निकला था जो कि पुलिस टीम की कार्यवाहीमें पकड़ा गया ।
आरोपी पवन ने बताया कि वह इंदौर मे एक ऑनलाइन फूड कंपनी मे काम करता है एवं भवंरकुआँ क्षेत्र मे फूड सप्लाय करता है, जबकि आरोपी शुभम खातीवाला टेंक क्षेत्र में गैस एजेंसी में काम करता है। आरोपी पवन एवं शुभम गाँजा, शराब का नशा करने के आदि है। आरोपी पवन तथा शुभम ने खर्चा निकालने के लिए अरोपी आनंद के साथ मोटर साइकल वाहन चोरी करने की योजना इस उद्‌देश्य से बनाई थी कि आगामी समय में कई धार्मिक त्यौहारों के चलते भीड़भाड़ होने पर मंदिरों के बाहर से मोटर साइकल चुराने में आसानी होगी।     
                उक्त आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे अभी तक कुल तीन मोटर साइकल जप्त की गयी है जिन्हें पकड़कर, अग्रिम वैधानिक कार्यवाही हेतु पुलिस थाना राजेन्द्रनगर के सुपुर्द किया गया है। आरोपी आनंद व अन्य के साथ अन्य और कौन-कौन चोर गिरोह शामिल है व और उन्होंने कितनी मोटर साइकलें चुराई है, इस संबंध में विस्तृत पूछताछ जारी है।  आरोपियों के कब्जे से बरामद अन्य दो वाहनों संबंध में अपराध तथा थाना क्षेत्र आदि की पतासाजी कर अग्रिम कार्यवाही की जावेगी।



No comments:

Post a Comment