Friday, January 12, 2018

इंदौर पुलिस की एक और पहल, अब यातायात नियमों की जागरूकता हेतु सिटीजन कॉप एप्प पर भी ली जायेगी यातायात की शपथ


इन्दौर-दिनांक 12 जनवरी 2018-पुलिस उप महानिरीक्षक हरिनारायणाचारी मिश्र इंदौर (द्गाहर) एवं पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. यूसूफ कुरैद्गाी के मार्गदर्द्गान में, इन्दौर पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही के परिपेक्ष्य में, वर्ष 2017 में दुर्घटनाओं में महत्वपूर्ण कमी आई है तथा जनता के सहयोग से यातायात के क्षेत्र में आमजन को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर, दुर्घटनायें कम करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। यातायात के नियमों की जागरूकता एवं पालन से यातायात सुगम कर न सिर्फ हम दुर्घटनाओं और उनसे जाने वाली जान को बचा सकेंगे बल्कि बड़ी बड़ी दुर्घटनाओं व अप्रिय हादसों से भी बचा जा सकता है।
दिन-प्रतिदिन बढ़ते हुये यातायात के दबाव और बढ़ती हुई यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए इंदौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप एप्प में नया फीचर जोड़ा जाकर, एक अभिनव पहल की शुरूआत की जा रही है। इंदौर पुलिस द्वारा शहर इंदौर के लिये संचालित की जा रही सिटीजन कॉप एप्प के 5 वर्ष पूर्ण होने पर एक नया और अनूठा फीचर जोड़ा गयाहै, जिसके द्वारा आम नागरिक को जागरूक करने के लिये यातायात की शपथ स्वतः ली जा सकेगी।यातायात को सुचारु बनाये रखने में आम नागरिक की भी अहम्‌ भूमिका है इसी उद्देश्य से इस तरह की ट्रैफिक शपथ के द्वारा नागरिकों से सहयोग की अपील और अपेक्षा, इंदौर पुलिस द्वारा की जा रही है।
सिटीजन कॉप एप्प इस नये फीचर से शपथ लेने वाले नागरिकों के मोबाईल एप्प पर एक जिम्मेदार नागरिक का आइकॉन बन जायेगा जो उन्हें हमेशा उनके द्वारा ली हुई शपथ की याद दिलाएगा और साथ ही उन्हें यातायात के नियमों का पालन करने में और अन्य नागरिकों को भी यातायात नियमों का पालन करवाने के लिए प्रेरित करेगा। शायद ऑनलाइन घर बैठे अपनी सुविधा से ली जाने वाली ये अनूठी शपथ होगी, जिसका संभवतः देश में ये पहला प्रयास हैं।

                 इसके साथ ही सिटीजन कॉप एप्प में ओवर स्पीड अलर्ट नाम का भी उपयोगी फीचर जोड़ा गया है जिसके द्वारा किसी भी वाहन के निर्धारित गति से तेज चलने पर अलर्ट की सुविधा रहेगी। मुखय रूप से ये फीचर तेज गति से वाहन चलाने वाले बच्चो की सूचना उनके घर वालो को देने में मदद करेगा। हाल में ही इंदौर पुलिस के द्वारा शिक्षण संस्थानों से संबंधित वाहनों के विरूद्ध शिकायत हेतु एक 24X7 हेल्पलाईन नम्बर 7049108080 जारी किया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति, स्कूल वाहनों से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।





No comments:

Post a Comment