Thursday, December 8, 2016

पत्नी के नाम के फर्जी दस्तावेज तैयार कर, गाड़ी अटैच कर धोखाधड़ी करने वाला शातिर अपराधी पत्नी सहित इन्दौर पुलिस की गिरफ्त में



इन्दौर-दिनांक 08 दिसम्बर 2016- फरियादी भीम सिंह निवासी कुम्हारखाडी बाणगंगा ने जनसुनवाई में उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर के समक्ष उपस्थित होकर थाना बाणगंगा क्षेत्र निवासी धर्मेन्द्र ठाकुर व प्रतिभा ठाकुर के विरुद्ध शिकायत की थी कि, इनके द्वारा शासन को धोखा देकर अपनी फर्जी पहचान पत्र बनवाकर लाखो रुपयो का गबन किया गया है। उक्त शिकायत पर उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर द्वारा प्रकरण में शीघ्र जांच कर उचित वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश क्राईम ब्रांच इन्दौर को दिये गये थे।
उक्त निर्देश के तारतम्य में क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा जांच के दौरान पाया कि आरोपी धर्मेन्द्र ठाकुर के विरुद्ध पुलिस थाना बाणगंगा, एरोड्रम सहित अन्य थानो में कई अपराध पंजीबद्ध है तथा आरोपी थाना बाणगंगा का निगरानी बदमाश है। आरोपी ने अपना लोडिंग आटो रिक्शा एमपीईबी में अटैच करना चाहा था परन्तु इसके विरुद्ध कई आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के कारण एमपीईबी एवं अन्य किसी विभाग द्वारा उसका आटो अपने कार्य हेतु अटैच नहीं किया जा रहाथा। इसलिए आरोपी धर्मेन्द्र ने अपने ही मोहल्ले की रहने वाली राजकुमारी मोर्य नामक महिला के रुप में अपनी पत्नी प्रतिभा ठाकुर को प्रस्तुत कर अपने परिवार का फर्जी राशनकार्ड बनवाया तथा उसके आधार पर फर्जी वोटर आईडी कार्ड एवं पेन कार्ड तैयार करवाए गए, जिसके आधार पर उसने एक लोडिंग आटो रिक्शा एमपी-32/आर-0196 का पंजीयन भी अपनी पत्नी प्रतिभा ठाकुर को राजकुमारी मोर्य बताकर राजकुमारी मोर्य के नाम से फर्जी रुप से कराया तथा इस आटो को एमपीईबी में रुपए 12 हजार प्रतिमाह की दर से अटैच किया था। चूंकि एमपीईबी द्वारा उसके आटो के अटेचमेंट का भुगतान आटो मालिक के ही खाते में किए जाने का प्रावधान था इसलिए आरोपी ने पुनः फर्जीवाडा करते हुए अपनी पत्नी प्रतिभा को राजकुमारी मोर्य के रुप में प्रस्तुत करते हुए उसके द्वारा पूर्व में बनाए गए फर्जी दस्तावेजो के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक की एमपीईबी केम्पस पोलोग्राउंड इंदौर शाखा में राजकुमारी मोर्य के नाम से फर्जी खाता खुलवाया गया जिसमें एमपीईबी से आटो रिक्शा के अटेचमेंट का 1 लाख 44 हजार रुपए का भुगतान करवाकर उक्त रकम को धोखाधडी से निकाल लिया गया। आरोपी धर्मेन्द्र व उसकी पत्नी प्रतिभा ठाकुर को क्राईम ब्रांचद्वारा गिरफ्तार कर उनके पास से घटना में संलिप्त लोडिंग आटो रिक्शा एमपी-32/आर-0196 जप्त किया गया है। पुलिस द्वारा आरोपियों से इस फर्जीवाडे के संबंध पूछताछ की जा रही है। आरोपी धर्मेन्द्र ठाकुर एक शातिर अपराधी होकर इसके विरुद्ध पुलिस थाना बाणगंगा, एरोड्रम, मल्हारगंज, परदेशीपुरा एवं एमजी रोड थानो मे विभिन्न अपराध पंजीबद्ध है तथा आरोपी के विरुद्ध 4 बार रासुका के तहत भी कार्यवाही की जा चुकी है।

उक्त धोखाधड़ी करने वाले पति-पत्नी को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम की सराहनीय भूमिका रही।


No comments:

Post a Comment