Tuesday, August 30, 2016

लाखों रूपयों के गहनों की चोरी को अंजाम देने वाली नौकरानी गिरफ्तार, आरोपिया के कब्जे से करीब 25 लाख रूपयें कीमत के सोने व हीरे के जेवरात बरामद


इन्दौर-दिनांक 30 अगस्त 2016-इंदौर शहर में चोरी व नकबजनी की वारदातों पर नियंत्रण हेतु अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर, चोरी व नकबजन मे लिप्त रहने वाले अपराधियो के विरुद्ध की कार्यवाही के निर्देश, उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा जिले के सभी अधिकारियों को दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व इन्दौर श्रीमती मोनिका शुक्ला के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए पुलिस थाना तेजाजी नगर इदौंर द्वारा अपने ही मालिक के घर से ही करीब 25 लाख के सोने व हीरे की ज्वेलरी की चोरी करने वाली नौकरानी महिला आरोपीया को पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
पुलिस थाना तेजाजी नगर क्षेत्रानतर्गत दिनांक 27.08.16 को फरियादी अमनदीप सिंह पिता दलजीत सिंह भुल्लर निवासी 1, सिल्वर मेंशन, सिल्वर स्प्रिंग फेस-1 इन्दौर के घर में घुसकर अलमारी का ताला तोड़कर, कोई चोर सोने व हीरे की ज्वेलरी चुराकर ले गया है, ये रिपोर्ट फरियादी द्वारा थाना तेजाजी नगर पर की गयी थी। जिस पर पुलिस ने तत्काल अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मेंलिया गया।
पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए रात्रि में ही घटना स्थल पर, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद नगर सुश्री पारूल बेलापुरकर, इंचार्ज थाना प्रभारी तेजाजी नगर श्री राजेश डाबर एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी श्री सुधीर शर्मा अपनी टीम के साथ मय डॉग के पहुंचे। घटना स्थल का सूक्ष्मता से निरीक्षण करने पर, वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर पुनःस्थापन करने पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि उक्त चोरी की घटना को किसी परिचित या घर में आने जाने वाले व्यक्ति द्वारा ही अंजाम दिया गया है।
पुलिस टीम द्वारा घटना स्थलपर व आसपास लगे पर लगे सीसीटीवी फुटैज देखे गये। फरियादी के घर की छत से घर में आने का दरवाजा खुला था। जिससे पुलिस को किसी परिचित द्वारा ही घटना करने के संदेह को और बल मिला। इसी आधार पर पुलिस द्वारा परिवार के सदस्यो से विस्तृत पुछातछ की गई। पुछताछ में पता चला कि फरियादी के घर में 3 महिलाए ंकाम करती थी जिनका नाम रेखा व उसकी लड़की सीमा निवासी नायता मुण्डला तथा किरण उर्फ कीर्ती बताया। जिनमें से किरण उर्फ कीर्ती घर मे खाना बनाना, झाड़ू लगाना आदि काम करती थी। फरियादी की मां मंजित सिंह कौर ने, किरण उर्फ कीर्ती को रहनेके लिये, खुद के घर के सामने ही एक झोपड़ी बनाकर दी थी, जिसमे वह अपने पति व बच्चो के साथ रहती थी। पुलिस ने संदेह के आधार पर किरण उर्फ किर्ती से पूछताछ की तो, किरण पहले तो वह कहने लगी की मैने कोई चोरी नही की है, तो मुझसे पुछताछ क्यों कर रहे हो, मुझे कुछ नही मालुम है। पुलिस ने जब विस्तृत रूप से पूछताछ की तो, उक्त महिला ने इस घटना को अंजाम देना स्वीकार किया।
               आरोपिया ने पूछताछ पर बताया कि दिनांक 27.08.16 की शाम करीबन पौने 6 बजे मेरी मालकिन मंजित, एक जन्म दिन की पार्टी में जाने के लिये घर पर ताला लगाकर निकली थी। मुझे यह पहले ही मालूम पड़ गया था कि मालकिन बाहर जाने वाली है। करीबन 5 बजे मै मालकिन के साथ ही थी और मालकिन के पैरो की मालिश कर रही थी, इसी दौरान धीरे से मालकिन की नजरो से छुपकर छत पर गई व छत पर से अन्दर आने वाला दरवाजा अन्दर से खोल दिया और नीचे आ गई। मेरी मालकिन को अस्थमा की बीमारी है इसलिये वह ऊपर छत पर बहुत कम जाती थी इसी का फायदा मैने उठाया। फिर मै वापस अपनी झोपड़ी में चली गई और वहां से देखती रही की मालकिन कब घर से बाहर जाती है। करीबन पौने 6 बजे मेरी मालकिनघर पर बाहर से ताला लगाकर गई परन्तु उस वक्त मेरा पति जितेन्द्र घर पर ही था, तो मै थोड़ी देर घर पर ही बच्चो के साथ खेलती रही। जब मेरा पति करीबन 6.30 बजे अपने काम पर ढाबे पर जाने के लिये निकला तो, उसके कुछ ही देर बाद मै झोपड़ी से निकलकर बंगले के पीछे की तरफ गई जहां पर कैमरे नही लगे है और वहां पर लगे पाईप के सहारे बंगले के उपर छत पर चड़ी और दरवाजे से घर मे घुसकर जिस कमरे मे अलमारी थी वहां पर जाकर अलमारी के दरवाजे को जोर से खींचा तो लॉक टूट गया। आरोपिया ने अलमारी का दरवाजा खोला और अलमारी मे रखे सोने व हीरे के जेवरात जल्दी-जल्दी निकालकर घर में ही रखी एक थैली मे रखकर जहां से चड़ी थी वही से वापस उतर गई। और अपनी झोपड़ी मे जाकर उस थेली को अपने घर में रखे एक प्लास्टिक के डब्बे मे रखकर झोपड़ी के पीछे एक गड्डा खोदकर वहीं पर गाड़कर छुपाना बताया। पुलिस द्वारा उक्त आरोपीया कीर्ती उर्फ किरण से चोरी किये गये सोने व हीरे जेवरात किमती करीबन 25 लाख रुपये के जप्त किये गये है। पुलिस द्वारा आरोपीया किर्ती उर्फ किरण को गिरफ्तार किया गया है, जिससे उक्त घटना में किसी अन्य की संलिप्तता के संबंध मेंपुछताछ की जा रही है।

                उक्त कार्यवाही मे वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में इंचार्ज थाना प्रभारी राजेश डावर व उनकी टीम के उनि हरिराम परमार, प्रआर. 2763 संजय, आर. 3577 विनोद तथा थाना कनाड़िया की महिला आर. 1909 पिंकी की सराहनीय भूमिका रही।



No comments:

Post a Comment