Sunday, July 24, 2016

''एक सूचना इन्दौर के लिये''


क्राईम वॉच पर इस सप्ताह में 217 सूचनाऍआई जिसमें -
मदक पदार्थ विक्रय संबंधी 05%
यातायात व्यवस्था संबंधी 05%
एटीएम पास वार्ड जानने संबंधी 15%
आवारा तत्वों की उपस्थिति संबंधी 20%
जुआ व सट्‌टा संबंधी 05%
रात को देर तक डीजे बजने संबंधी,                  05%
अज्ञात मोबाईल द्वारा फोन पर परेद्गाान करने संबंधी 15%
सिटीजन कॉप की शिकायत का स्टेटस जानने संबंधी 15%
अन्य 15%

अन्य सूचनायें जैसे, अज्ञात वाहन खडे रहने संबधी , प्रापर्टी विवाद में कार्यवाही करवाने संबंधी, रूपये लेकर नौकरी न दिये जाने फ्रॉड संबधी, किरायेदार द्वारा मकान न खाली करने संबधी फरार आरोपियों की सूचना देने संबंधी, फेसबुक एण्ड व्हाट्‌स एप पर आपत्ति जनक पोस्ट की सूचना देने, प्रायवेट कंपनी द्वारा कई महिने तक नौकरी पर रखने के बाद वेतन न दिये जाने संबंधी, हुक्काबार, मोबाइल चोरी संबंधी-
वाट्‌सअप से 30% मोबाईल से 50% लेंडलाईन से 20%
''प्रमुख सफलताऐं''

बैग्लोर सीबीआई अधिकारी का बैग्लोर में चोरी हुये मोबाइल को इंदौर में ढूॅढा :-क्रांइम वॉच पर बेैग्लोंरसीबीआई अधिकारी द्वारा बैग्लोर में मोबाइल चोरी हो जाने की सूचना दी गई उसे तलाश करे सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुये सूचनाकर्ता का मोबाइल तलाश कर उन्हें सुपुर्द किया गया । 
नकली आईटीआई ट्रेनिंग के नाम पर धोखाधडी करने वाले का किया पर्दाफाश :-आईटीआई ट्रेनिंग कॉलेज के नाम पर छात्रों की फीस लेकर फरार हो जाने वाले कॉलेज संचालक पर क्रांइम वॉच द्वारा कार्यवाही की गई । 
पुलिस भर्ती परीक्षा में छात्र रह जाते परीक्षा देने से वंचित सहारा बना क्रांइम वॉच   -:  पुलिस भर्ती परीक्षा में छात्र समय पर परीक्षा केन्द्र पहुच गये थे फिर भी कॉलेज प्रंबधन द्वारा छात्रों को परीक्षाकेन्द्र में प्रवेद्गा नहीं दिया जा रहा था सूचना पर क्राइम वॉच द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुये कॉलेज प्रंबधन से संपर्क कर छात्रों को परीक्षाकेन्द्र में प्रवेश दिलाया छा़त्रों ने किया धन्यवाद ।
दिल्ली निवासी महिला ने मंगाई ऑनलाइन चंदेरी की साडियॉ समय पर डिलीवरी न मिलने पर मांॅगी क्राइम वॉच से मदद :-महिला ने की ऑनलाइन साडियॉ आर्डर पेमेंट के बाद भी डिलीवरी न मिलने से सूचना दी क्राइम वॉच पर जिस पर हमारे द्वारा तत्काल चंदेरी निवासी साडी सप्लायर्स से संपर्ककर महिला को साडियों की डिलीवरी करवाई गई । 
कशमीर में हो रही आतंकवादी गतिविधियों का आपत्तिजनक वीडियो वायरल किया व्हाट्‌सअप पर इसकी सूचना पहुंची क्रांइम वॉच पर  :-क्रांइम वॉच पर कद्गमीर में हो रहे आतकवादी गतिविधियॉ का वीडियों वायरल होने की सूचना प्राप्त हुई वीडियों आपत्तिजनक था जिससे निर्मित हो सकती थी कानून व्यवस्था की स्थिति । तत्काल व्हाट्‌सअप पर वीडियो वायरल करने वालों की तलाश कर उन पर कार्यवाही की गई ।  
बरामद की गयी चोरी हुई गाडी :-सूचनाकर्ता ने क्राइम वॉच पर बताया कि कुछ समय पहले उस की गाडी चोरी हो गर्इ्र थी जिसको मैने तोडा पर एक व्यक्ति के पास देखी है, सूचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही कर सूचनाकर्ता की चोरी गई गाडी बरामद कर चोर को थाना एमजीरोड के सुपुर्द किया गया । 
वृद्ध का एक्सीडेंट कर भागा बाईक सवार पास खडे छात्र ने गाडीका नंबर नोटकर सूचना दी क्रांइम वॉच पर :-बाइक सवार बाणगंगा रोड पर वृद्ध को टक्कर मार कर भागा सूचना पर तत्काल बाईक सवार की तलाश कर थाना बाणगंगा पर कार्यवाही की गई ।
महाराष्ट्‌्र नागपुर निवासी महिला ने लगाई गुहार मेरा घर टूटने से बचा लीजियेः-नागपुर निवासीमहिला ने दी सूचना एक लडकी मेर पति के पीछे पडी हुई है जिसकी वजह से मेरा घर टूटने के कगार पर है आप मेरी मदद करे, सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुये लडकी से संपर्क करते हुये कार्यवाही की गई ।
कंस्ट्‌्रकशन कंपनी के मालिक ने बंधक बनाया मेैनेजर को सूचना आई क्रांइम वॉच पर :-दो कंस्ट्‌्रक्शन कंपनी के बीच आपस में लेन-देन को लेकर हुये विवाद में कंपनी मलिक ने दूसरी कंपनी के मैनेजर को बनालिया बंधक सूचना पर तत्काल कार्यवाही की गई तो मामला आपसी लेन-देन का निकला जिसे सुलझाया गया । 
चलती ट्‌्रेन से सूचना आई क्रांइम वॉच पर :-सतना जंक्द्गान चलती ट्‌्रेन से महिला ने  दी सूचना ट्‌्रेन में जनरल बोगी में कुछ आवारा तत्व बैठे हैं जो बार-बार चेन खीच रहे हैं और लोगों को परेशान कर रहे हैं सूचना पर तत्काल जीआरपी पुलिस से संपर्क कर आवारा तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही की गई । 
नौकरी के लिये विदेश भेजने के नाम पर ठगें रूपये वापस दिलाये क्राईम वॉच ने :- युवक को जॉब दिलाने के नाम पर युवक ने 8000 हजार रूपये ठग लिये जिसकी सूचना पर युवक को उसके रूपये वापस दिलाये।
मादक पदार्थः-1. घाटा विल्लौद बेटमा में चोरी के वाहनों मेंअवैध शराब सप्लाई होने की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुये दो टवेरा गाडी , चार मोटर सायकल तथा भारी मात्रा में अवैध शराब दो आरोपियों से जप्त कर थाना बेटमा में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया ।  
2.पलासिया बडीग्वालटोली में भांग और गांजा बिकने की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए आरोपी सहित भारी मात्रा में भांग जप्त कर थाना पलासिया पर अपराध पंजीबद्ध कियागया।
3.रावजी बाजार थाना क्षेत्र में नशीला पावडर बिकने की सूचना पर कार्यवाही करते हुये तीन आरोपियों के विरूद्ध थाना रावजीबाजार पर कार्यवाही की गई । 
जुंआ एवं सट्‌टाः-आईपीएस कॉलेज के सामने राजेन्द्रनगर में जुंआ चलने की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुये 63,000 रूपये जप्त कर जुंआरियों को पकडकर थाना राजेन्द्रनगर में अपराध पंजीबद्ध किया गया । 
मोबाइल फोन पर युवती को अश्लील मैसेज करने वाले पकडायें:- अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाइलफोन पर   
परेशान करने  के संबंध में 24 शिकायते प्राप्त हुई जिन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सूचनाकर्ताओं की समस्या का समाधान किया गया।
घ् आवारातत्व :- 1.मोती तबेला अखाडे के पास सांई मंदिर में देर रात अवारा तत्वों का जमावडा लगारहता जो यहॉ शराब खोरी करते हैं सूचना पर तत्काल थाना रावजीबाजार द्वारा आवारातत्वों पर कार्यवाही की गई।
2, एमआर 10 के पास गार्डन में आवारा तत्व बैठे रहते हैं जो गार्डन में आने वाली महिलाओं को कमेंट्‌स कर परेशान करते है सूचना पर तत्काल थाना हीरानगर द्वारा आवारातत्वों पर कार्यवाही की गई।
3 राजनगर सेक्टर सी चंदननगर खाली पडे मकान में आवारा तत्व नशा करते हैं, सूचना पर तत्काल दविश देकर थाना चंदननगर द्वारा कार्यवाही की गई  ।
4 करूणा सागर सोसायटी में कुछ संदिग्ध लडके घूम रहे हैं सूचना पर तत्काल थाना कनाडिया द्वारा आवारातत्वों के विरूद्ध कार्यवाही की गई । 
एटीएमफ्रॉडः-कई सूचनाकर्ताओं ने की सूचना अज्ञात कॉलर द्वारा स्ंवय को बैंक अधिकारी बताते हुए  अकाउंट व एटीएम पिन की जानकारी लेने की कोशिश की जा रही है, सभी सूचनाकर्ताओं को दी गई उचित समझाईस ऐसे फ्रॉडकॉल्स पर कोई जानकारी न दे व अज्ञात मोबाइल नम्बरों को डाटा बेस मे सर्च  पर डालें।
सिटीजन कॉप :-सिटीजनकॉप एन ड्रयड एप्लीकेशन दर्ज की गई मोबाइल चोरी व अन्य शिकायतों का स्टेटस जानने हेतु लगातार सूचनाकर्ता ले रहे हैं क्रांइम वॉच का सहयोग, जिस परसूचनाकर्ताओं को उनके द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस प्रदाय किया जा रहा है । 
देर रात तक डीजे बनजे संबंधी सूचना :-देर रात्रि में तेज आवाज में चल रहे डीजे को बंद कराने के लिए सूचनाकर्ताओं ने मांगी मदद। क्राईम वॉच टीम द्वारा अलग अलग स्थानों पर तत्काल कार्यवाही कर डीजे बंद कराकर रहवासियों को पहुंचाई मदद।
यातायात :-यातायात से संबधित कई सूचनाओं प्राप्त हुई जिसमें अवैध पार्किंग, बिना नंबर प्लेट की गाडी चलाना, बिना हेलमेट पेट्रोल देना, तेजगति से गाडी चलाते हुये कट मारकर निकलने जैसी कई सूचनायें प्राप्त हुई, जिन पर हमारे द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुये सूचनाकर्ता को संतुष्ट किया ।
क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचनाओं के माध्यम से 07 दर्जन से अधिक आरोपियों पर प्रभावी कार्यवाही की गई।

No comments:

Post a Comment