Thursday, March 27, 2014

मोबाईल टावर एवं एटीएम लगाने के नाम पर करोड़ो की धोखधड़ी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का सरगना गिरफ्‌तार

इन्दौर -दिनांक 27 मार्च 2014 - पुलिस अधीक्षक पश्चिम क्षेत्र श्री आबिद खान ने बताया कि दिनांक 26 मार्च 2013 को आवेदक हरजीतसिंह पिता जगतार सिंह निवासी-नानक पैलेस पिपलियाराव इन्दौर द्वारा पुलिस थाना भंवरकुआं पर आवेदन दिया गया कि भोलाराम उस्ताद मार्ग पर रहने वाले सिमरन संधु द्वारा उनके मकान की छत पर मोबाईल टावर लगाने पर उन्हे प्रतिमाह 13000/- रूपयें मिलेगें, जिसके लिए उसने आवेदक से 50 हजार रूपयें एडवांस के तौर पर लिए थे। बाद में आवेदक हरजीतसिंह द्वारा सिमरन संधु से बार-बार टॉवर लगाने का कहने पर वह बेवकूफ बनाता रहा। इस प्रकार सिमरन संधु द्वारा आवेदक के साथ टॉवर लगाने के नाम पर 50000/- रूपयें की धोखधड़ी की गई, जिस पर से थाने पर अपराध क्रं-247/14 धारा 420 भादवि का पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।
   प्रकरण में आरोपी सिमरन संधु से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह पिछले 06 वर्षो से लोगों को मोबाईल टॉवर एव एटीएम लगाने का कहकर उनसे पैसा लेता था व स्टॉम्प पर एग्रिमेंट करता था। आरोपी द्वाराहिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान व मध्य प्रदेश के लोगों से धोखाधड़ी करना बताया। आरोपी ब्म्स्स्ब्व्छ स्ज्क्ण् कंपनी का टॉवर लगाने की बात करता था, इसके पास से ॅम्ठब्व्ड  कंपनी के कर्मचारी होने का लेटर हेड मिला है। आरोपी के घर की तलाशी लेने पर उसके घर से विभिन्न प्रांतो के लोगो से किये गये अनुबंधो के स्टॉम्प पेपर मिले है जो लगभग चालीस लाख रूपयें के है, जिनमे लगभग एक करोड़ चालीस लाख की लिखापढ़ी है। आरोपी संधु के घर पर मिले स्टॉम्प एग्रिमेंट में सबसे ज्यादा पंजाब के होने पर पंजाब पुलिस को सूचना देने पर पटियाला जिले के थाना राजपुरा द्वारा बताया गया कि आरोपी सिमरन संधु ने वहां के 37 लोगों के साथ धोखाधड़ी कर लगभग एक करोड़ की ठगी की गयी है, जिसके संबंध में पूछताछ करने हेतु पंजाब पुलिस का बल आ रहा है। इसी प्रकार इस बात की संभावना है कि आरोपी द्वारा दूसरे प्रांतो में भी एटीएम एवं टॉवर लगाने के नाम पर फर्जी एग्रिमेंट कर लोगों के साथ करोड़ो रूपयों की धोखाधड़ी की हो तथा आरोपी किसी अन्तर्राज्यीय गिरोह का सदस्य हो,  जिसके संबंध में पूछताछ की जा रही है।
         इस अन्तर्राज्यीय ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करने में पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री आबिद खान के कुशल निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम जोन-1  श्री देवेन्द्र पाटीदार के मार्गदर्शन में सीएसपी जूनी इन्दौर श्री शशिकांत कनकने, थाना प्रभारी भंवरकुंआ श्री प्रदीप सिंह राणावत, उप निरीक्षक अमरसिंह राठौर, उप निरीक्षक महेश कपूर, प्रधान आरक्षक 2834 रविराजसिंह तथा आरक्षक 1395 रणजीतसिंह की सराहनीय भूमिका रही। 


No comments:

Post a Comment