Wednesday, August 19, 2020


क्राईम ब्रांच व इंदौर पुलिस द्वारा लगातार मीडिया जगत के माध्यम से लोगों को ऑनलाईन ठगी से बचने के लिये जागरूक किया जा रहा है प्रिंट/इलेक्ट्रानिक मीडिया के अलावा सेमीनारों के आयोजन करने के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन को सायबर अपराधों तथा ऑनलाईन ठगी से बचाने के लिये इंदौर पुलिस ने मुहिम छेड़ रखी है परन्तु आये दिन, ठगी करने वाले बदमाश नई नई तरकीबों के प्रयोजन से लोगों को ऑनलाईन ठगी का शिकार बना रहे हैं।

            ऐसी ही शिकायत क्राईम ब्रांच इंदौर को पलासिया के रहने वाले इंजीनियरिंग छात्र, तथा एक व्यापारी द्वारा की गई जिसमें ठगो ने नया तरीका अपनाया है। आवेदकों के पास अज्ञात मोबाईल नम्बर से व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल आये, जिसे उन्होंने रिसीव कर लिया। कॉल रिसीव करते ही उन्होंने देखा कि वीडियो कॉल पर, सामने निर्वस्त्र नग्न युवति अश्लील बातें कर रही है। आवेदकों ने अज्ञात कॉलर का कॉल कुछ देर बाद डिसकनेक्ट कर दिया।

            थोड़ी देर बाद पुनः उनके पास व्हाट्सऐप मैसेज के जरिये  वीडियो आये जिसमें उन्होंने देखा कि कुछ देर पहले जिस युवति ने उन्हें वीडियो कॉल किया था उसी कॉलर ने स्क्रीन  रिकॉर्डर के जरिये वीडियो बना लिया था जोकि वह सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देकर पैसों की मांग कर छात्र को ब्लेकमेल कर रही थी।
            इस प्रकार की शिकायतों में जो नम्बर अब तक प्रकाश में आये है वह इस प्रकार हैं 9350726528, 8607835961, 8273758260, 9079577612, 9785012902

            अतः आमजन से अपील की जाती है कि सायबर अपराधों तथा ठगो से बचने के लिय समय समय पर जारी किये जाने वाले दिशा निर्देशों का पालन करें, साथ ही अधिक से अधिक लोगों कोे इस प्रकार से होने वाली ठगी के सम्बध में जागरूक करें।



No comments:

Post a Comment