Friday, August 14, 2020

चोरी करने वाला गिरोह, क्राइम ब्रांच इंदौर की कार्यवाही में गिरफ्तार, 25 मोबाइल और 02 वाहन बरामद।



·        आरोपियों से चोरी की 04 वारदातों का भी हुआ खुलासा।
·        औजार लेकर नकबजनी की योजना बना रहे थे आरोपीगण, पुलिस टीम ने दबोचा, पूछताछ में मोबाइल छीनने की वारदातों का हुआ खुलासा।
·        05 सदस्यीय गिरोह में 04 आरोपी हैं नाबालिग, आर्थिक तंगी के कारण कर रहे थे वारदातें।

इंदौर-दिनांक 14 अगस्त 2020- पुलिस उपमहानिरीक्षक इंदौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया था कि पूर्व से चोरी नकबजनी जैसी अनसुलझी लंबित वारदातों के पतारसी के प्रयास किये जायें, तथा सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधों पर अंकुश लगाया जाए। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री सूरज वर्मा द्वारा, क्राइम ब्रांच अति पुलिस अधीक्षक श्री राजेश दंडोतिया  के नेतृत्व में घटित अपराध दैनंदिनी का पर्यवेक्षण कर सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधों की पतारसी हेतु टीम का गठन कर उसको आवश्यक कार्यवाही हेतु समुचित दिशा निर्देश दिए गए थे।

क्राइम ब्रान्च इंदौर की टीम द्वारा घटित वारदातों में अज्ञात तथा अनसुलझी सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधों की पतारसी के प्रयास हेतु मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया जिसमे मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि कुछ व्यक्ति चोरी की योजना बनाने के उद्देश्य से थाना किशनगंज क्षेत्र में एकत्रित हुए जिनके पास ताला शटर तोड़ने के लिए आवश्यक औजार भी हैं।
सूचना पर क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा किशनगंज पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए, राहगीरों से छीनाझपटी करने वाली 05 सदस्यीय चोरों की टोली को पकड़ा गया। आरोपीगण चोरी की बारदात की योजना बनाते हुए किशनगंज थाना क्षेत्र में औजार लेकर बैठे थे जिन्हें दबोच कर पूछताछ की गई इन्होंने पूछताछ में कई घटनाओं का खुलासा किया।

गिरफ्तार किये गए कुल 05 आरोपियों में सरगना आकाश पिता सुशील जंगेले, उम्र 18 साल, निवासी काली बिल्लोद, बेटमा के अलावा 04 अन्य नाबालिग शामिल हैं, इनमें एक किशोर आरोपी थाना किशनगंज के अपराध क्रमांक 222/2020 धारा 458 में फरार भी चल रहा था।  पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर थाना किशनगंज में अपराध 505/20 धारा 401 भादवि के तहत पंजीबद्व किया जाकर विवेचना में लिया गया है।
     
तरीका वारदात :- मोटर साईकिल पर सवार होकर, राहगीरों से झपट्टा मारकर  छीनना।
आरोपीगण मोटर साईकिल से थाना किशनगंज, बेटमा, पीथमपुर रोड पर आते जाते वक्त फोन पर बात करते हुए राहगीरो से झपट्टा मारकर फोन छीन लेते थे, lockdown अवधि में आर्थिक तंगी के चलते आरोपियों ने मोबाइल स्नैचिंग की वारदातों को करना बताया ये लोग आस पड़ोस के परिचितों को आधी कीमत में मोबाइल बेचकर खर्च चलाते थे।
      आरंभिक पूछताछ में आरोपियों के कब्जे से इस प्रकार राहगीरों से छीने गए 25 मोबाइल फोन बरामद हुए हैं, साथ ही घटना में प्रयुक्त, 02 दो पहिया वाहनों को भी जप्त किया गया है।

आरोपियों से पूछताछ में निम्न अज्ञात प्रकरणों का खुलासा हुआ है : -
1.    थाना किशनगंज अपराध क्रमांक 466/2020 धारा 379 भादवि
2.    थाना बेटमा अपराध क्रमांक 372/2020 धारा 379 भादवि
3.    थाना बेटमा अपराध क्रमांक 373/2020 धारा 379 भादवि
4.    थाना पीथमपुर अपराध क्रमांक 323/20 धारा 379 भादवि

आरोपियों से अन्य वारदातों तथा गिरोह के अन्य साथियों के सम्बन्ध में विस्तृत पूछताछ की जा रही है जिसमें कुछ और वारदातों के खुलासा होने की संभावना है।





No comments:

Post a Comment