Friday, March 20, 2020

· थाना मानपर क्षेत्र में हुए अंधे कत्ल का पर्दाफाश, आरोपी पुलिस थाना मानपुर की गिरफ़्त में।



·        एक मामूली विवाद पर नाबालिक बालक ने दिया था इस घटना को अंजाम

इंदौर- दिनांक 20 मार्च 2020- पुलिस थाना मानपुर क्षेत्रान्तर्गत दिनाक 21 . 02.2020 को सूचनाकर्ता सोनू पवार पिता रमेशचन्द पवार जाति भील उम्र 23 साल निवासी बडा कांकरिया के द्वारा सूचना दी थी कि, उसका बड़ा भाई रवि उसके  मानपुर स्थित किराये के मकान  में पंखे पर साडी के फंदे से फांसी लटका हआ है। सूचना पर थाना मानपुर पर मर्ग क्र . 09 / 2020 धारा 174 जाफ का कायम कर जांच में लिया गया था । जांच के दौरान मृतक रवि पवार के कान के नीचे चोट होकर तथा उसकी दोनो आंखे निकाली गई एवं मृतक परिवारजनो के कथन लिये गये जिन्होंने बताया कि रवि की मृत्य किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा की गई है एवं साक्ष्य छिपाने के लिये गले में साड़ी का फंदा लगाया पाया जाने से थाना मानपुर पर अपराध क्र . 62 / 2020 धारा 302,201 भादवि का अज्ञात आरोपी के खिलाफ कायम कर अनुसंधान में लिया गया ।

थाना प्रभारी आदित्य मिश्रा (भा.पु.से.) द्वारा हत्या को गंभीरता से लेते हए वरिष्ठ अधिकारी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देहात , एस . डी . ओ . पी . मह के द्वारा दिये गये निर्देश उपरांत विवेचना की गई है । पुलिस के द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ हर संभव प्रयास करते हुए शीघ्रातिशीघ्र खुलासा निर्देश प्राप्त होने पर टीम गठित की गई थी तथा घटना स्थल के आसपास लगे सी . सी . टी . वी . फुटेज का विशलेषण करते घटना दिनांक 20 . 02. 2020 को मृतक रवि एक मोटरसायकल के पीछे बैठकर आते दिखा तथा मोटरसायकल चालक की पहचान अपचारी शंकर पिता महेश भील (परिवर्तित नाम)  के रूप में तस्दीक हआ । 

इस जानकारी के आधार पर अपचारी शंकर (परिवर्तीत नाम ) से पूछताछ करते दिनांक 20 . 02 . 2020 को शाम 06. 00 बजे से 11:00 बजे के बीच मृतक जब पैदल अपने घर मानपुर की तरफ जा रहा था तो रास्ते में अपचारी शंकर से घर छोड़ने का बोला, तब मृतक को अपचारी ने मृतक के घर पर छोडा जहां मृतक रवि द्वारा अपचारी की मोटरसायकल की चाबी निकाली गई एवं मृतक रवि द्वारा चाबी न देने पर उससे विवाद हुआ, तब इसी बात को लेकर अपचारी द्वारा आवेश में आकर मृतक रवि की गर्दन पर चाकू से वार किया, जिससे वह वहीं गिर पडा़ पश्चात उसकी मौत हो जाने के बाद अपचारी द्वारा मृतक की आखे निकाल कर घटना को आत्महत्या का रूप देने के आशय से मृतक को उसके कमरे में साडी का फंदा लगाकर लोहे के कडे से लटका दिया । अपचारी बालक द्वारा उक्त अपराध करना स्वीकार करने पर साक्ष्य संकलित की जाकर इस अंधे कत्ल का खुलासा हुआ।

इस प्रकरण में पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी से लेकर थाना स्तर के सभी पुलिसकर्मियों ने अपनी पूर्ण व्यवसायिक दक्षता , टीम वर्क एवं आपसी सहयोग के साथ कार्य कर अंधे कत्ल का पर्दाफाश करने में सफलता प्राप्त की है ।


No comments:

Post a Comment