Friday, August 30, 2019

पुलिसकर्मियों को सीसीटीएनएस की कार्यवाही से अवगत करवानें हेतु किया गया प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन



इन्दौर-दिनांक 29 अगस्त 2019- पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को सीसीटीएनएस की कार्यवाही से अवगत करवाने एवं जन सामान्य की समस्याओं और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हेतु पुलिस मुखयालय द्वारा प्रदत्त सॉप्टवेयरो के बारे में अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों  को प्रशिक्षित कियें जाने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देश के पालन में आज दिनांक 30.08.19 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर शहर श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र के निर्देशन व सीसीटीएनएस की नोडल अधिकारी अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी के मार्गदर्शन में पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर मे सीसीटीएनएस के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।      
उक्त कार्यक्रम में उप पुलिस अधीक्षक लाईन श्री अजीत सिंह चौहान एवं सीसीटीएनएस के प्रशिक्षकों द्वारा जिला इन्दौर के समस्त थानो के लगभग 100 पुलिस अधिकारी एवं  कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया
           उक्त प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधिकारियो को अपराधों के अन्वेषण तथा पुलिस मुखयालय द्वारा प्रदत्त अन्य उपयोगीसॉप्टवेयर का अधिक से अधिक उपयोग करनें के बारे मे जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण के दौरान डाटा सिंक करना, मैन्युअल डाटा बैकअप लेना, ऑनलाईन रिपोर्ट दर्ज करना, गुमशुदगी दर्ज करना, अन्वेषण की जानकारी, अन्वेषण के दौरान की जाने वाली कार्यवाही, रवानगी वापसी, अपराध एवं अपराधियों की जानकारी, मर्ग कायम करना आदि के बारे मे जानकारी दी गई। सीसीटीएनएस का उद्देश्य पुलिस के कार्यो को नागरिक केंद्रित बनाना और पुलिस थानों को स्वचालित करके पारदर्शी बनाना है, जिससे अपराध पर अंकुश लगाने में सफलता प्राप्त होगी।
कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियो एंव कर्मचारियो को सीसीटीएनएस मे कार्य संपादित करने के दौरान आ रही तकनीकी एव अन्य समस्याओ का निराकरण भी किया गया।




No comments:

Post a Comment