Monday, August 26, 2019

स्कूल ऑफ सोशल सांइसेज देवी अहिल्या विश्व विघालय के छात्रगण भी जुड़ेगे, स्टूडेंट पुलिस कैडेट्‌स योजना से



इंदौर दिनांक 26 अगस्त 2019-स्कूल ऑफ सोशल सांइसेज देवी अहिल्या विश्व विघालय के नये शिक्षा सत्र के अन्तर्गत दीक्षारंभ-2019 कार्यक्रम का आगाज आज दिनांक 26.08.19 को ऑडिटोरियम में किया गया। इस कार्यक्रम में देवी अहिल्या विश्व विघालय इन्दौर की कुलपति डॉ. श्रीमती रेणू जैन की विशेष उपस्थिति में, स्कूल ऑफ सोशल सांइसेज डीन डॉ. श्रीमती रेखा आचार्य व अन्य शिक्षकगणों द्वारा नवागत स्टूडेंट्‌स को नये शिक्षा सत्र व हमारें सामाजिक परिवेश से परिचय कराया गया, जिसमें अति. पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इन्दौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी जो कि, स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना की नोडल अधिकारी भी है, ने पुलिस द्वारा अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में किये जा रहे कार्यो का उल्लेख करते हुए, शासन की महत्वकांक्षी योजना स्टूडेंट पुलिस कैडेट के बारें में उन्हे जानकारी दी गयी।
उन्होने बताया कि विद्यार्थी जो देश के विकास की नींव होते हैं एवं एक अच्छे राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं, इसी उदेश्य को ध्यान में रखते हुए, उनके व्यक्तित्वविकास हेतु शासन द्वारा यह योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, इंदौर पुलिस द्वारा शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के सहयोग से स्कूल के बच्चों को पुलिस की सामान्य जानकारी व सामाजिक बातों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, साथ ही उनके उज्जवल भविष्य के निर्माण के लिए नित नए प्रयास भी किए जा रहे हैं।
स्कूल ऑफ सोशल सांइसेज की अध्यक्ष एवं डीन डॉ. श्रीमती रेखा आचार्य द्वारा इस योजना के तहत किये जा रहे कार्यो से प्रभावित होकर, उनके स्टूडेंट को प्रोजेक्ट के तौर पर एक-एक स्कूल दिये जाने की घोषणा की गयी, जिसमें वे छात्रगण उन स्कूलों में जाकर वहां के बच्चों से मिलकर, उनके बारें में व उनकी आवश्यकताओं आदि के विषय में अच्छे से जान सकेगें तथा उन आवश्यकताओं व वहां की व्यवस्थाएं और बेहतर कैसे हो सकती है, इसका प्रोजेक्ट तैयार करेगें।








No comments:

Post a Comment