Friday, May 17, 2019

शांतिपूर्ण, निर्विघ्न एंव निष्पक्ष मतदान के लिये इन्दौर पुलिस है पूरी तरह तैयार, इन्दौर पुलिस चाक चौबंद व्यवस्था के साथ है, हर परिस्थिति के लिये मुस्तैद



इंदौर दिनांक 17 मई 2019- अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इन्दौर ज़ोन इंदौर श्री वरूण कपूर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र के मार्गदर्शन में इन्दौर पुलिस द्वारा निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी निर्वाचन के लिए चाक-चौबंद इंतजाम किये गये हैं। जिला इन्दौर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में पर्याप्त संखया में पुलिस बल लगाया गया है। केंद्रीय पुलिस बल की अतिरिक्त कंपनियां भी तैनात की जा रही है। किसी भी प्रकार की परिस्थिति के लिए पुलिस बल पूरी तरह से तैयार है। निर्वाचन के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था को भंग करने की किसी भी कोशिश के विरूद्ध सखत व प्रभावी कार्यवाही की जावेगी।

डिप्लॉयमेंट प्लान :-
             इंदौर जिले में कुल 2881 मतदान केन्द्र है, जिले के डिप्लायमेन्ट प्लान के तहत प्रत्येक भवन पर जहां मतदान केन्द्र है, एक वर्दीधारी का होना सुनिश्चित किया गया है। प्रत्येक बूथ पर एक विशेष पुलिस अधिकारी भी तैनात रहेगा। जिन  मतदान  भवनों में 5 या अधिक बूथ एक साथ हैं, उनमें यदि वे क्रिटिकल हैं तो, 100 प्रतिशत  जगहों पर केंद्रीय पुलिस बल को लगाया गया है तथा सभी वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर सीएपीएफ का बल लगाया गया है।  ग्रामीण क्षेत्र में एकल मतदान केंद्र जो क्रिटिकल की श्रेणी में हैं, उनमें भी आर्म्स गार्ड लगाये गये हैं। सभी क्रिटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी एवं सीसीटीवी. की व्यवस्था की गई है। अधिक संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सीएपीएफ (केन्द्रीय सशस्त्र बल) प्लान के अनुसार लगाया गया है। इनमें से 294 पर वेबकास्टिंग, 30  में  वीडियोग्राफी एवं 291 में सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 235 सेक्टर मोबाइल्स, 45-45  एफएसटी  व एसएसटी कार्यरत हैं। जिले में  256  सेक्टर मजिस्ट्रेट जिला  प्रशासन  द्वारा  बनाये गये हैं। जिले में 45 क्यू.आर.टी. में केंद्रीय पुलिस बल के हाफ सेक्शंस लगाये गये हैं। आर.ए.एफ. की एक कंपनी स्ट्राइकिंग फोर्स के रूप में तैनात है। 
जिले  में  कोई  दूसरे  राज्य  की  सीमा  नहीं लगती है। इंदौर से लगने  वाले  मध्यप्रदेश के अन्य 4 जिलों  की  सीमा  पर  कुल 08  नाके बनाये गये  हैं। जिनमें 24 घंटे लगातार कुल 60 के बल के साथ-साथ सीएपीएफ का बल भी लगाया गया है। 
*इस  प्रकार निर्वाचन व्यवस्था हेतु लगभग 591 अधिकारी, 2400 पुलिस कर्मचारी,  450  होमगार्ड,  2900  विशेष पुलिस अधिकारियों, 13 कंपनी केंद्रीय पुलिस सुरक्षा बल, 10 कंपनी एस.ए.एफ. का बल सहित 8000 का पुलिस फोर्स लगाया गया  है।*

किटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केन्द्र :-
आज की स्थिति में कुल विधानसभा  क्षेत्रों में कुल  529  किटिकल  मतदान केन्द्र (97  वल्नरेबल  एवं 432  केवल  क्रिटिकल  सहित)  है।

वल्नरेबिलिटी एक्शन :-
कुल  144  व्यक्तियों  को  चिन्हित  किया  गया  है।  पुलिस द्वारा उनके  विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही  की गई  है। जिले में दण्डप्रिकया संहिता की धारा 107/116, 110, 151 के तहत 114 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई हैं तथा 5 के विरूद्ध बाउंड ओव्हर उल्लघंन की कार्यवाही की गयी हैं। 24 व्यक्तियों का जिलाबदर  तथा एनएसए के तहत 1 व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही की गई हैं। क्षेत्र में लगाये गये सीएपीएफ को भी वल्नरेबल मतदान केन्द्रों की जानकारी दी गयी है।

चुनाव आचार संहिता लगने के बाद से इन्दौर पुलिस द्वारा गुंडे/बदमाशों, अपराधियों/असामाजिक तत्वों के विरूद्ध की गयी वैधानिक कार्यवाही :

इन्दौर पुलिस द्वारा चुनाव आचार संहिता के पालन में प्रभावी कार्यवाही करते हुए, दण्डप्रिकया संहिता की धारा 107,116,110 और 151 के तहत 18085 गुंडे/बदमाशों, अपराधियों, असामाजिक तत्वों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई हैं। 
कुल 9995 बदमाशों को कोई अपराध नहीं करने के लिये बाउंड ओवर किया गया है साथ ही बाउंड ओवर का उल्लघंन करने वाले 240 बदमाशों के विरूद्ध कार्यवाही की गयी है। 
▪ 217 आदतन अपराधियों के विरूद्ध जिला बदर के प्रकरण सक्षम न्यायालय में प्रस्तुत किये गये, जिनमें से 32 आरोपियों के खिलाफ आदेश पारित किये गये हैं तथा 10 बदमाशों के विरूद्ध एनएसए की कार्यवाही की गयी है।
इस दौरान कुल 800 अवैध शस्त्र जप्त किये गये। तथा अभी तक 4366 गैर जमानती वारंट तामील कराये गये। 
अवैध शराब के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही में अभी तक 1 करोड़ 11 लाख 64 हजार 496 रूपयें कीमत की 21,614 लीटर अवैध शराब जप्त की गयी है। साथ ही 14,42,100 रूपयें कीमत के अवैध मादक पदार्थ भी जप्त किये गये है।
संपत्ति विरूपण अधि., अवैध भाषण सभा आदि आचार संहिता के उल्लघंन के तहत 99 प्रकरण दर्जकिये गये है तथा प्रेशर हॉर्न/हूटर आदि के द्वारा वाहनों का दुरूपयोग करने वाले, 6194 प्रकरणों में वैधानिक कार्यवाही की गयी है।  
इस दौरान  लगभग 1 करोड़ 39 लाख, 95 हजार 510 रूपयें की नगद राशि पुलिस चेकिंग, एफएसटी व एसएसटी की कार्यवाही में जप्त की गयी है।

चुनाव प्रक्रिया में लगें पुलिस बल का प्रशिक्षण :-
            इंदौर  जिले के सभी पुलिस कर्मियों को प्री-पोल एवं पोस्टल बैलट डाले जाने के  संबध  में प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा उन्हे अपनी ड्‌यूटी के दौरान ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोट डालने के लिये ई.डी.सी. (इलेक्शन ड्‌यूटी सर्टिफिकेट) प्रदाय किये गये है, जिसके द्वारा वह अपने ड्‌यूटी स्थल पर ही अपना वोट डाल सके। 
एफएसटी व एसएसटी के सभी सदस्यों को प्रक्रिया का प्रशिक्षण और सी-विजिल एप का प्रशिक्षण दिया गया। सभी सेक्टर मोबाइल्स का प्रशिक्षण व पोस्टल बैलट प्रशिक्षण  दिया  गया। मतदान दिनांक की कार्यवाही के संबंध  में  प्रशिक्षण  कार्यक्रम तैयार किया  जाकर सब डिवीजन लेवल पर 3600  पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण कराया गया  है। केन्द्रीय सशस्त्र सुरक्षा बलों के 800 लोगों भी चुनाव संबधी कार्यवाहियों का प्रशिक्षण दिया गयाहै।
मतदान दिनांक की कार्यवाही के संबंध में 2900 विशेष पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण  दिनांक 13.05.19 को कराया गया है। पुलिस बल में जिनकी आर्म्स के साथ  ड्‌यूटी लगनी है, उन्हें  वेपन हैंडलिंग का प्रशिक्षण भी दिया गया है। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति होने पर पुलिस फोर्स को अश्रु गैस व बलवा ड्रिल के संबंध में भी प्रशिक्षित किया गया है।  
केन्द्रीय व विशेष सशस्त्र बलों का फ्लैग मार्च/एरिया डोमिनेशन :-
            सीएपीएफ और एसएएफ का फ्लैग मार्च/एरिया डोमिनेशन में विशेष रूप से वल्नरेबल  क्षेत्र में अधिक ध्यान दिया गया है। कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र के निर्देशन में पुलिस अधीक्षक इन्दौर पूर्व व पश्चिम एवं अन्य अधिकारियों द्वारा भी संबंधित एडीएम, एसडीएम तथा फोर्स के साथ संयुक्त भ्रमण किया गया है। पुलिस व प्रशासन की टीमों द्वारा जिला इन्दौर के देहात सहित  प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कई बार पैदल फ्लैग मार्च किया जा चुका है तथा अभी भी निरंतर किया जा रहा है। कुछ कंपनी को देहात क्षेत्र में ही लगाया गया है। सभी  कंपनी  अधिकारियों को निर्धारित जानकारी की बुकलेट भी प्रदायकी गयी है। 
      इन्दौर पुलिस द्वारा शांतिपूर्ण, निष्पक्ष , भयमुक्त एवं पारदर्शी मतदान करवाने के लिये पूरी तरह से तैयार है, जिसेक तहत मतदान केन्द्रो पर लगे बल के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारी व पुलिस की मोबाईल पार्टिया अनवरत रूप से लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर हर स्थिति पर नजर रखेगी। चुनाव प्रक्रिया में किस भी प्रकार विघ्न डालने व इस दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था को भंग करने की किसी भी प्रकार कोशिश करने वालों को बक्शा नहीं जावेगा, उनके विरूद्ध सखत से सखत प्रभावी कार्यवाही की जावेगी।


No comments:

Post a Comment