Friday, May 3, 2019

· इंदौर पुलिस का कनाडिया थाना पशु पक्षी के संरक्षण का बना अनूठा उदाहरण, · प्रकृति और पर्यावरण बचाने की अनोखी पहल,



·   सभी सरकारी कार्यालयों में रखे जाएंगे दाना और पानी हेतु सकोरे
·   शुरुआत एसएसपी इंदौर के द्वारापक्षियों को गर्मी में बचाने के लिए दाना पानी हेतु सकोरे रखवाये।
·   शहर के सभी थानों का सरकारी ऑफिसों में भी लगवाए जाएंगे सकोरे।

इंदौर-दिनांक 03 मई 2019 - देश का एकमात्र पशु पक्षी संरक्षण और कुरता निवारण थाना कनाडिया जिला इंदौर में स्थित है इस थाने द्वारा लगातार पशु पक्षी के संरक्षण के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। जिसमें पशुओं को क्रूरता से बचाना जानवरों को अधिक बोझा ढोने वाले पर कार्रवाई करना और पक्षियों के बचाने की पहल शामिल है।  ऐसी अनुकरणीय पहल में शामिल होते हुए सभी शासकीय ऑफिसों में सकोरे वितरण की मुहिम चलाई जा रही है। इसका सबसे पहले पुलिस वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय मैं प्रारंभ किया जा रहा है। 

           इस कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र के द्वारा रीगल अपने कार्यालय से की गई है । इसी के अगले चरण में सभी थानों में और शासकीय ऑफिसों में पशुओं पक्षियों के दाना पानी तो सकोरे वितरित किए जाएंगे। ताकि गर्मी में पक्षियों को होने वाली हानि से बचाया जा सके।
       पशु पक्षी संरक्षण और क्रूरता निवारण के नोडल ऑफिसर श्री शैलेंद्र सिंह चौहान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा इस अनोखे कार्य की परिकल्पना की गई और इसका शुभारंभ पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  द्वारा किया जा रहा है। क्योंकि सरकारी ऑफिसों में में आम जनता का  आना-जाना जाना होता है अतः उक्त कार्य आम जनता में अनुकरण का उदाहरण बनेगा।
        पुलिस की इस मुहिम को चलाने में अन्यथा अन्य शासकीय संस्था की मदद कर रही हैं इनमें पीपल्स फॉर एनिमल, उड़ान फाउंडेशन, आनंद सर्विस सोसायटी और रोटरी क्लब शामिल है। नोडल थाना कनाड़िया से जुड़े सभी एनिमल प्रोटक्शन ग्रुप को उम्मीद है कि पुलिस की इस अनुकरणीय पहल में आम जनता और अन्य संस्थाओं का सहयोग प्राप्त होगा जिससे कि हम अधिक से अधिक मात्रा में पशु पक्षियों का संरक्षण संवर्धन कर प्रकृति की रक्षा कर सकें।
              यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि पिछले वर्ष 2018 में 4 अप्रैल को उक्त पशु क्रूरता निवारण थाना कनाडिया में खोला गया था और अपनी स्थापना के 1 वर्ष पूरे कर चुका है 4 अप्रैल 2019 को इसका स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया था और पूरे वर्ष कार्यों का ब्यौरा दिया गया था जिसमें कई बार जानवरों के अत्याचार  निवारण संबंधी कि मामलों को प्रकाश में लाया गया।







No comments:

Post a Comment