Friday, May 3, 2019

· क्राईम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा किया जा रहा है जनहितैशी हेल्पलाईनों का सफल संचालन।



·      01 जनवरी 2019 से 30 अप्रेल 2019 तक 11748 लोगों द्वारा किया गया हेल्पलाईनों के माध्यम से पुलिस संपंर्क।
·      हेलपलाईन पर प्राप्त शिकायतों पर की जा रही है प्रभावी कार्यवाही।
·     फोन कॉल के साथ ही एण्ड्रायड एप्प {citizen cop} तथा व्हाट्सऐप {Whatsapp}  के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा की गई प्रारंभ।
·      सूचनाकर्ता की पहचान रखी जाती है सर्वथा गोपनीय।
·  महिला संबंधी अपराधों के साथ ही सायबर अपराधों के प्रकरणों में की गई उल्लेखनीय कार्यवाहियां।
·      कई मामलों में आत्महत्या करने की सोच रखने वाले लोगों के लिये संजीवनी  बनी "संजीवनी हेल्पलाईन" ।

 इंदौर- दिनांक 03 मई 19- श्रीमान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महोदय इंदौर जोन श्री वरूण कपूर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमति रूचिवर्धन मिश्र इन्दौर (शहर) के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही जनहितैशी हेल्पलाइन, एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन, अन्य सोशल मीडिया में शहर में जन जागरूकता बढाने हेतु निर्देश दिये गये, जिसके पालन में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इन्दौर श्री अवधेश कुमार गोस्वामी के मार्गदर्शन क्राईम ब्रांच इंदौर में संचालित हो रही क्राईम वॉच, सिटीजन कॉप, संजीवनी, तथा सायबर हेल्पलाईन, सहित वी केयर फार यू का इंदौर पुलिस द्वारा त्वरित तथा उपयुक्त वांछनीय वैधानिक कार्यवाही कर भलीभांति सफल संचालन किया जा रहा है।

वी केयर फॉर यू (We Care For You ): - 0731- 2522111

     इंदौर पुलिस द्वारा ’’महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़’’ एवं महिला संबंधी विभिन्न प्रकार की शिकायतों की सुनवाई हेतु वी.केयर.फार.यू. शाखा संचालित की जा रही है जोकि 24x7 घण्टे कार्य करती है। इसका कार्यालय पुलिस कण्ट्रोल रूम परिसर में स्थित है। इसका उद्देश्य महिलाओं से संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही कर, महिलाओं के साथ अश्लीलता, अभद्रता, तथा छेड़खानी करने वाले आरोपियों की पहचान सुनिश्चित कर उनकी धरपकड़ करना है। इस शाखा में महिला अधिकारी/कर्मचारी तैनात होती हैं जिससे महिलाऐं अपने साथ घटित हुये कृत्य को आसानी से सहज होकर पुलिस को बता पाती हैं।

            विगत समय में लगातार प्रभावी कार्यवाही किये जाने से जनता में व्ही केयर फॉर यू की सकारात्मक छवि बनी है एवं पुलिस कार्यवाही के प्रति महिलाओं केे विश्वास में वृद्धि हुई है।  पीड़ित महिलाऐं घर बैठे हेल्पलाईन नंबर 0731- 2522111, इस शाखा के अंतर्गत संचालित क्राईम वॉच हेल्पलाईन नंबर 7049124444 के माध्यम से तथा कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर शिकायत दर्ज करा सकती हैं। महिलाओं की जानकारी गोपनीय रखी जाती है जिससें कि वह बेझिझक अपनी पीड़ा पुलिस के सामने बयॉ कर पाती है। वी केयर फॉर यू पर कुल 732 शिकायतें महिला संबंधी अपराधों की प्राप्त हुई हैं जिनको निराकृत किया गया है।

क्राईम वॉच  ( Crime Watch )- 7049124444 -

क्राइम वॉच दूरभाष नम्बर 7049124444  इंदौर पुलिस तक अवैधानिक गतिविधियों तथा अपराधियों के सम्बंध में जानकारी पहुंचाने की ऑनलाइन व्यवस्था है। इसमे घर बैठे सूचनाकर्ता फोन कॉल अथवा व्हाट्सएप्प के माध्यम से अपराध की जानकारी पुलिस को दे सकता है। यह 24X7 घण्टे चालू रहती है एवं पुलिस इस पर प्राप्त सूचना पर गोपनीय रूप से दबिश देकर त्वरित कार्यवाही करती है।

         उल्लेखनीय बात यह है कि सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान इसमे गुप्त रखी जाती है जिससे कोई भी व्यक्ति बिना किसी भय अथवा संकोच के उसके क्षेत्र में होने वाली आपराधिक गतिविधियों की सूचना पुलिस को दे सकता है। आमजन शराब, गाँजा आदि की बिक्री जुआ, वेश्यावृत्ति, अथवा अन्य आपराधिक गतिविधियां संचालित होने वाली जगहों/घटनाओं की वीडियो रिकॉर्डिंग कर क्राइम वॉच के व्हाट्सऐप नम्बर 7049124444 पर भी प्रेषित कर सकते हैं जिससे पुलिस इन आपराधिक तत्वों पर कार्यवाही कर अपराधों पर अंकुश लगाएगी। दिनांक 01.01.2019 से 30.04.2019 तक इस हेल्पलाईन पर कुल 1512 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिन पर कार्यवही की गई है।

सायबर हेल्पलाईन (Cyber helpline ) 7049124445  -
सायबर अपराधों/आनलाईन ठगी की ऑनलाईन घर बैठे शिकायत दर्ज कराये जाने हेतु अथवा, सायबर अपराधों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिये सायबर हेल्पलाईन नम्बर 7049104445 की व्यवस्था इंदौर पुलिस द्वारा प्रारंभ की गई है। पीड़ित द्वारा की गई ठगी आदि की ऑनलाईन शिकायतों पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये ठगी के पैसों को वापस कराये जाने हेतु संबंधित बैंक के अधिकारियों तथा वैलेट के नोडल अधिकारियों से संपंर्क कर, पीड़ितों के ठगे गये रूपयों को वापस कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही कराई जाती है। साथ ही यदि कोई व्यक्ति सायबर अपराधों के संबंध में किसी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो ऐसे व्यक्ति भी सायबर हेल्पलाईन नम्बर 7049104445 पर फोन कॉल/व्हाट्सऐप के माध्यम से वांछनीय जानकारी ज्ञात कर सकते हैं। दिनांक 01.01.2019 से 30.04.2019 तक इस हेल्पलाईन पर 674 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनका निराकरण करते हुये आवेदकों के ठगे गये लाखों रू को वापस कराये जाने में सफलता मिली है साथ ही जानकारी हेतु की गई कॉल में आवेदक/शिकायतकर्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं।

स्ंजीवनी  (Sanjeevani )- 7049108080
   
वर्तमान दौर में जीवनशैली एवं सामाजिक बदलाव के कारण आत्महत्या करने की प्रवृत्ति में वृद्धि हो रही है, जिसका असर समाज के विभिन्न वर्गों के साथ साथ पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों पर भी परिलक्षित हुआ है। इस प्रवृत्ति को रोकने के लिये इंदौर पुलिस द्वारा संजीवनी हेल्पलाईन की पहल की गई। इंदौर पुलिस द्वारा शहर की आत्महत्या दर को कम करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, डॉक्टरों और परामर्शदाताओं से एक बहुपक्षीय दृष्टिकोण लिया जाकर, आत्मघाती प्रवृत्तियों के निदान हेतु प्रबंधन करते हुये संजीवनी हेल्पलाईन का शुभारंभ किया गया है।

इंदौर पुलिस ने एक अभिनव पहल ‘‘संजीवनी एक कदम जीवन की ओर‘‘ को इंदौर पुलिस के लिये एक मिशन के रूप स्थापित किया जिसकी टीम ऐसे व्यक्तियों/युवाओं की मदद करती है जोकि जीवन में नकारात्मक सोच रखकर, तनावग्रस्त महसूस कर, परिवारिक कारणों, बीमारी, नशे की लत, प्रेम प्रसंग, निराशावाद आदि कारणों से आत्म-हत्या करने जैसे कदम उठा लेते है।  
         
   ऐसे व्यक्तियों/युवाओं जो निराशावाद एवं नकारात्मकता के कारण आत्महत्या की सोच रखते है उनकी मदद हेतु ‘‘संजीवनी एक कदम जीवन की ओर‘‘ के हेल्पलाईन नंबर - 7049108080 पर संपर्क कर सकते हैं। संजीवनी हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायत पर टीम त्वरित कार्यवाही करते हुये मौके पर पहुंचकर पीड़ित को आत्महत्या करने से रोकने के साथ ही मनोवैज्ञानिकों की सहायता से उसके अवसाद का कारण ज्ञात कर उसकी मनोचिकित्सक/परामर्शदात्री की सहायता से काउंसलिंग कराती है इसमें व्यक्ति यदि शहर/ राज्य के से बाहर का निवासी है तो ऐसी स्थिति में टेलीफोनिक अथवा वीडियों काउंसलिंग के माध्यम से पीड़ित की मदद की जाती है। दिनांक 01.01.2019 से दिनांक 30.04.2019 तक की आलोच्य अवधि में 111 शिकायतें इस हेल्पलाईन पर प्राप्त हुईं हैं जिनमें 31 शिकायतों पर काउंसलिंग कराई गई है।

सिटीजन कॉप (citizen cop : -    android mobile application)


इंदौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही ’’सिटीजन कॉपवास्तव में एक एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन है जिसे आमजन द्वारा गूगन प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्पलीकेशन में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों के संपंर्क के अलावा, अन्य महत्वपर्ण फीचर किसी घटना के संबंध में सीधे ऑनलाईन शिकायत अथवा पुलिस तक सूचना पहुंचाये जाने हेतु report an incident और किसी वस्तु के चोरी अथवा गुम होने पर पुलिस में आनलाईन रिपोर्ट दर्ज कराये जाने हेतु  report lost article की सुविधा मुहैया कराई गई है report lost article में मोबाईल फोन अथवा अन्य वस्तु के गुमने पर सीधे इस फीचर के माध्यम से पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है जिसमें आवेदक को आनलाईन ही शिकायत क्रमांक सहित रिपोर्ट से संबंधित रसीद प्राप्त होता है जिसका उपयोग वह मोबाईल में गुम हुई सिम को बंद कराने, अथवा नई सिम प्राप्त करने के लिये कर सकता है इसकी कार्यप्रणाली की ऑनलाईन पद्धति होने से आवेदक को थाने अथवा अन्य कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होेंगें। आवेदक द्वारा की गई संपत्ति गुम/चोरी होने की शिकायत पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा ऑनलाईन शिकायत के परिपेक्ष्य में पतारसी की जाती है। दिनांक 01.01.2019 से 30.04.2019 तक आलोच्य अवधि में प्राप्त कुल 6404 शिकायतों पर कार्यवाही की गई है। 

    समाज में व्याप्त विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियों, तथा सायबर क्राईम के संबंध में पुलिस रिपोर्ट करने के लिये लोगो द्वारा सिटीजन कॉप एप्प के अन्य फीचर Report an incident उपयोग किया जा सकता है जिसके माध्यम से आवेदकों द्वारा आपराधिक गतिविधियों की सूचना/रिपोर्ट सीधे ऑनलाईन पुलिस को की जा सकती है। इस फीचर के अतंर्गत ट्राफिक सें संबंधित भी बहुतायात में शिकायतें प्राप्त होती है जिसमें ड्राईविंग के गलत तरीके वाहनों के यातायात संबंधी नियमों के उल्लंघन के विषय में प्राप्त शिकायतों पर उचित चालानी कार्यवाही कराई जाती है। इस फीचर के संबंध में आमजन के हित की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समय समय पर धार्मिक त्यौहारों के दौरान शहर में ट्राफिक संबंधी विभिन्न मार्गो में अस्थायी परिवर्तन किया जाता है जिसकी जानकारी सिटीजन कॉप एप्प के इस फीचर के माध्यम से ज्ञात की जा सकती है। इस प्रकार आमजन शहर में जुलूस अथवा अन्य आयोंजनों केे दौरान ट्राफिक जाम में फंसने से बचकर समय का सदुपयोग कर सकते हैं।    
                                                                        
  ’’ आमजनता से यह अपील की जाती है कि इंदौर पुलिस द्वारा क्राईम ब्रांच शाखा के अंतर्गत संचालित नीचे दर्शित हेल्पलाइन नम्बरों तथा सोशल मीडिया पेज सहित एण्ड्रायड एप्प पर निःसंकोच आपके क्षेत्र में व्याप्त आपराधिक गतिविधियों की सूचना व्हाट्सएप्प अथवा कॉल के माध्यम से भेजें जिससे कॉलोनियों तथा समाज के मध्य रहकर अपराध करने वाले अपराधियों पर कानूनी कार्यवाही की जा सके। घर बैठे सीधे ऑनलाईन पद्धति के माध्यम से पुलिस तक शिकायतें पहुचायें यह ना केवल आपकी समय की बचत करेगा बल्कि आपकी शिकायतों अथवा सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही करने के लिये पुलिस को मदद प्रदाय करेगा।’’








No comments:

Post a Comment