Friday, April 12, 2019

इन्दौर पुलिस की तीसरी ऑंख से, स्कूली बच्चों ने रखी, शहर की हर गतिविधि पर नजर



इंदौर दिनांक 12 अप्रेल 2019- स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के अंतर्गत इंदौर पुलिस द्वारा स्कूल के बच्चों को पुलिस की सामान्य जानकारी व सामाजिक बातों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी श्रृंखला में आज दिनांक 12.04.19 को शासकीय हाई स्कूल संगम नगर के 9 वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को पुलिस कंट्रोल रूम सहित देवगुराड़िया मंदिर व नगर निगम के टे्रचिंग ग्राउण्ड का भ्रमण करवाया गया, जिसमें उन्हे पुलिस कंट्रोल रूम, ब्ब्ज्ट रूम, डायल-100 सहित पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया गया।
पुलिस अधिकारियों द्वारा उन्हे उक्त सभी जगहों का भ्रमण करवाते हुए ब्ब्ज्ट रूम पर बच्चों को ले जाकर, बताया कि पुलिस शहर में लगे कैमरों के माध्यम से संदिग्ध व्यक्तियों पर, आपराधिक गतिविधियों पर पैनी नजर गड़ाए रखती है जिससे आम जनता की सुरक्षा की जा सके। बच्चों ने वहां स्क्रीन पर देखकर, कहां कि इसमें तो सारे शहर की गतिविधियां दिखती है, अब हम कोई ट्रेफिक नियम नहीं तोड़ेगे व हमारें परिजनों को भी इसके बारें में बतायेंगे। बच्चों को डायल-100 के बारें में जानकारी देते हुएबताया कि, यदि आप के साथ कुछ गलत होता है या आप कुछ गलत होता देखते हैं, या कोई दुर्घटना होती है तो तत्काल पुलिस मदद हेतु 100 नंबर लगा सकते हैं, एवं किसी भी आपराधिक गतिविधि की सूचना 100 नंबर लगा कर पुलिस को दे सकते हैं।
स्कूल के बच्चों को शिक्षिका अनीता शर्मा द्वारा देवगुराड़िया मंदिर व ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर नगर निगम के कचरा प्रोसेसिंग प्लांट का भ्रमण करवाते हुए, उन्हे कचरा प्रबंध प्लांट मे होने वाली पुनचर्कण प्रक्रिया के बारें मे बताया गया।
इस अवसर पर एसपीसी की नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्रीमती मनीषा पाठक सोनी के मार्गदर्शन में निरीक्षक रेडियो श्रीमती दुर्गा गर्ग, उप निरीक्षक रेडियो जितेंद्र शाक्य व स्टाफ एवं संगम नगर स्कूल की शिक्षिका श्रीमती अनिता शर्मा द्वारा बच्चों को सभी विषय की प्रत्येक जानकारी से अवगत करवाते हुए, उनकी जिज्ञासाओं को शांत करने का प्रयास किया गया।







No comments:

Post a Comment