Wednesday, March 13, 2019

· आगामी लोकसभा चुनाव के मद्‌देनजर क्राईम ब्रांच इन्दौर की अवैध हथियारों के विरूद्ध बड़ी कार्यवाही। · लालबाग के सिकलीगर सहित, अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त करने वाले 08 आरोपी गिरफ्तार।



·           आरोपियों कब्जे से देशी पिस्टल, रिवाल्वर व कट्‌टे सहित कुल 20 अवैध हथियार एवं 11 जिन्दा कारतूस बरामद।
·           ढाबा संचालक, सिकलीगर से हथियार खरीदकर, बदमाशों को बेचता था।
·           आरोपियों के विरूद्ध पूर्व में भी दर्ज है कई अपराध।

इन्दौर-दिनांक 13 मार्च 2019-शहर में अवैध हथियारो की खरीद/फरोख्त, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन (शहर) द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री अवधेश कुमार गोस्वामी के मार्गदर्शन में अति पुलिस अधीक्षक क्राइम श्री अमरेंद्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
        क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से छानबीन की गई जिसमें यह बात सामने आई कि लालबाग जिला धार के निवासी सिकलीगरों द्वारा अवैध हथियार बनाकर इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में बेचते है। इन सिकलीगरों पर निगाह रखने के लिये क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया जिसके बाद टीम को सूचना प्राप्त हुई कि एक तेरसिंह नामक सिकलीगर, अवैध हथियारों की डिलीवरी देने के लिये इंदौर आ रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना पंढरीनाथ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए घेराबंदी कर तेरसिंह सिकलीगर को पकड़ा गया जिसकी तलाशी लेने पर उसके कब्जे से 04 अवैध हथियार व 03 जिंदाकारतूस (दो 12 बोर के देशी कट्‌टे, एक जिन्दा कारतूस, एक 32 बोर पिस्टल जिन्दा कारतूस सहित, और एक रिवाल्वर मय कारतूस) बरामद हुए।
          आरोपी तेरसिंह ने पूछताछ में बताया कि वह इंदौर के अलावा मध्यप्रदेश के बाहर अन्य राज्यों जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश आदि जगहों पर भी हथियार बनाकर सप्लाई करता था। आरोपी सिकलीगर वर्तमान में लालबाग ग्राम धानी जिला धार में तालाचाबी बनाने का काम करता है एवं उसी की आढ़ में अवैध हथियारों का धंधा भी करता है। आरोपी सिकलीगर तेरसिंह ने पूछताछ में इंदौर के कुछ लोगों को अवैध हथियार बेचना स्वीकार किया जिनके संबंध में पुलिस टीम को पुखता जानकारी प्राप्त हुई। आरोपी सिकलीगर तेरसिंह पूर्व में भी अवैध हथियार बनाने व बेचने के आरोप में थाना जूनी इंदौर व थाना बेटमा जिला इंदौर पुलिस की कार्यवाही में कई बार जेल में निरूद्ध किया जा चुका है, जिन लोगों को तेरसिंह सिकलीगर ने अवैध हथियार बेचे उनकी धरपकड़ हेतु क्राईम ब्रांच की टीम ने कार्यवाही की जिसके संदंर्भ में तेरसिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर हसलपुर पथवारी थाना मानपुर के रहने वालेदेउल पिता प्यारेलाल पंवार नामक व्यक्ति को थाना क्राईम ब्रांच एवं थाना पंढरीनाथ की संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा गया जिसके कब्जे से 01 देशी पिस्टल मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुई। आरोपी देउल, ग्राम हसलपुर में रंगदारी एवं रौब जमाने के लिये अपने पास अवैध हथियार रखता था जिसने उक्त देशी पिस्टल को मय कारतूस के 25 हजार रूपये में सिकलीगर तेरसिंह से खरीदा था।       
      आरोपी तेरसिंह सिकलीगर से ज्ञात जानकारी पर कार्यवाही करते हुये पटेल नगर खजराना में रहने वाले मो. हनीफ उर्फ घीसा पिता अल्ला बंदा को थाना क्राईम बांच एवं थाना भंवरकुआ पुलिस टीम की संयुक्त कार्यवाही में गिरफ्तार किया गया। आरोपी हनीफ उर्फ घीसा के कब्जे से से पांच 12 बोर के देशी कट्‌टे व 2 जिन्दा कारतूस बरामद हुए हैं। आरोपी हनीफ उर्फ घीसा  मांगलिया, इंदौर में ही राजस्थान नामक ढाबा चलाता है जिसकी आढ़ में वह अवैध हथियार आसपास के जान पहचान के लोगों को बेचने का काम भी करता था। आरोपी हनीफ, तेरसिंह सिकलीगर से अवैध हथियार खरीदकर, अन्य अपराधियों को भी उपलब्ध कराता था। आरोपी हनीफ ढाबे की आड़ में चोरों की गैंग भी चलाता था तथा अपनेपास भी अवैध हथियार रखता था। आरोपी हनीफ पर चोरी, लूट, अवैध हथियार रचाने के कई प्रकरण पंजीबद्ध है तथा उसके राजस्थान से भी फरार चल रहा है जिसके संबंध में जानकारी राजस्थान पुलिस से संपंर्क कर ज्ञात की जा रही है। आरोपी हनीफ के कई अपराधियों से संबंध है जिसने कई वारदातों को अंजाम दिया है, जिसके संबंध में आरोपी से विस्तृत पूछताछ की जा रही है।
        आरोपी हनीफ उर्फ घीसा निवासी पटेल नगर खजराना से पूछताछ में जिन लोगों को उसने हथियार बेचना स्वीकार किया उनकी तलाश क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा की गई। इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच और थाना भंवरकुआ की संयुक्त कार्यवाही में आरोपी मुबारिक पिता मुंशी खान निवासी रसूलपुर जिला देवास को थाना भंवरकुआ क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से एक 12 बोर का कट्‌‌टा एवं एक 32 बोर पिस्टल मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुई। आरोपी मुबारिक ग्राम रसूलपुर में चाय की दुकान लगाता है जोकि हनीफ का दोस्त भी है। आरोपी मुबारिक, हनीफ से हथियार लेकर किसी अन्य अपराधी को बेचने की फिराक में था लेकिन हथियार बेचने के पूर्व ही आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ गया।आरोपी मुबारिक पूर्व में चोरी, लूट, अवैध हथियार रखने, डकैती की योजना बनाने, के आरोप में थाना क्षिप्रा, थाना छःगांव माखन जिला खंडवा, थाना मक्सी जिला शाजापुर में गिरफ्तार किया जा चुका है।       
        क्राईम ब्रांच और थाना कनाड़िया की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी सलीम पिता चांद खां निवासी रसूलपुर देवास हाल- राज्स्थान ढाबा मांगलिया, थाना कनाड़िया क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से दो 315 बोर के कट्‌टे, मय जिन्दा कारतूस के बरामद किये गये। आरोपी सलीम, हनीफ ढाबे वाले की ही गाड़ी चलाता है और हनीफ से हथियार लेकर आगे, लोगों को सप्लाय भी करता है। आरोपी सलीम पूर्व में अपने साथियों के साथ मिलकर, बंद पड़ी फेक्ट्रियों में कबाड़ की चोरी करता था जोकि अपने साथियों के साथ लूट, अवैध हथियार, डकैती की योजना, के प्रकरणों में पूर्व में भी जेल जा चुका है।                     
      आरोपी भेरूलाल पिता भागीरथ नि. मोतीनगर नीलगंगा उज्जैन को कनाड़िया क्षेत्र से क्राईम ब्रांच और थाना कनाडिया की संयुक्त कार्यवाही में गिरफ्तार किया गया, जिसके कब्जे से दो 315 बोर के कट्‌टे, मय जिन्दाकारतूस के बरामद किये गये। आरोपी भेरूलाल से पूछताछ में ज्ञात हुआ कि वह, उसके साथियों सलीम और मुबारिक से जेल बंदी होने के दौरान मिला था जहां से तीनों की परस्पर पहचान हुई और जेल से छूटने के बाद तीनों ने अवैध हथियार आपराधिक वारदातों को अंजाम देने के लिये खरीदे थे। आरोपी भेरूलाल भी हनीफ से हथियार लेकर आगे लोगों को सप्लाय करता था। आरोपी भेरूलाल पर भी लूट, अवैध हथियार, डकैती की योजना, मारपीट, जान से मारने की धमकी, के कई प्रकरण पंजीबद्ध है। 
      आरोपी इसरार पिता मो. इकबाल नि. डिपो के पास मांगलिया इंदौर को थाना कनाड़िया क्षेत्र से क्राईम ब्रांच और थाना कनाड़िया की संयुक्त कार्यवाही गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से एक 12 बोर कट्‌टा, एक पिस्टल मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुई। आरोपी इसरार भी मो. हनीफ के ढाबे पर काम करता था और हनीफ द्वारा सौदा किये गये हथियारों की डिलीवरी देने का काम करता था। आरोपी इसरार पूर्व में जयपुर में रहकरमेकेनिक का काम करता था जिसकी आढ़ में वह मोटरसायकल चोरी भी करता था। आरोपी इसरार मोटर सायकल चोरी के आरोप में जयपुर एवं कोटाराजस्थान की जेल में निरूद्ध किया जा चुका है। आरोपी जेल से छूटने के बाद इंदौर आकर रहने लगा और हनीफ के ढाबे पर काम करने लगा और हनीफ से हथियारों की खरीद फरोखत कर अपराधियों को सप्लाई करता था।        
      इसी प्रकार आरोपी तेरसिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राईम ब्रांच और थाना कनाड़िया की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी मनोज पिता गंगाराम निर्गुड़े उम्र 32 साल निवासी 135 ऋषि नगर हवा बंगला इंदौर को कनाड़िया क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से दो 12 बोर के कट्‌टे बरामद हुए हैं। आरोपी मनोज निर्गुड़े पुताई का काम करता था इसके अलावा अवैध शराब की तस्करी भी करता था जिसमें वह पूर्व में थाना तेजाजीनगर इंदौर एवं धार जिले की पुलिस द्वारा जेल में भी निरूद्ध किया जा चुका है। आरोपी जिला धार में पूर्व में अवैध शराब की तस्करी का काम करता था वहीं इसकी जान पहचान धार के सिकलीगर से हुई जिससे यह हथियार खरीदकर लाता था। 
       विगत कुछ वर्षों में हुई आपराधिक वारदातों में जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातो मे ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा सेजुडे अन्य जिलों से की जाती रही है। इसी के मद्देनजर क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त 08 बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 20 अवैध हथियार एवं 11 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। इस कार्यवाही मे थाना पंढरीनाथ, थाना भंवरकुआ, थाना कनाड़िया पुलिस द्वारा क्राईम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की गई है। शहर मे कुखयात अपराधियो द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरुपयोग कर होने वाली घटनाओं में कमी आने की संभावना है। पकड़े गये आरोपियों से अन्य अवैध हथियारों के तस्करों के संबंधों में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है जिन पर निकट भविष्य में शीघ्र ही कार्यवाही की जावेगी।






No comments:

Post a Comment