Sunday, October 21, 2018

FST अधिकारियों ने जाना, चुनाव आयोग के cVIGIL एप्प के माध्यम से शिकायतों का ऑनलाइन निराकरण

          
इन्दौर-दिनांक 20 अक्टूबर 2018- चुनाव आयोग द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव  शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व निर्विघ्न रूप सम्पन्न हो इस उद्‌देश्य से, आचार सहिंता के उल्लंघन पर आधारित शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु एक cVIGIL एप्प बनायी गयी है, जो वर्तमान समय में इन्फर्मेशन टेक्नालॉजी के तहत सोशल मीडिया आदि का चुनाव प्रचार में प्रयोग कर, उसके दुरूपयोग आदि पर नजर रखने में सहायक हैं। 
इसी के परिपेक्ष्य में आगामी चुनाव के मद्देनजर बनाए गए फ्लाइंग स्क्वाड टीम (FST) के अधिकारियों को cVIGIL एप्प पर मिलने वाली ऑनलाइन शिकायतों के त्वरित निराकरण के संबंध में Hands On ट्रेनिंग का आयोजन आज कलेक्टर कार्यालय इंदौर में किया गया, जिसमे इंदौर पुलिस के सभी थानों के फ्लाइंग स्क्वाड टीम (FST) के अधिकारी/कर्मचारीगण सम्मिलित हुए।
          cVIGIL एप्प,  एक एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसके ज़रिए कोई व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी किसी मामले को वीडियो या फोटो ग्राफ के जरिए सीधे चुनाव आयोग तक पहुंचा सकता है, और यह शिकायत निर्वाचन कार्यालय से संबंधित फ्लाइंग स्क्वाड टीम तक पहुंचेगी जिसे 100 मिनट के अंदर रिजॉल्व करके रिपोर्ट देनी होगी।
       इस संबंध में किस प्रकार ऑनलाइन शिकायतों का त्वरित रूप से समय सीमा में निराकरण करना है, उसकी कार्यप्रणाली के बारें में सभी ने आवश्यक जानकारी प्राप्त की।



No comments:

Post a Comment