Thursday, October 11, 2018

चुनाव आयोग के cVIGIL एप्प के संबंध में जाना, मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों ने



          
इन्दौर-दिनांक 11 अक्टूबर 2018- आगामी विधानसभा चुनाव के मद्‌देनजर,  शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व निर्विघ्न रूप से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न हो इस उद्‌देश्य से चुनाव आयोग द्वारा एक cVIGIL एप्प बनायी गयी है, जो वर्तमान समय में इन्फर्मेशन टेक्नालॉजी के नवाचार के तहत सोशल मीडिया आदि का चुनाव प्रचार में प्रयोग कर, उसके दुरूपयोग आदि पर नजर रखनें में सहयोगी होगी।
                उक्त चुनाव के दौरान इस नयी एप्प के माध्यम से किस प्रकार कार्यवाही करना है व चुनाव प्रक्रिया के दौरान क्या-क्या कार्यवाही करने के संबंध में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के ऑडिटोरियम में किया गया, जिसमें जिला इन्दौर के फ्लाइंग स्कवाड मजिस्ट्रेट्‌स एवं इन्दौर पुलिस के अधिकारीगणों ने प्रशिक्षण लिया गया।
                उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के मार्गदर्शन में अति पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्रीमती मनीषा पाठक सोनी के साथ इन्दौर पुलिस के अधिकारियों ने चुनाव आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया में की जाने वाली व ध्यान में रखने वाली कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की साथ ही चुनाव आयोग द्वारा बनायी गयी cVIGIL एप्प हमे इस प्रक्रिया किस प्रकार सहयोगी हो सकती है, उसकी कार्यप्रणाली को भी जाना। इसके अलावा चुनाव आयोग के नवाचार SAMADHAN और  SUVIDHA  के विषय में भी उपयोगी जानकारी दी गयी।

No comments:

Post a Comment