Tuesday, September 4, 2018

v इंदौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप एप्प पर प्राप्त शिकायतों पर की जा रही हैं प्रभावी कार्यवाही।



v माह अगस्त में चोरी तथा मोबाईल गुमने के 345 प्रकरणों की पतासाजी की गई।
v ट्राफिक संबंधी प्राप्त शिकायतों पर भी की गई प्रभावी कार्यवाही।
v शहर में बढ़ा है ऑनलाईन शिकायत करने की ओर जनता का रूझान।
v आवेदकों को कृत कार्यवाही से अवगत करायेगी पुलिस।

इन्दौर-दिनांक 04 सितंबर 2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही ''सिटीजन कॉप' एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन के विषय में शहर में जागरूकता नजर आई हैं। पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इन्दौर श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम ब्रांच) श्री अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में क्राईम ब्रांच इंदौर में सिटीजन कॉप एप्प पर प्राप्त शिकायतों पर त्वरित उचित वांछनीय वैधानिक कार्यवाही किये जाने हेतु संबंधितों को दिशा निर्देश जारी किये गये थे। जिसके परिणास्वरूप माह अगस्त 2018 में सिटीजन कॉप पर कुल 803 शिकायतें प्राप्त हुई जिनके संबंध में यथोचित कार्यवाही कराई जाकर, निराकरण कराया गया।
               इंदौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही ''सिटीजन कॉप' वास्तव में एक एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन है जिसे आमजन द्वारा गूगन प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों के संपंर्क के अलावा, अन्य महत्वपर्ण फीचर किसी घटना के संबंध में सीधे ऑनलाईन शिकायत अथवा पुलिस तक सूचना पहुंचाये जाने हेतु Report an incident, और किसी वस्तु के चोरी अथवा गुम होने पर पुलिस में आनलाईन रिपोर्ट दर्ज कराये जाने हेतु Report lost article की सुविधा मुहैया कराई गई है। Report lost article में मोबाईल फोन अथवा अन्य वस्तु के गुमने पर साधे इस फीचर के माध्यम से पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है जिसमें आवेदक को आनलाईन ही शिकायत क्रमांक सहित रिपोर्ट से संबंधित रसीद प्राप्त होता है जिसका उपयोग वह मोबाईल में गुम हुई सिम को बंद कराने, अथवा नई सिम प्राप्त करने के लिये कर सकता है इसकी कार्यप्रणाली की ऑनलाईन पद्धति होने से आवेदक को थाने अथवा अन्य कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगें। आवेदक द्वारा की गई संपत्ति गुम/चोरी होने की शिकायत पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा ऑनलाईन शिकायत के परिपेक्ष्य में पतारसी की जाती है जिसके परिणामस्वरूप माह अगस्त की अवधि में प्राप्त कुल 803 शिकायतों पर कार्यवाही करते हुये 345 मामलों में पतारसी की जाकर बरामद करने में पुलिस टीम को सफलता मिली है।
              समाज में व्याप्त विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियों, तथा सायबर क्राईम के संबंध में पुलिस रिपोर्ट करने के लिये लोगों द्वारा सिटीजन कॉप एप्प के अन्य फीचर Report an incident, का उपयोग किया जा सकता है जिसके माध्यम से आवेदकों द्वारा आपराधिक गतिविधियों की सूचना/रिपोर्ट सीधे ऑनलाईन पुलिस को की जा सकती है, इसके माध्यम से प्राप्त 32 शिकायतों की जांच की जा रही है। इस फीचर के अतंर्गत ट्राफिक सें संबंधित भी बहुतायात में शिकायतें प्राप्त होती है जिसमें ड्राईविंग के गलत तरीके वाहनों के यातायात संबंधी नियमों के उल्लंघन के विषय में प्राप्त शिकायतों पर उचित चालानी कार्यवाही कराई जाती है। इस संदर्भ में माह अगस्त में प्राप्त कुल 249 शिकायतों पर  कार्यवाही की गई है। इस फीचर के संबंध में आमजन के हित की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समय समय पर धार्मिक त्यौहारों के दौरान शहर में ट्राफिक संबंधी विभिन्न मार्गो में अस्थायी परिवर्तन किया जाता है जिसकी जानकारी सिटीजन कॉप एप्प के इस फीचर के माध्यम से ज्ञात की जा सकती है। इस प्रकार आमजन शहर में जुलूस अथवा अन्य आयोंजनों के दौरान ट्राफिक जाम में फंसने से बचकर समय का सदुपयोग कर सकते हैं।
               सिटीजन कॉप एप्प में उपलब्ध व्हीकल सर्च आप्शन का उपयोग कर लोग पुराने वाहनों की खरीददारी करते समय उसके वास्तविक वाहन स्वामी तथा वाहन की अपराधिक पृष्ठभूमि को ज्ञात कर सकते हैं।
              ''इंदौर पुलिस द्वारा आमजनता से यह अपील की जाती है कि ''सिटीजन कॉप' एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन का उपयोग कर आपराधिक गतिविधयों की सूचनायें तथा इससे संबंधित शिकायतें घर बैठे सीधे ऑनलाईन पद्धति  के माध्यम से पुलिस तक पहुचायें यह ना केवल आपकी समय की बचत करेगा बल्कि आपकी शिकायतों अथवा सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही करने के लिये पुलिस को मदद प्रदाय करेगा।''

No comments:

Post a Comment