Monday, September 10, 2018

चोरी/जेबकतरी की वारदातें करने वाले गिरोह के पांच सदस्य क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्त में। · आरोपीगणों ने इंदौर के अलावा उज्जैन, देवास, धार, रतलाम व नीमच में दिया था कई वारदातों को अंजाम। · अहिल्या माता की पालकी यात्रा में ''पदम श्री'' अवार्डी के साथ की गयी वारदात के अलावा राजनैतिक रैलियों में नेताओं आदि की जेब पर भी किया है हाथ साफ। · आरोपीगणों से हुआ तीन वारदातों का खुलासा। · चोरी के दो पर्स, नगदी, चोरी की मोटर सायकल सहित घटनाओं मे प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर कार, भी हुई जप्त।


·         
इन्दौर-दिनांक 10 सितंबर 2018-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर (शहर) श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर मे जुलूस, सभाओं तथा प्रर्दशनों के दौरान एकत्रित भीड़ में से जेब कतरी की वारदातों को अंजाम देने वाले गिरोह की पतारसी कर ऐसे कृत्यों में संलिप्त आरोपिसों की धरपकड़ करने हेतु इंदौर पुलिस को निर्दशित किया गया है उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इंदौर श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की समस्त टीम प्रभारियों को इस दिशा मे प्रभावी कार्यवाही हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये ।
इसी क्रम में क्राईम ब्रांच कीटीम को ऐसे आरोपियों की पतारसी के दौरान मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि पांच लोग नगर निगम चौराहे पर स्विफ्ट डिजायर कार क्रमांक MP-09/CT-0982 मे बैठे है जो कि परस्पर चोरी की योजना बना रहे हैं तथा ये लोग पूर्व में भी चोरी की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम द्वारा थाना एमजी रोड पुलिस को साथ लेकर कार्यवाही करते हुये मुताबिक सूचना के स्विफ्ट डिजायर कार MP-09/CT-0982 की घेराबंदी की तो उसमें पांच लोग बैठे मिलें जिन्होंनें अपने नाम (1) जगदीश पिता अमोल मेहरा उम्र 34 साल निवासी म.नं 768 बजरंग नगर इन्दौर, (2) सिराज पिता मोहम्मद इब्राहिम चौहान उम्र 39 साल निवासी म.नं. 12/49 पाटनीपुरा मेन रोड इन्दौर, (3) सुनील पिता रामेश्वर प्रसाद माहेश्वरी उम्र 52 साल नि. 372 स्कीम नं. 78 इंदौर, (4) वासुदेव पिता महादेव महाले उम्र 48 साल निवासी 51 न्यू अंजनी नगर इंदौर, (5) संदीप उर्फ संजू पिता गंगाराम उम्र 25 साल निवासी शान्ति कालोनी एरोड्रम का होना बताया। उक्त कार में दो काले रंग के पर्स एवं कुछ नगदी रुपये रखे मिले जिसमें पर्स चेक करने पर उसमे आई0डी0 कार्ड व पहचान दस्तावेज आदि अन्य व्यक्तियों केपाये गये जिसके संबंध में पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि उन्होनें उपरोक्त पर्स दिनांक 08.09.2018 को माता अहिल्या की पालकी यात्रा मे उपस्थित भीड़ में से लोगों की जेब से चोरी किये थे। तलाशी के दौरान आरोपी सुनील माहेश्वरी के कब्जे से एक लोहे का धारधार छुरा मिला, जो कि थाना लसूड़िया का हिस्ट्री शीटर बदमाश है आरोपी सुनील पर 30 से अधिक अपराध पंजीबद्ध हैं। आरोपियों से चोरी करने में उपयोग होने वाली मास्टर चाबी व चुराये हुये पर्स सहित नगदी बरामद हुई उपरोक्त मश्रुका को थाना एम0जी0 रोड के अपराध क्रमांक 331/18 धारा 401 भादवि व 25 आर्म्स एक्ट के तहत जप्त कर, आरोपियों द्वारा वारदातों में प्रयोग की गई स्विफ्ट डिजायर कार MP-09/CT-0982 भी जप्त की गई।
          आरोपीगणों के पास से मिले चोरी के पर्स में श्री भालू मोढे नाम के व्यक्ति का पहचान पत्र सहित 2000 रुपये नगदी जिसके संदंर्भ में थाना एमजीरोड पर अपराध क्र 328/18 धारा 379 भादवि का दर्ज होना पाया गया। श्री भालू मोंढे पदमश्री अवार्ड से सम्मानित आर्टिस्ट है जिनकी जेब दिनांक 08.09.2018 को अहिल्या माता की पालकी के पथ संचलन के दौरान किसी अज्ञात व्यक्ति नेकाट ली थी। जबकि अन्य बरामद किये गये पर्स में 6000 रुपये नगदी व विजय पटेल नाम के व्यक्ति के कागजात व पहचान पत्र मिले जिसके परिपेक्ष्य में थाना एमजी रोड पर अपराध क्रमांक 330/18 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध पाया गया। थाना एमजी रोड के एक अन्य प्रकरण में अपराध क्रमांक 329/18 धारा 379 भादवि में चोरी की गई राशि 6900 रुपये को भी आरोपियों के कब्जे से बरामद किया गया उपरोक्त राशि को वह रूमाल में बांधकर बंटवारा करने के लिये कार में रखे थे। उक्त तीनों प्रकरणों का मश्रुका बरामद किया जाकर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें अग्रिम वैधानिक कार्यवाही थाना एम0जी0 रोड पुलिस द्वारा की जा रही है।
            आरोपी सुनील माहेश्वरी कक्षा 8 वीं तक पढ़ा है तथा करीब 20 साल से जेब कतरी की वारदातों को अंजाम दे कर अपना जीवनयापन कर रहा है। वह इस गैंग का मुखय सरगना भी है तथा अपने साथियों के साथ अपनी कार से मध्यप्रदेश में राजनैतिक नेताओं की रैली, सभाओं के अलावा धार्मिक आयोजनो, मन्दिरों, बस स्टेंड व रेल्वे स्टेशन आदि भीड़-भाड़ वाले स्थानो पर लोगों की जेब काटता है। वह उसके साथी सिराज, वासु, जगदीश के साथ बडवानी, उज्जैन,देवास, धार, जावरा, रतलाम, मंदसौर व नीमच में आयोजित राजनैतिक सभाओं मे जाकर भीड़ भाड़ मे लोगो की जेब काट लिया करते थे। आरोपी सुनील पूर्व मे भी थाना लसूड़िया, विजयनगर, परदेशीपुरा, मे जेब कटिंग करते हुये पकड़ा जा चुका है। आरोपी सुनील ने अपनी पत्नि से झगड़ा होने के कारण उसे भी अपनी कार से कुचला था जिस पर से आरोपी सुनील पर 307 भादवि का प्रकरण थाना लसूडिया मे दर्ज हुआ था।
      आरोपी वासुदेव ऑटो रिक्शा चलाता है तथा वह गैंग के सरगना सुनील के साथ करीब 6 सालों से सक्रिय होकर जेब कतरी की वारदातों अंजाम दे रहा है। आरोपी जुऑ खेलने के शौक के चलते पैसों की अवद्गयकता होने पर जेब कतरी की वारदातों को अंजाम देने लगा था। आरोपी वासुदेव के विरुध्द थाना एरोड्रम, विजयनगर, परेदशीपुरा, एमआईजी क्षेंत्रांतर्गत जेब कतरी तथा जुआ एक्ट के दर्जन भर से अधिक अपराध पंजीबध्द है।
         आरोपी सिराज व जगदीश भी गैंग के सरगना सुनील के साथ शामिल होकर विगत तीन वर्षो से उपरोक्त प्रकार की वारदातों को लगातार अंजाम दे रहे थे। आरोपियों से अन्य, वारदातों के संबंध में पूछताछ की जा रही हैसंभावना है कि शहर के अलावा अन्य सीमावर्ती जिलों की घटित वारदातों का पूछताछ में खुलासा हो सकेगा।
आरोपियों से जप्त मश्रूका के संबंध में पंजीबद्ध अपराधों का विवरण : -




No comments:

Post a Comment