Monday, August 27, 2018

तांत्रिक विघा के द्वारा पैसा डबल करने का झांसा देकर, लोगों के साथ ठगी करने वाला शातिर तांत्रिक, पुलिस थाना एमजी रोड़ द्वारा गिरफ्तार।


·      
·         लोगों को तंत्र-मंत्र का डर दिखाकर, इन्दौर, रायसेन सहित कई जिलों में दे चुका है अनेकों वारदातों को अंजाम।

इन्दौर-दिनांक 27 अगस्त 2018-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में लोगों के साथ विभिन्न तरीकों से ठगी व धोखाधड़ी की वारदातों पर अंकुश लगाने व इनमें संलिप्त आरोंपियों की पतारसी कर इनके विरूद्ध कड़ी व प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश के दियें गयें है। उक्त निर्देद्गाों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (पूर्व) इंदौर, श्री अवधेश गोस्वामी एवं अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन-1 श्रीमती वाहिनी सिंह के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए, पुलिस थाना एमजी रोड़ द्वारा लोगों को तांत्रिक विघा के द्वारा पैसा डबल करने का लालच देकर ठगी करने वाले, शातिर तांत्रिक ठग को पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
                पुलिस थाना एमजी रोड़ पर दिनांक 26.08.18 को फरियादिया राखी निवासी स्नेहलतागंज ने अपने भाई के साथ आकर रिपोर्ट लिखवाई कि, आज से लगभग तीन माहपूर्व मेरे घर पर राजकुमार पिता हनुमंतसिंह राजपूत निवासी ग्राम बिसर, तह. बाड़ी जिला रायसेन, आया था और हमे कहा कि मैं तांत्रिक विघा करता हूं, मुझे सिद्धि प्राप्त है, कई लोगों के काम करवा दिये है। ऐसा कहकर, मुझे व मेरी मां को भरोसे में लेकर, उसने मेरे घर पर पूजा-पाठ किया और बोला कि मैं रकम एवं रूपयों को अपनी तांत्रिक विघा से डबल कर देता हूं, तो हम उसके कहने में आ गये और मैने उसे घर में रखी नगदी 150000/- रू. एवं एक सोने की चेन तथा एक चांदी की चेन जिसमें दुर्गा माता का सोने का पेंडल डला था, उसे दे दी। उसने मुझसे पूजन सामग्री के लिये 1100 रू. भी लिये तथा घर पर ही तंत्र विघा की और नगदी व रकम तथा मेरा आधार कार्ड लेकर चला गया और बोलकर गया कि मैं तंत्र विघा से इसे डबल करके लाता हूं, तुम परिवार में किसी को बताना नहीं, यदि बताया तो मैं तांत्रिक विघा से तुम्हे व तुम्हारे परिवार को जान से खत्म कर दूंगा। उसकी बातों से डर के कारण हम लोगों ने किसी को नहीं बताया और उसके आने का इंतजार करते रहे। उसके नहीं आनें पर दिनांक 21.08.18 को अपने भाई धर्मेन्द्र को बताया, तो उसने अपने परिचितों को यहबात बतलाई तब उनके द्वारा हिम्मत दिलाने पर, हमने आज आकर थाने पर रिपोर्ट करी। उक्त रिपोर्ट पर से तत्काल पुलिस थाना एमजी रोड़ द्वारा अप. क्र. 308/18 धारा 420,506 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
                उक्त प्रकरण पर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली श्री बी.पी.एस. परिहार के नेतृत्व में थाना प्रभारी राजेन्द्र चतुर्वेदी की एक टीम गठित की जाकर, उन्हे आरोपी की पतारसी हेतु योजनाबद्ध तरीके से लगाया गया। पुलिस टीम द्वारा फरियादियों आदि से पूछताछ के आधार पर आरोपी के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिये अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। इसी दौरान आज दिनांक 27.08.18 को मुखबिर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि उक्त ठगी करने वाला तांत्रिक इन्दौर सरवटे बस स्टेण्ड पर खड़ा है तथा उज्जैन ठगी करने के लिये जाने वाला है। उक्त सूचना पर तत्काल टीम को सरवटे बस स्टेण्ड भेजा गया, जहां फरियादिया के बताये हुलिये के बताये अनुसार व्यक्ति की तलाश की गयी तो, एक व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगा, जिसे घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिसने पूछताछ पर अपना नाम राजकुमार पिता हनुमंत सिंह निवासी ग्राम बिसर तह.बाड़ीजिला रायसेन बताया तथा उक्त ठगी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया। उसके गले में दुर्गा माताजी के सोने के पेंडल वाली चांदी की चेन भी मिलीं, जिसे उसने फरियादिया की होना बताया तथा उसकी जेब की तलाशी में फरियादिया का आधार कार्ड भी मिला जिसको जप्त किया गया है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने रायसेन जिले में भी लगभग 20-25 लोगों के साथ इस प्रकार की ठगी की वारदात को लोगों तांत्रिक विघा का डर दिखाकर, की है तथा बताया कि उसने सोने की चेन होशंगाबाद में बेची है तथा रूपयों से उसने अपनी उधारी चुका दी है, जिसकी बरामदगी के लिये शीघ्र ही टीमें रायसेन व होशंगाबाद रवाना की जा रही है।
                फरियादिया ने यह भी बताया कि, उक्त ठगोरे तांत्रिक के पास एक विशेष प्रकार के सिंदूर की पोटली रहती है, जिसके कारण हमारे दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था तथा हमें चक्कर आते थे, तांत्रिक ने हमारे घर पर पांच दिन रूककर तांत्रिक विघा की लेकिन उस वक्त हमें कुछ सूझ समझ नहीं पड़ी और उसने हमारे साथ उक्त ठगी की। पुलिस द्वारा आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, जिससे अन्य वारदातों व उसके अन्य साथी के संबंध में पूछताछ की जा रही है।
                उक्त ठगोरे तांत्रिक को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, थाना प्रभारी एमजी रोड़ श्री राजेन्द्र चतुर्वेदी, उनि प्रहलादसिंह खण्डाते, सउनि सतेन्द्र सिंह जादौन, आर. 480 जवाहर सिंह जादौन, आर. 2454 सुरेश कुशवाह तथा आर. 3194 कमल सिंह यादव की महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय भूमिका रही। उक्त सराहनीय कार्य करने वाली टीम को पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा पुरस्कृत करने की घोषणा की गयी है।



No comments:

Post a Comment