Saturday, August 18, 2018

एप्पल कंपनी के आईफोन मोबाईलों को विदेशों मे बेचने वाली गैंग के तीन आरोपी क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्तमें।


·       
·         आरोपियों के कब्जे से कुल 34 मोबाईल कीमती करीबन 25 लाख एवं एक आई 20 कार जप्त
·         चोरी के आईफोन मोबाईलों फोनों कों बेचते थे विदेशों में, चायना भागने की फिराक में थे आरोपीगण।

इन्दौर-दिनांक 18 अगस्त 2018- शहर में संपत्ति संबंधी चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने तथा पूर्व में चोरी गये माल मश्रूका को बरामद कर, आरोपियों की धरपकड़ करने के निर्देश पुलिस उपमहानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र व्दारा दियें गये है। उक्त निर्देशों के तारतम्य मे पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच थाने पर संपत्ति संबंधी अपराधों की पतासाजी करनें बावत्‌ पुलिस टीम का गठन किया जाकर आरोंपियों की पतारसी कर मश्रूका बरामदगी करने के लिए समुचित दिशा निर्देश दियें गयें।
उक्त निर्देश पर क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा पुलिस थाना तुकोंगज क्षेत्रांतर्गत इंस्पायर शोरूम में हुई एप्पल मोबाईल फोनों की नकबजनी की वारदात की पतारसी करने हेतु मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया। इस कड़ी मे कार्यवाही के दौरान पुलिस टीम कोमुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली की तीन लोग एक सफेद रंग की आई-20 कार में चोरी के मोबाईल बेचने की फिराक मे ग्राहक ढूंढ़ रहे हैं। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा कार्यवाही करते हुये, मौके पर पहुंचकर कार को घेराबंदी कर रोका गया तो कार मैं तीन लोग बैठे मिले। जिसमें 1. मनीष तेजवानी पिता विनोद तेजवानी उम्र 33 साल नि. 203 ए शिवधाम कालोनी इन्दौर की संदेह के आधार पर तलाशी लेने पर उसके कब्जे से 5 नये एप्पल कंपनी के मोबाईल तथा 01 वन प्लस कंपनी का मोबाईल मिले। उपरोक्त मोबाईल फोन के संबंध में मनीष से पूछताछ करने पर वह पुलिस टीम को गुमराह करने का प्रयत्न करे लगा लेकिन सखती से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह मुंबई एवं दिल्ली से चोरी के मोबाईल खरीद कर लाया है तथा वह इन मोबाईलों को बेचने के लिये विदेश जाने वाला था।
आरोपी मनीष तेजवानी के कब्जे से मोबाईल फोन जप्त किये जाकर तथा घटना मे प्रयुक्त सफेद रंग की आई-20 कार क्रमांक एमपी09/क्युयु 8813 को पुलिस टीम द्वारा जप्त किया जाकर आरोपी मनीष तेजवानी को विधिवत्‌ गिरफ्तार किया गया। बाद पीछे कार में बैठे आरोपी 2. भरत तेजवानी पिता विनोद तेजवानी उम्र 34 साल निवासी 73 ए शिवधाम कालोनी इन्दौर की जामा तलाशी लेने पर उसके लोअर की जेब मे 05 नये एप्पल कंपनी के मोबाईल तथा 01 वन प्लस कंपनी का मोबाईल फोन मिला। तथा तीसरे व्यक्ति 3. शाहबाज खान पिता स्व0 अनवर खान उम्र 30 साल नि. 171/1 जूना रिसाला की तलाशी लेने पर उसके पास से 06 एप्पल कंपनी के आईफोन मोबाईल रखे मिले जिसे उन्होंनें चोरी के मोबाईल फोन होना बताया उक्त सभी मोबाईल फोन पुलिस टीम ने जप्त किये तथा आरोपी शाहबाज व भरत तेजवानी को विधिवत्‌ गिरफ्तार किया।
आरोपी भरत तेंजवानी ने बताया कि वह चोरी के मोबाईल विभिन्न शहरों से खरीदकर लाता है जिन्हें बेचने के लिये वह, ये मोबाईल फोन, अपने भाई मनीष तेजवानी को देने वाला था। जप्त शुदा मोबाईलों एवं कार के संबंध में तीनों आरोपियों के विरूद्ध थाना अपराध शाखा प्रकरण कायम किया जाकर आरोपियों से विस्तृत पूछताछ की गई जिसमें आरोपी मनीष तेजवानी ने अपने घर पर पांच एप्पल कंपनी के आईफोन तथा शहबाज तेजवानी ने भी उसके घर पर पांच चोरी के आईफोन रखे होना बताया उपरोक्त मोबाईल फोनों को उनके घरों सेविधिनुरूप जप्त किया गया जबकि पूछताछ में आरोपी भरत ने अपने घर पर चोरी के 6 मोबाईल फोन, (तीन एप्पल कंपनी के आईफोन, एक 10 व्त् कंपनी का मोबाईल फोन, एक सेमसंग कंपनी का एंड्रायड फोन, एक लिनोवो कंपनी का फोन) तथा  एक एप्पल कंपनी का आइपेड मोबाईल रखे होना बताया जिन्हें पुलिस टीम द्वारा उसके घर से बरामद किया गया। उपरोक्त आरोपियों के कब्जे से कुल 34 मोबाईल व एक आईपैड कीमती करीबन 25 लाख रुपये के जप्त किये गये।
        आरोपी मनीष तेजवानी ने बताया कि वह डॉलर मार्केट मे अपने पार्टनर भरत तेजवानी एवं कमल के साथ दुकान चलाता है। आरोपी ने बताया कि वह पुराने मोबाईल खरीदने बेचने का काम करता है जोकि विगत करीब 10 साल से यह काम कर रहा है।  आरोपी ने बताया कि गत तीन साल से वह दिल्ली, मुंबई, हरियाणा एवं पंजाब से चोरी के आईफोन मोबाईल एवं अन्य एंड्राईड मोबाईल खरीदने का काम करने लगा था आरोपी ने खुलासा किया कि वह दिल्ली के गफ्फार मार्केट से दीपक, अजीत व गोल्डी से चोरी के मोबाईल खरीदता था तथा मुम्बई के मनीष मार्केट से नदीम एवं शोएब से चोरी के मोबाईल खरीदता था। आरोपी मनीष तेजवानी ने बताया कि एप्पल कंपनी के आईफोन मोबाईल के आईएमईआई नम्बर नहीं बदले जा सकते थे तथा वह विदेश में चलने पर ट्रेस हो जाते थे इसलिये एप्पल कंपनी के मोबाईल को वह डिसमेंटल (विघटित) कर डिस्पले एवं बॉडी जैसे पार्ट्‌स को अलग-अलग कर चायना, थाईलैंड, नेपाल व बांगलादेश मे बेचते थे। आरोपीगण 6 माह का टूरिस्ट वीजा करा लिया करते थे तथा प्रत्येक एक दो माह मे वहाँ जाकर एप्पल कंपनी के चोरी के मोबाईलों को बेच दिया करते थे विदेशों में मोबाईल बेचने से जो कमाई होती थी उससे वह कपडे़ खरीद कर लाकर दिल्ली व मुंबई में बेच देते थे। आरोपी मनीष तेजवानी करीब 6 बार थाईलैंड, बैंकाक, एवं पिछले माह में ही चायना भी गया था। चायना मे एप्पल कंपनी की मूल डिस्पले एवं बॉडी काफी मंहगे दामों में बिक जाती थी इसलिये वह चायना मे मोबाईल बेचने लगा तथा अभी भी चायना जाने वाला था जिसके संबंध में सूचना प्राप्त होने पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा आरोपियों को धरबदबोचा गया। आरोपी मनीष एप्पल के मोबाईलों के अलावा चोरी के अन्य एंड्राईड मोबाईल भी खरीदा करता था तथा उन्हें उसके पार्टनर कमल देता था जोकि मोबाईल के आईएमईआई बदल कर मार्केट मे बेच देता था।
         आरोपी भरत तेजवानी ने पूछताछ पर बताया कि वह अपने भाई मनीष तेजवानी एवं दोस्त कमल के साथ मिलकर एप्पल कंपनी के मोबाईल उत्तर भारत के अलग अलग प्रदेशों से खरीद कर अपने भाई मनीष तेजवानी को देता था। आरोपी मनीष उक्त एप्पल के मोबाईल को भारत के बाहर थाईलैंड, बांगलादेश, नेपाल  एवं चायना मे बेचा करता था। एप्पल कंपनी के अतिरिक्त चोरी के अन्य एंड्राईड फोन खरीदकर वह कमल को देता था बाद कमल उक्त मोबाईलों के आईएमईआई बदल कर शिर्डी एवं इन्दौर में ही बेच दिया करता था। आरोपी कमल के अलावा जिन-जिन लोगों से ये तीनों आरोपीगण मोबाईल फोन खरीदते थे अथवा अन्य संलिप्त आरोपियों की पतासाजी के प्रयास पुलिस टीम द्वारा किये जा रहे हैं। आरोपी भरत विगत समय में दिल्ली के दो थानों पहाड़गंज तथा राजेन्द्रनगर में चोरी के मोबाईल फोनों की खरीदी बिक्री के मामलों में गिरफ्तार हो चुके है, आरोपी जमानत पर दिल्ली के प्रकरणों से जेल से बाहर आया था जोकि पुनः इस प्रकार की वारदातों को अंजाम देते हुये इंदौर क्राईम ब्रांच द्वारा गिरफ्तार किया गया है।
       आरोपी शाहबाज खान ने बताया कि वह भी चोरी के एप्पल कंपनी के मोबाईल खरीदने-बेचने का काम करता है। वह दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक, तमिलनाडू , आंध्रप्रदेश से मोबाईल खरीदा करता था जबकि मनीष तेजवानी व भरत तेजवानी उत्तर भारत के प्रदेशों से चोरी के मोबाईल खरीदा करते थे। शाहबाज भी चोरी के एप्पल कंपनी के मोबाईल खरीदकर बेचने के लिये मनीष तेजवानी को ही दिया करता था जबकि चोरी के एंड्राईड फोन कमल को देता था। आरोपी शाहबाज ने बताया कि वह करीब 8 साल से डालर मार्केट मे काम कर रहा है, आरोपी शाहबाज पहले क्रेडिट कार्ड क्लोनिंग के प्रकरण में पूर्व में औरंगाबाद महाराष्ट्र में गिरफ्तार हो चुका है। आरोपी कक्षा 10 वीं अनुत्तीर्ण है।
          पकड़े गये तीनों आरोपीगणों के कब्जे से एप्पल कंपनी के आईफोन 6, 6 प्लस, 8, 8 प्लस, आईफोन 10 मॉडल के कुल 29  मोबाईल फोन एवं वन प्लस कंपनी के 02 मोबाईल, 01 मोबाईल 10-ओआर कंपनी का, 01 सेमसंग कंपनी का तथा 01 मोबाईल लिनोवो कंपनी का कुल 34 मोबाईल तथा एक एप्पल कंपनी का आईपेड जप्त किया गया है। आरोपियों से इंदौर शहर के थाना तुकोंगंज क्षेत्रांतर्गत इंस्पायर शोरूम में हुई एप्पल मोबाईल फोनों की नकबजनी की वारदात एवं ऐसे आपराधिक कृत्यों में संलिप्त अन्य आरोपियों के बारे में विस्तृत पूछताछ की जा रही है अभी तक जिन लोगों नाम सामने आये है उन सभी आरोपियों की तलाश पुलिस टीम द्वारा की जा रही है।



No comments:

Post a Comment