Monday, July 23, 2018

एडीजी श्री डी.सी. सागर द्वारा अपराधों के अन्वेषण व अनुसंधान में घ्यान रखने वाली तकनीकी जानकारी के संबंध में, दिया महत्वपूर्ण ज्ञान



इन्दौर-दिनांक 23 जुलाई 2018-  अपराध व अपराधियों पर नियत्रंण एवं अपराधों के अन्वेषण व अनुसंधान में उच्च स्तरीय कार्यवाही कर, अपराधियों को कड़ी सजा दिलवाने हेतु, अनुसंधान में ध्यान रखने वाली तकनीकी जानकारी के संबंध में, अति. पुलिस महानिदेशक (तकनीकी सेवाएं) पुलिस मुखयालय भोपाल श्री डी.सी. सागर द्वारा आज दिनांक 23.07.18 को पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को एक दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से अवगत कराया गया। उक्त कार्यशाला में उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र, पुलिस अधीक्षक (मुखयायल) श्री मो. युसूफ कुरैशी, अति. पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, अति. पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. बी.एल मण्डलोई, वैज्ञानिक अधिकारी डॉ मयूरी थनवार की उपस्थिति में अनुसंधान पुलिस अधिकारियों/र्कचारियों सहित क्राइम ब्रांच की तकनीकी टीम ने भी भाग लिया।
            इस कार्यशाला में अति. पुलिस महानिदेशक श्रीडी.सी. सागर द्वारा अपराध अन्वेषण के दौरान रखी जाने वाली सावधानियां, फोरेसिंक दृष्टिकोण से की जाने वाली कार्यवाही व हमें किस प्रकार अपराधों की विवेचना में छोटी से छोटी तकनीकी जानकारियों का ध्यान रखना चाहिये, जिससे अपराधों का शीघ्र निराकरण हो व अपराधियों को कड़ी सजा मिलें, इस संबंध में बड़े ही रोचक ढंग से समझाया गया। इस दौरान उन्होने उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को कई अपराधों के केस स्टडी को पावर पाइंट प्रजेटेंशन के माध्यम से उपरोक्त विषय पर आवश्यक जानकारियां देते हुए, अपराध अनुसंधान में हर चीज के तकनीकी महत्व को समझाया गया। साथ ही उपस्थित अनुसंधान अधिकारियों को अपराधों की विवेचना के दौरान ध्यान रखने वाली बातों के बारें में बताने के लिये, एक अपराध की केस स्टडी का उपस्थित प्रशुक्षिओं के माध्यम से नाट्‌य रूपांतरण कर, अनुसंधान के दौरान की जाने वाली हर कार्यवाही के बारें में जीवंत उदाहरण प्रस्तुत किया गया।
इस दौरान जिला इन्दौर में राजवाड़ा पर अबोध बालिका के साथ हुए, जघन्य एवं घृणित अपराध में इन्दौर पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा जिस टीम भावना, तत्परता व वैज्ञानिकसोच के साथ प्रकरण के हर पहलू को ध्यान में रखते हुए प्रकरण की उच्च स्तर की विवेचना कर, अपराधी को फांसी की सजा दिलवाने मे अहम भूमिका निभायी गयी, उसकी एडीजी श्री डी.सी. सागर सा. ने प्रशंसा की गयी तथा उन्होने इसी प्रकार प्रत्येक केस में प्रकरण को विरल से विरलतम की श्रेणी में रखते हुए, प्रकरण के प्रस्तुतीकरण के तरीको से अवगत कराया गया। कार्यशाला के दौरान अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व वैज्ञानिक अधिकारियों के द्वारा भी इस विषय पर उपस्थित अनुसंधान अधिकारियों को आवश्यक जानकारियां दी गयी। अन्त में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसूफ कुरैशी द्वारा उक्त महत्वपूर्ण जानकारी के लिये, एडीजी श्री डी.सी. सागर सा. का आभार व्यक्त किया गया।
            इस अवसर पर एडीजी श्री डी.सी. सागर सा. द्वारा पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के लिये शारिरिक रूप से स्वस्थ व चुस्त दुरूस्त रहने के महत्व के बारें में बताते हुए, वे अपनी ड्‌यूटी के दौरान ही अपने लिये समय निकाल कर, किस प्रकार अपने को शारिरिक रूप से स्वस्थ रख सकत है, इसके लिये फिटनेस के मूल मंत्र ''डंडे का फंडा'' के बारें में बताते हुए, उन्होने पुलिस के डंडे के माध्यम से की जाने वाली विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज को स्वंय कर के बताया गया।






No comments:

Post a Comment