Wednesday, October 11, 2017

स्मार्ट पुलिसिंग की ओर इंदौर पुलिस का एक और नया कदम, पुलिस की दक्षता बढ़ाने के लिये **E- PRO COP** एप्प का शुभारंभ


इन्दौर-दिनांक 11 अक्टूबर 2017- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में इन्दौर पुलिस द्वारा निरतंर अभिनव पहल की जा रही है तथा विभिन्न नवीन पहलों को प्रयोग मेंलाया जाकर पुलिस की कार्यप्रणाली को आसान और पारदर्शी किया जा रहा है। इसी कड़ी में उनके निर्देशन व पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में इंदौर पुलिस द्वारा नवीन पहलों के प्रयोंगों में एक नया एप्प **E- PRO COP**  शुरू किया है। इसे पुलिस की आतंरिक कार्य प्रणाली में सुधार और बेहतर पुलिसिंग के लिए शुरू किया गया है एवं इस एप्प में बहुत सारे नए फीचर्स उपलब्ध हैं।
इस एप्प में जहां एक और सभी थानों और बीट स्तर के सभी चिन्हित्‌ गुंण्डों की न सिर्फ जानकारी बल्कि उनके घर इत्यादि की जीओ मैपिंग की व्यवस्था है एवं किसी भी बीट में रहने वाले महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ-साथ अन्य रहवासी, और अन्य जरुरी जानकारी जैसे शराब दुकान, सरकारी राशन दुकान, धार्मिक स्थल, ठहरने वाले होटल, धर्मशाला, अस्पताल व अन्य सभी सार्वजनिक स्थलों आदि की जानकारी भी गूगल मैप पर उपलब्ध रहेगी। इसमें बीट अधिकारियों के द्वारा देखी गयी किसी भी आपत्तिजनक सूचना को एप्प के माध्यम से ही थाना प्रभारियों एवं उच्च अधिकारियों तक पहुंचने की सुविधा भी इस एप्प में उपलब्ध करवाई गई है। इस तरह भेजी गयी हर जानकारी सिस्टम में रहने सेउसका निराकरण और निपटान की स्थिति देखने में मदद मिलेगी और इंदौर पुलिस द्वारा अब और सक्षमता के साथ अपराधों पर लगाम लगायी जा सकेगी।
कुछ दिनों पहलें पुलिस मुख्यालय इन्दौर से पॉइंट सिस्टम की शुरुवात की गयी है। इस एप्प में अधिकारियों को हर स्तर पर टास्क को ऑनलाईन असाइन करने की सुविधा द्री उपलब्ध है जिसे तय सीमा में नहीं खत्म करने पर उच्च अधिकारियों तक जानकारी पहुंच जायेगी। इसमें न सिर्फ इन सूचनाओं को बल्कि पुलिस के गश्त चार्ट को भी ऑनलाइन किया जा रहा है और पहली बार चेकिंग पॉइंट पर क्युआर कोड को स्कैन कर अपनी उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य किया जायेगा जिसका सर्वप्रथम प्रयोंग इंदौर पुलिस के द्वारा किया जा रहा है। यहाँ तक की घटना होने पर नक्शा मौका को अपराध के प्रकार के साथ अपलोड करने की सुविधा भी दी गयी है, इस तरह से अपराध की गूगल मैप पर मैपिंग होने से अपराध रोकने की दिशा में कदम उठाये जा सकते है। 

इस एप्प से विभिन्न थानों के बीच अपराधियों की जानकारी सॉझा करने में और शहर में बेहतर कानून व्यवस्था लागू करने में मदद मिलेगी। इस एप्प के सभी फीचर्स आम आदमी के लिए नहीं होकर अधिकृत पुलिसअधिकारियों/कर्मचारियों के लिए ही हैं, जिसके लिए कंट्रोल पैनल पर अधिकृत यूजर बनाने की सुविधा भी है, पिछले 6 माह से ऊपर से इस एप्प पर कार्य किया जा रहा है और इसे इंदौर शहर में सबसे पहले प्रयोग किया जा रहा है। इस एप्प को इंन्फ्रोकेट्‌स के राकेश जैन द्वारा बनाया गया है जिन्होंनें बताया कि यह एप्प भविष्य में भी स्मार्ट पुलिसिंग के लिये बहुउपयोगी साबित होगा।



No comments:

Post a Comment