Thursday, August 31, 2017

इंदौर पुलिस द्वारा, होटल में ठहरने वाले आगंतुको की ऑनलाईन डाटा एन्ट्री फॉर्म की व्यवस्था प्रारंभ, होटल में आये हुये मेहमानों की जानकारी अब सीधे इंदौर पुलिस तक



इन्दौर-दिनांक 31 अगस्त 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देद्गान में इंदौर पुलिस द्वारा एक अभिनव पहल की जा रही है जिसमें इंदौर पुलिस द्वारा संचालित सॉफ्टवेयरएप्लीकेशन सिटीजन कॉप पर एक नया फीचर ''अतिथि'' जोडा जा रहा है। इस ''अतिथि'' नामक फीचर के माध्यम से शहर में आकर होटलों में ठहरे हुये आगंतुक मेहमानों की जानकारी सीधे इंदौर पुलिस तक पहुचेगी जो उनकी व शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिये सहायक होगी।

SCRB के निर्देशों के पालन में DIG  हरिनारायणचारी मिश्र ने प्रदेश में सबसे पहले होटल में आये सभी मेहमानो और विशेष रूप से विदेशी मेहमानो की जानकारी पुलिस तक सीधे पहुंचने की व्यवस्था लागू की है। पहले से ही प्रचलित इन्दौर पुलिस के सिटीजन कॉप एप्प पर ही सभी होटल्स के ऑपरेटर और मैनेजर के मोबाइल लिंक किये जाऍगें। जिससे अधिकृत व्यक्ति होटल में आये सभी महमानो की जानकारी सीधे पुलिस तक पंहुचा सकेंगे। बहुत ही आसान तरीके से मेहमानो का फोटो और पहचान पत्र की तस्वीर भी ऐप के द्वारा पुलिस कण्ट्रोल रूम तक पहुंच सकेगी। इस डाटा को इन्दौर पुलिस अपने कण्ट्रोल रूम से अलग-अलग तरीके से देख सकेगी और संदिग्ध लोगो पर नजर भी रख सकेगी। इस तरह का ये प्रदेश में पहला प्रयास है और इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा सकता है। एंट्री इंटरफेस को सिटीजन कॉप एप में एक्टिवेट करवाने केलिए सभी होटल प्रबंधन को उनके ऑपरेटरों की जानकारी उपलब्ध करवाना होगी जिसके द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही सम्बंधित होटल के आगंतुको/मेहमानों की जानकारी डाल पाएंगे। इस एप्लीकेद्गान की खास बात यह है कि अब होटल प्रबधंन द्वारा भरा जाने वाला ''सी फार्म'' भरने के उपरांत यह ऑनलाईन स्वतः अब पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में आ जायेगा। यह एप्लीकेशन पूरी तरह से कानूनी प्रावधान के अनुसार सुरक्षित व निशुल्क है।

No comments:

Post a Comment