Monday, April 3, 2017

बच्चा अपहृत कर बेचने वाला गिरोह क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में

गिरोह में मेरिज ब्यूरा का संचालक भी पुलिस की गिरफ्त में
स्वास्थ्य विभाग एवं आंगनवाडी से संबंधित आषा कार्यकर्ता पुलिस की गिरफ्त में


इंदौर दिनांक 02 अप्रेल 2017ः- पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में शातिर बच्चा चोर गिरोह को धर-दबोचने हेतु निर्देशित किया गया उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इन्दौर श्री मो.युसूफ कुरैशी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्राॅच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच की टीम को उक्त गिरोह का पर्दाफाश करने में सफलता प्राप्त हुई है।
पुलिस थाना भंवरकुआ जिला इन्दौर पर मांगी पिता कल्लू भिलाल निवासी ग्राम भिकूपुरा थाना उदयनगर जिला देवास हाल मुकाम आईटी पार्क चैराहा टिंचिंग कम्पाउंड के पास भंवरकुआ इन्दौर ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि दिनांक 14.03.17 को आईटी पार्क चैराहे पर सुमित उर्फ कागू अपने भाई बहनों के साथ खेल रहा था तभी कोई अज्ञात व्यक्ति सुमित उर्फ कागू को अपहरण कर ले गया। फरियादी मांगी पिता कल्लू की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 152/17 धारा 363 भादवि का पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया। इसी बीच क्राईम ब्रांच की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि एक महिला दो वर्षीय बच्चे को गोद दिलाने के नाम पर बेचने की चर्चा कर रही है। उस सूचना पर क्राईम ब्रांच एवं पुलिस थाना भंवरकुआ की संयुक्त टीम तैयार कर योजना बनाकर राजा (काल्पनिक नाम) को ग्राहक बनाकर उस महिला से सौदे की चर्चा की गई। योजना के अनुसार सौदा कर पूर्व से नियत स्थान पर बच्चे को लेकर परिवारजनों से मिलने के बहाने बुलवाया गया तथा योजनाबद्ध तरीके से जब आरोपियान बच्चे को लेकर पूर्व से नियत स्थान पर पहुंचे तो अपहृत बच्चे के साथ आये सभी व्यक्तियों को घेराबंदी कर पकडा एवं उनसे नाम पता पूछने पर उन्होने अपना नाम (1) राजू उर्फ कालू पिता मदन सिंह ठाकुर निवासी ग्राम ठीकरी थाना उन जिला खरगोन, (2) लाला सोलंकी (48) निवासी  सराफा बाजार जोधपुर राजस्थान हाल महू इंदौर (3) शाहील उर्फ अली पिता हनीफ खान निवासी झुमरू कालोनी इंदौर (4) संगीता पति विमल देवङा (35) निवासी अरिहंत नगर बताया। 
                            आरोपी राजू उर्फ कालू ठाकुर से पूछताछ में बताया कि वह अपने साथी शाहिल उर्फ अली खान के साथ एक्टिवा गाडी से घूम-घूम कर छोटे बच्चों की तलाष करते समय घटना स्थल पर सुमित उर्फ कागू अकेला दिखाई दिया जिसे आरोपीगणों ने दो चाकलेट दी जिसे बच्चा खा रहा था तभी उसे गाडी पर बैठाकर वहां से भाग गये और बच्चे को ले जाकर बच्चे को सीधे अपनी मुहबोली बहन रंजना निवासी मुखर्जी नगर बाणगंगा के पास छोड दिया तथा यह बताया कि उसने बच्चे को गोद लिया है। इसके बाद अपहृत बच्चे सुमित उर्फ कागू को अरिहंत नगर रखा गया एवं संगीता व लाला सोलंकी के द्वारा अपहृत बच्चे को बेचने के लिए ग्राहकों की तलाष किये जाने पर क्राईम ब्राचं द्वारा पुलिस थाना भंवरकुआ के साथ कार्यवाही करते हुये बच्चे को रिहा कराते हुये सभी आरोपियों को पकडा गया। 
पुलिस द्वारा पकङे गये व्यक्तियो से अन्य अपराधो के संबंध मे पूछताछ की जा रही है तथा आरोपी द्वारा अन्य कौन-कौन सी घटनाऐं कारित की गई एवं किन बच्चों को इन्दौर से अपहृत कर आसपास बेचा गया है, इस संबध में पूछताछ की जा रही है। 
उल्लेखनीय तथ्य यह है कि संगीता विगत 7 सालों से आषा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही है तथा एमवायएच, जिला अस्पताल, मल्हारगंज अस्पताल में गृभवती महिलाओं को लाने ले जाने का काम करती है जिससे कई महिलााओं तथा अस्तताल में काम करने वाले स्टाफ से संपर्क है। मुख्य आरोपी राजू उर्फ कालू ठाकुर की मुलाकात संगीता से चन्दन नगर जिला अस्पताल में हुई थी तभी से यह संगीता से संपर्क में था। शाहिल उर्फ अली खान और राजू उर्फ कालू ठाकुर पन्नी गलाने की फेक्ट्री सांवेर रोड में एक साथ काम करते थे। लाला सोलंकी मूल रूप से सराफा बाजार जोधपुर राजस्थान का रहने वाला है जो महू में रहता था और मेरिज ब्यूरो चलाकर लोगों से ठगी का काम भी करता था। सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस रिमांड प्राप्त किया जा रहा है जिससे अन्य घटनाओं के खुलासा होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment