Saturday, October 15, 2016

09 वर्षीय अबोध बालिका के हत्याकाण्ड का पर्दाफाश


इन्दौर-दिनांक 15 अक्टूबर 2016- दिनांक 12.10.16 को पुलिस थाना खजराना पर फरियादी संतोष बोहरे ने बताया कि स्कीम नंबर 134 इंदौर विकास प्राधिकरण की बिल्डिंग में नवरात्रि के बाद माताजी के विसर्जन में लोग गये थे, दिन करीब 12.45 बजे फरियादी की पुत्री वैष्णवी उम्र 09 वर्ष घर से 10 रूपये लेकर सी ब्लाक में सेव परमल खरीदने गयी थी जो वापस नही आयी तब घर वाले यह समझे की माताजी के विसर्जन में लोग गये है उनके साथ वैष्णवी गयी होगी। जब रात्रि 08 बजे माताजी विसर्जन कर लोग घर वापस आ गये, तब फरियादी को पता चला कि उसकी पुत्री कहीं गायब है तभी इसी बिल्डिंग के खाली पडे फ्लेटो में मोहल्ले के लोगों ने तलाश किया तो फरियादी संतोष की पत्नी नंदनी को उसकी पुत्री का शव सी ब्लाक 323 फ्लेट के बाथरूम के लेटरिंग सीट में औंधी अवस्था मिला। वह उसे उठाकर नीचे लेकर आ रही थी तभी वहीं का निवासी बिलाल उसे गोद में लेकर एक मोटर साइकिल से बाम्बे हॉस्पिटल लेकर पहुॅचा जहॉ डॉक्टर ने उसे काफी समय पहले मृत होना बताया गया। जिससे सूचना पर पुलिस थाना खजराना पर मर्ग क्र. 44/16 धारा 174जाफौ का पंजीबद्ध कर जॉच की गयी। पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर द्वारा उसकी गला घोंटकर हत्या करने का लेख किया जिस पुलिस थाना पर अप. क्र. 745/16 धारा 302 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया। 
       पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर इंदौर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा घटना की गंभीरता को देखते हुये घटना का पर्दाफाश करने हेतु उचित दिशा निर्देश दिये गये। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व इंदौर श्रीमती मोनिका शुक्ला एवं अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन-1 इंदौर श्री राकेश सिंह के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक विजयनगर श्री सूरज वर्मा के द्वारा थाना प्रभारी खजराना के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा घटना के पश्चात से लगातार आईडीए कॉलोनी में संदिग्धों व अन्य से पूछताछ की जा रही थी कि आज दिनांक 15.10.16 को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि वैष्णवी की हत्या राहुल तिल्गाम निवासी सी ब्लाक आईडीए बिल्डिंग के द्वारा की गयी है तथा वह बिल्डिंग में है। मुखबिर की उक्त सूचना पर तत्काल टीम द्वारा आईडीए बिल्डिंग पहुॅचकर राहुल पिता वासुदेव तिल्गाम (19) निवासी ग्राम कक्डवी तहसील कन्नौद जिला देवास हाल 120 सी ब्लाकआईडीए बिल्डिंग को पकडा गया जिससे पूछताछ करने पर आरोपी ने वैष्णवी की हत्या करना स्वीकार किया। उसने बताया कि दिनांक 12.10.16 को वह चिकित्सक नगर के पास पेट्रोल पंप पर सीमेंट की गाडी चलाने गया था परंतु मोहर्रम का अवकाश होने से वापस घर आ गया। दोपहर को आईडीए बिल्डिंग किराने की दुकान से सिगरेट लेकर पीते हुये बिल्डिंग की छत पर जा रहा था तो चौथी मंजिल से वैष्णवी उतर रही थी जिससे आरोपी टकरा गया वैष्णवी द्वारा आरोपी को अपशब्द कहे जिससे राहुल वैष्णवी को घसीटकर ऊपर छत पर ले गया और वहॉ धप्पड मारे जिससे वह वहीं गिर गयी आरोपी तत्काल नीचे उतरकर रस्सी पर मां की सूख रही साडी को काटकर वैष्णवी का गला दबा दिया जिससे उसकी मृत्यु हो गयी, बाद में आरोपी ने शव को खाली फ्लेट नं. 323 में जिसके दरवाजे अनलोक्ड थे, में अंदर बाथरूम में ले जाकर औंधी अवस्था में डालकर भाग गया। वैष्णवी को घसीटने से उसके दाहिने पैर की चमडी छिलकर खून बहा था जो आरोपी ने पेंट में लगा होना बताया। आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया। 
     उक्त घटना का पर्दाफाश करने में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में पुलिस थाना खजराना श्री अरविन्दससिंह तोमर के नेतृत्व में उनकी टीम का सराहनीय योगदान रहा है।


No comments:

Post a Comment