Wednesday, September 28, 2016

क्रेडिट कार्ड के फर्जी अधिकारी बनकर, धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, गिरोह के एक सदस्य को दिल्ली से किया गिरफतार


इन्दौर-दिनांक 28 सितम्बर 2016-उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह के निर्देश के तारतम्य में कार्यवाही करते हुए, इन्दौर क्राईम ब्रांच द्वारा क्रेडिट कार्ड ने नाम पर फ्रॉड करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए उनके एक महत्वपूर्ण सदस्य को नई दिल्ली से गिरफतार करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच द्वारा बताया गया कि दिनांक 6.11.2015 को इन्दौर निवासी श्री मुकुन्द फाटक को नई दिल्ली के एक नम्बर से कॉल किया जाकर स्वयं को पंजाब नेशनल बैंक, क्रेडिट कार्ड का अधिकारी बताकर उनके क्रेडिट कार्ड से रूपयें 10,000-00 का ऑनलाईन ट्रांजेक्शन कर धोखाधडी की गई थी। उक्त शिकायती आवेदन पत्र की जांच उपरांत थाना क्राईम ब्रांच इन्दौर में अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।
प्रकरण में धोखाधडी की गई राशि का उपयोग वोडाफोन एम पैसा और एयरटेल मनी नाम के ई वॉलेट मे किया जाना पाया गया था जिसके बाबद संबंधित कम्पनी द्वारा कोई जानकारी उपलब्ध न कराने पर प्रकरण लंबित चल रहा था।
क्राईम ब्रांच द्वारा प्रकरण की विवेचना के दौरान जिस नम्बर से आवेदक मुकुन्द फाटक को कॉल किया गया था उसकी जानकारी प्राप्त करने के लिये टीम उस स्थान पर पहुंची, तो वहां मकान मालिक द्वारा इस पते पर उक्त नाम के किसी व्यक्ति का रहना नहीं बताया गया। टीम द्वारा उक्त नम्बर के बाबत बारीकी से जानकारी जुटाने पर उसमें लिखे अल्टरनेट नम्बर के धारक प्रवीण नागर निवासी निहार विहार नांगलोई दिल्ली से पूछताछ करने पर प्रथमतः तो उसके द्वारा इस पते पर प्रवेश नागर नामक कोई व्यक्ति नही रहना एवं उसका नम्बर गलती से लिखा जाना बताया गया। किन्तु बाद में तकनीकी आधार पर कडाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा बताया गया कि, वह पूर्व में रिलांयस वेब स्टोर में कनेक्शन देने का काम किया करता था और यह नम्बर उसी के द्वारा एक्टीवेट कराया गया है, जिसके लिए उसने स्वयं के लैपटॉप पर एक फर्जी आधार कार्ड स्वयं के उपनाम से मिलते जुलते फर्जी नाम प्रवेश नागर एवं सही पते आर.जेड, बी-27, निहार विहार नांगलोई नई दिल्ली के आधार पर लिया जाकर बेगमपुर नई दिल्ली निवासी अपने मित्र वरूण वर्मा उर्फ गौरव को देना स्वीकार किया गया।
आरोपी प्रवीण नागर पिता प्रीतमसिंह नागर (25) निवासी आर.जेड-बी-209, निहार विहार नांगलोई नई दिल्ली मूल निवासी आर.जेड, , 168-बी निहार विहार नांगलोई को हिरासत में लिया जाकर उसकी निशादेही से फर्जी आधार कार्ड बनाने में प्रयुक्त किया गया डैल कम्पनी का लैपटॉप जप्त किया गया है। आरोपी प्रवीण नागर का साथी वरूण वर्मा उर्फ गौरव निवासी बेगमपुर नई दिल्ली अपराधिक प्रवृत्ति का होकर पूर्व में फ्रॉड केस में पंजाब एवं हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफतार किया जा चुका है जो वर्तमान में जमानत पर है, जिसकी तलाश की जा रही है। आरोपी प्रवीण नागर वर्तमान में नई दिल्ली के पीतमपुरा क्षेत्र में ब्रदर्स बिजनेस सॉल्युशसं के नाम पर रिलायसं एवं टाटा के वॉकी टॉकी सेल करने का काम कर रहा था। पुलिस द्वारा आरोपी प्रवीण को गिरफ्तार किया गया है, जिससे प्रकरण में पूछताछ की जा रही है।

उक्त धोखाधड़ी का पर्दाफाश कर आरोपी को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम की सराहनीय भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment