Sunday, September 11, 2016

''एक सूचना इन्दौर के लिये''


   क्राईम वॉच पर इस सप्ताह में 226 सूचनाऍ आई जिसमें -
मादक पदार्थ विक्रय संबंधी   05 %
यातायात व्यवस्था संबंधी 05 %
एटीएम पासवार्ड जानने संबंधी 15 %
आवारा तत्वों की उपस्थिति संबंधी 20%
जुआ व सट्‌टा संबंधी 05%
रात को देर तक डीजे बजने संबंधी,                  05%
अज्ञात मोबाईल द्वारा फोन पर परेशान करने संबंधी      10:
सिटीजन कॉप की शिकायत का स्टेटस जानने संबंधी 10%
अन्य 25%

           अन्य सूचनायें जैसे, अज्ञात वाहन खडे रहने संबधी , प्रापर्टी विवाद में कार्यवाही करवाने संबंधी, रूपये लेकर नौकरी न दिये जाने फ्रॉड संबधी, किरायेदार द्वारा मकान न खाली करने संबधी फरार आरोपियों की सूचना देने संबंधी, फेसबुक एण्ड व्हाट्‌स एप पर आपत्ति जनक पोस्ट की सूचना देने, प्रायवेट कंपनी द्वारा कई महिने तक नौकरी पर रखने के बाद वेतन न दिये जाने संबंधी, हुक्का बार, मोबाइल चोरी संबंधी  -
       वाट्‌सअप से 30: मोबाईल से 50: लेंडलाईन से 20:
''प्रमुख सफलताऐं''

घ् महेशवरी कॉलेज में रैंगिंग की सूचना पर की कार्यवाही :-छत्रीपुरा स्थित महेश्वरीकॉलेज सेकण्ड ईयर के छात्रों ने फस्ट ईयर के छात्र के साथ की रैगिंग सूचना आई क्राइम वॉच पर जिस पर तत्काल सीनियर छात्रों के विरूद्ध थाना छत्रीपुरा का कार्यवाही की गई ।

मल्हारगंज निवासी लडके का हथियार के साथ फोटो आया क्राइम वॉच के व्हाट्‌सअप पर :- हथियारों के साथ फोटो डाले फेसबुक पर सूचना आई क्राइम वॉच पर हमारे द्वारा तत्काल लोहारपट्‌टी मल्हारगंज निवासी युवक की पहचान कर कार्यवाही की गई । 
घ् मैरिज व्यूरो संचालक महिला से नकली पुलिस और मीडियाकर्मी बनकर मांगे रूपये तो महिला ने सूचना दी क्राइम वॉच को :- द्वारिकापुरी निवासी मैरिज व्यूरो संचालक महिला को गिरफतारी वारंट के नाम पर दो युवक पुलिस और मीडियाकर्मी बनकर ब्लैकमेल कर 50,000 रूपये मांगने उसके घर पहुॅंच गये जिसकी सूचना महिला ने क्राइम वॉच पर दी जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुये नकली पुलिस और मीडियाकर्मी बने दो आरोपियों के विरूद्ध थाना रावजीबाजार पर कार्यवाही की गई । 

आंध्रप्रदेश निवासी को शेयर मार्केट में बडा मुनाफा कराने के नाम पर की धोखाधडी :- विघाधरपुरम्‌ आंध्रप्रदेद्गा निवासी को शेयर मार्केट ट्र्‌ेडिंग कंपनी द्वारा मार्केट के टिप्स देकर बडा मुनाफाकराने के नाम पर एक लाख रूपयों की धोखाधडी इंदौर निवासी एजेंट ने की जिसकी सूचना क्राइम वॉच पर आने के बाद जॉच की जा रही है ।

असम में पदस्थ सूबेदार ने बेटी के गुमशुदा होने पर असम से मॉगी मदद क्राइम वॉच से :- असम में पदस्थ सूबेदार की बेटी महू से जबलपुर जाने के लिये निकली है जो रास्ते में लापता होने से पिता ने सूचना दी क्राइम वॉच पर हमारे द्वारा तत्काल कार्यवाही कर पिता को बेटी से मिलवाया । 

देर रात को क्राइम वॉच पर फोन कर सूचनाकर्ता कर रहे हमारी सेवा का परीक्षण :- अक्सर क्राइम वॉच पर देर रात सूचनाकर्ताओं के फोन कॉल प्राप्त हो रहे हैं जिसमें समस्या पूछे जाने पर सूचनाकर्ता कहते है कि हम तो चैक कर रहे थे कि देर रात को आपके द्वारा रिस्पांस दिया जाता है या नहीं ।
असमाजिक तत्वों पर कसा शिकजा क्राइम वॉच ने :- गणेद्गा पण्डालों में पूजा के नाम पर देर रात तक एकत्रित हो रहे असमाजिक तत्वों की सूचना लगातार क्राइम वॉच पर आ रही है जिस पर हमारे द्वारा तत्काल कार्यवाही की जा रही है । 

लोन दिलाने के नाम पर की ठगी तो सूचना आई क्राइम वॉच पर :-सूचनाककर्ता को लोन दिलाने के नाम पर एक लाख रूपये की ठगी की गई तोसूचना आई क्राइम वॉच पर जिस पर जॉच की जा रही है । 
घ् फर्जी दस्तावेजों के आधार पर कराई गाडी फायनेंस :-फर्जी दस्तावेजों से गाडी फायनेंस कराकर धोखाधडी करने की सूचना पर कार्यवाही करते हुये दो आरोपियों के विरूद्ध मय वाहन के थाना जूनी इंदौर पर अपराध पंजीबद्ध किया गया ।  
घ् जुंआ एवं सट्‌टा :-छावनी मुराई मौहल्ला में सट्‌टा चलने की सूचना मिलने पर तत्काल दविद्गा देकर चार आरोपी से सट्‌टे की रकम जप्त कर थाना संयोगितागंज पर अपराध पंजीबद्ध किया गया । 
घ् मोबाइल फोन पर युवती को अद्गलील मैसेज करने वाले पकडायें:- मोबाइल फोन पर परेद्गाान करने  के संबंध में 27 द्गिाकायते प्राप्त हुई जिन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सूचनाकर्ताओं की समस्या का समाधान किया गया।
आवारातत्व :- 1. श्रीनाथ कॉलोनी में शिव मंदिर के पास असमाजिक तत्व खडे रहने और शराब पीकर हुडदंग मचाने की सूचना पर थाना किसनगंज द्वारा कार्यवाही की गई ।
2.सूचना कर्ता ने बताया कि आरटीओ रोड पर कुछ आवारातत्व नद्गाा करके खडे हैं जिस पर तत्काल थाना अन्नपूर्णा द्वारा आवारातत्वों पर कार्यवाही की गई।
3 बडा गणपति क्षेत्र में पेट्‌्रोल पंप के पास आवारा तत्वों के खडेरहने की सूचना पर  थाना मल्हारगंज द्वारा  कार्यवाही की गई ।
4 शुक्ला नगर स्थित कब्रिस्तान के पास आवारातत्वों द्वारा शराब पीकर गाली-गलौच एवं हुडदंग मचाने की सूचना पर थाना संयोगितागंज द्वारा कार्यवाही की गई ।
5 सूर्यदेव नगर में  असामाजिक तत्वों के घूमने  की सूचना पर थाना द्वारिकापुरी  द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है । 
6.हाथीपाला चौराहे पर अवारातत्वों के खडे होने की सूचना पर थाना रावजीबाजार द्वारा कार्यवाही की गई ।
देर रात तक डीजे बजने संबंधी सूचना :- देर रात्रि में तेज आवाज में चल रहे डीजे को बंद कराने के लिए सूचनाकर्ताओं ने मांगी मदद। क्राईम वॉच टीम द्वारा अलग अलग स्थानों पर तत्काल कार्यवाही कर डीजे बंद कराकर रहवासियों को पहुंचाई मदद।
सिटीजन कॉप :-सिटीजन कॉप एनड्रयड एप्लीकेद्गान दर्ज की गई मोबाइल चोरी व अन्य द्गिाकायतों का स्टेटस जानने हेतु लगातार सूचनाकर्ता ले रहे हैं क्रांइम वॉच का सहयोग, जिस पर सूचनाकर्ताओं को उनके द्वारा की गई द्गिाकायत का स्टेटस प्रदाय किया जा रहा है । 
घ् एटीएम फ्रॉडः-कई सूचनाकर्ताओंने की सूचना अज्ञात कॉलर द्वारा स्ंवय को बैंक अधिकारी बताते हुए  अकाउंट व एटीएम पिन की जानकारीलेने की कोद्गिाद्गा की जा रही है, सभी सूचनाकर्ताओं को दी गई उचित समझाईस ऐसे फ्रॉड कॉल्स पर कोई जानकारी न दे व अज्ञात मोबाइल नम्बरों को डाटा बेस मे सर्च  पर डालें।
यातायात :-यातायात से संबधित कई सूचनाओं प्राप्त हुई जिसमें अवैध पार्क्गि, बिना नंबर प्लेट की गाडी चलाना, बिना हेलमेट पेट्रोल देना, तेज गति से गाडी चलाते हुये कट मारकर निकलने जैसी कई सूचनायें प्राप्त हुई, जिनपर हमारे द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुये सूचनाकर्ता को संतुष्ट किया ।

क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचनाओं के माध्यम से 07 दर्जन से अधिक आरोपियों पर प्रभावी कार्यवाही की गई।

No comments:

Post a Comment