Wednesday, August 10, 2016

अपने घर का रास्ता भटके 8 वर्षीय बच्चे की मददगार बनी, डायल-100 पुलिस, बच्चे को सकुशल उसके घर पहुचाया


इन्दौर-दिनांक 10 अगस्त 2016-पुलिस थाना बाणगंगा क्षेत्रान्तर्गत जगन्नाथ कॉलोनी में रहने वाले रामसिंग का आठ वर्षीय बालक कान्हा सुबह 12 बजे आंगनवाड़ी जाने का कहकर अपने घर से निकला तो देर रात तक अपने घर नहीं पहुँचा, परिजनों द्वारा उसे बहुत ढूंढने का प्रयास किया गया लेकिन कोई सफलता परिजनों के हाथ नहीं लगी। परिजन बच्चे को ढूंढने हेतु प्रयासरत थे इसी दौरान रात 1.30 बजे मल्हारगंज थाना क्षेत्रान्तर्गत डायल-100 की गाड़ी कंडिलपुरा में गश्त कर रही थी, तब ही उन्हें एक बालक रास्ते पर दिखाई दिया।पुलिस द्वारा अपने वाहन रोककर उससे पूछताछ की गई तो उसने बताया की सर जी मैं, मेरे घर जाना चाहता हूँ पर मुझे रास्ता नहीं मिल रहा है और बालक रो रहा था। पुलिस टीम ने उसे दिलासा देकर चुप करवाया और उससे घर पता पूछा, लेकिन बालक कान्हा सही पता नहीं बता पा रहा था। फिर बच्चा बोला की कुशवाह नगर की और मेरा घर आता है पर मैने रास्ता नहीं देखा, तब डायल-100 के पुलिसकर्मी उसे बाणगंगा क्षेत्र, कुशवाह नगर लेकर गये और वहां कुछ लोगो से पुलिस ने पूछताछ की तो एक युवक ने बताया की यह बालक कान्हा जगन्नाथ कॉलोनी का रहने वाला है। इस पर पुलिस की टीम उसे जगन्नाथ कॉलोनी लेकर पहुँची तो उसके पिता उसे ढूंढ रहे थे तब ही उस बच्चे ने अपने पिता को पहचान लिया और कहा ये मेरे पिता है। पुलिस द्वारा तस्दीक कर, उसे उसके घर जाकर परिवार वालो के सुपुर्द किया। कान्हा के परिजनों ने किया पुलिसकर्मियो को धन्यवाद दिया की आपकी वजह से हमारा बच्चा सकुशल हमारे पास पहुँच गया।

इन्दौर पुलिस के डायल-100 के पुलिसकर्मियों प्रआर. 2212 विष्णु जगदाले तथा आर. 3112 सुमित सेमवाल द्वारा संवेदनशीलता व सक्रियता का परिचय देते हुए, उक्त बच्चें को उसके परिजनों के पास पहुंचाने में महत्वपूर्ण एवं सराहनीय कार्य किया गया है।


No comments:

Post a Comment