Sunday, July 31, 2016

क्राईम वॉच ''एक सूचना इन्दौर के लिये''



इन्दौर-दिनांक 31 जुलाई 2016-क्राईम वॉच पर इस सप्ताह में 205 सूचनाऍ आई जिसमें -
मादक पदार्थ विक्रय संबंधी   10%
यातायात व्यवस्था संबंधी 05%
एटीएम पासवार्ड जानने संबंधी 15%
आवारा तत्वों की उपस्थिति संबंधी 20%
जुआ व सट्‌टा संबंधी 10%
रात को देर तक डीजे बजने संबंधी,                   05%
अज्ञात मोबाईल द्वारा फोन पर परेशान करने संबंधी       10%
सिटीजन कॉप की द्गिाकायत का स्टेटस जानने संबंधी 10%
अन्य 15%

अन्य सूचनायें जैसे, अज्ञात वाहन खडे रहने संबधी, प्रापर्टी विवाद में कार्यवाही करवाने संबंधी, रूपये लेकर नौकरी न दिये जाने फ्रॉड संबधी, किरायेदार द्वारा मकान न खाली करने संबधी, फरार आरोपियों की सूचना देने संबंधी, फेसबुक एण्ड व्हाट्‌स एप पर आपत्ति जनक पोस्ट की सूचना देने, प्रायवेट कंपनी द्वारा कई महिने तक नौकरी पर रखने के बाद वेतन न दिये जाने संबंधी, हुक्का बार, मोबाइल चोरी संबंधी जिसमें -

       वाट्‌सअप से 30% मोबाईल से 50% लेंडलाईन से 20%

''प्रमुख सफलताऐं''

पुलिस भर्ती में फर्जी परीक्षार्थी पकडाया क्रॉइम वॉच की सूचना से :- आरक्षक पुलिस भर्ती परीक्षा में एल0एन0सिटी कॉलेज में एक फर्जी छात्र देने वाला था परीक्षा, सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंच फर्जी पेपर सॉल्वर को पकड थाना बाणगंगा पर प्रकरण पंजीबद्ध किया गया ।

अमेरिकानिवासी महिला ने इंदौर में रहने वाली महिला के विरूद्ध की शिकायत :- अमेरिका निवासी महिला ने इंदौर में रहने वाली अपनी भाभी के विरूद्ध भाई की मौत का इल्जाम देते हुये कार्यवाही के लिये गुहार लगाई, सूचना पर जॉच की जा रही है ।

बैंगलौर निवासी महिला ने प्रोडक्ट से असंतुष्ट होकर दी क्रॉइम वॉच पर सूचना :- बैगलोंर निवासी महिला ने इंदौर की कंपनी से ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से पेन किलर ऑइल मंगाया, ऑयल डुप्लीकेट निकला तो महिला ने दी सूचना क्रॉइम वॉच पर तत्काल कार्यवाही करते हुये पंढरीनाथ स्थित दुकान संचालक पर कार्यवाही की गई ।

सिमरोल में पकडाया बडा जुऍं का अडडा लगभग आधा सैकडा जुआरी क्राईम वॉच की गिरफ्‌त में :- सिमरोल में बडे स्तर पर जुऑ संचालित होने की सूचना पर तत्काल दबिश देकर कार्यवाही करते हुए 01 लाख 37 हजार रू का जुऑ खेलते हुए 40 आरोपी पकडायें जिन पर थाना सिमरोल पर अपराध पंजीबद्ध किया गया।
 
बच्ची के साथ युवक ने की छेडछाड क्रॉइम वॉच ने पहुंचाया सलाखों के पीछे :- बच्ची के पिता ने क्रॉइम वॉच पर सूचना दी कि मेरी बच्ची के साथ पास ही रहने वाली एक लडके ने छेडखानी की है मेरी मदद करें सूचना पर तत्काल अरोपी युवक के विरूद्ध थाना किशनगंज में अपराध पंजीबद्ध कराया गया ।
 
गाडी में लगाया तेज आवाज करने वाला सांयलैंसर तो सूचना आई क्रॉइम वॉच पर :- जूनी इंदौर निवासी युवक ने अपनी बाइक  में तेज आवाज करने वाला सांयलेंसर लगा रखा था जिससे कि रहवासियों को हो रही थी परेशानी, सूचना दी क्रॉइम वॉच पर तत्काल युवक की तलाश कर कार्यवाही की गई ।

क्रॉइम वॉच ने रोका लोगो को अपनी जान गवाने से :-बेटमा पीथमपुर के बीच पुलिया के उपर से बह रहा था बारिश का पानी, फिर भी लोग पुलिया पार कर रहे थे सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंच कर लोगों को पुलिया पार करने से रोका गया जिससे टल गई कोई बडी घटना घटित होने से।
पडोसी ने की महिला के साथ मार-पीट क्रॉइम वॉच पर आई सूचना :- मेरी पत्नी के साथ पडोसी ने मार-पीट की है आप जल्दी कुछ करें। सूचना पर तत्काल मौके पर पहॅुच आरोपी पडोसी के विरूद्ध लसुडिया पर कार्यवाही की गई

स्कूल वैन चालक ने वैन में भरे ज्यादा बच्चे तो स्वंय वैन के ही एक बच्चे ने सूचना दी क्रॉइम वॉच को :- हीरा नगर क्षेत्र के एक स्कूल वैन चालक ने वैन में क्षमता से अधिक बच्चों कोबिठाया जिसकी सूचना स्वंय एक बच्चे ने हमें दी जिस पर वेन चालक पर थाना हीरानगर में कार्यवाही की गई ।

मादक पदार्थः-1. गांधी नगर कलाली में बोलेरो गाडी से अवैध शराब सप्लाई होने की सूचना पर कार्यवाही करते हुये  भारी मात्रा में अवैध शराब, एक आरोपी तथा बोलेरो गाडी जप्त कर थाना एरोड्र्‌म में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया
2. अहमद नगर कनाडिया शुभ-लाभ अपार्टमेंट में अवैध शराब बिकने की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए आरोपी सहित भारी मात्रा में भांग जप्त कर थाना कनाडिया पर अपराध पंजीबद्ध किया गया।
3. बारोली वाइन शॉप से अवैध शराब पालिया गॉव में सप्लाई करने की सूचना पर कार्यवाही करते हुये चार आरोपियों से भारी मात्रा में शराब जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध थाना बाणगंगा पर कार्यवाही की गई ।
4. बडगौंदा थाना क्षेत्र के गॉव में चार पहिया वाहन से अवैध शराब सप्लाई होने की सूचना पर पर कार्यवाही करते हुये  भारी मात्रा में अवैध शराब, तथा टाटा सफारी गाडी जप्त कर थाना बडगौंदा  में तीन आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया ।
 
जुंआ एवं सट्‌टा :-1.परदेशीपुरा स्थित एक घर में जॅुंआ चलने की सूचना मिलनेपर तत्काल दबिश देकर चार आरोपी से जुंये की रकम जप्त कर थाना परदेशीपुरा पर अपराध पंजीबद्ध किया गया ।
2.भागीरथ कालोनी महू में सटटे की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए 09 आरोपियों 18,000 रू जप्त कर थाना महू पर अपराध पंजीबद्ध किया गया ।

मोबाइल फोन पर युवती को अश्लील मैसेज करने वाले पकडायें:-अन्नपूर्णा निवासी युवती को मनचला करता था फोन पर परेशान। सूचना पर कार्यवाही करते हुये द्वारिकापुरी निवासी युवक के विरूद्ध थाना अन्नपूर्र्णा पर अपराध पंजीबद्ध किया गया ।

अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन पर परेशान करने  के संबंध में 21 शिकायते प्राप्त हुई जिन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सूचनाकर्ताओं की समस्या का समाधान किया गया।
आवारातत्व :- 1.काटजू कॉलोनी में कुछ अवारा तत्वों का जमावडा लगा रहता जो यहॉ शराब खोरी करते हैं सूचना पर तत्काल थाना जूनी इंदौर द्वारा आवारातत्वों पर कार्यवाही की गई।
2,महावर नगर द्गिाव मंदिर अन्नपूर्णा क्षेत्र में कुछ लडके नद्गाा खोरी और गाली गलौच करते है सूचना पर तत्काल थाना अन्नपूर्णा द्वारा आवारातत्वों पर कार्यवाही की गई।
3 वेदांता हॉस्पिटल के सामने कुछ आवारा तत्व युवती के साथ कररहे थे छेडखानी सूचना पर तत्काल थाना चंदननगर द्वारा कार्यवाही की गई  ।
एटीएम फ्रॉडः-कई सूचनाकर्ताओंने की सूचना अज्ञात कॉलर द्वारा स्ंवय को बैंक अधिकारी बताते हुए  अकाउंट व एटीएम पिन की जानकारी लेने की कोशिशे की जा रही है, सभी सूचनाकर्ताओं को दी गई उचित समझाईस ऐसे फ्रॉड कॉल्स पर कोई जानकारी न दे व अज्ञात मोबाइल नम्बरों को डाटा बेस मे सर्च  पर डालें।

सिटीजन कॉप :-सिटीजन कॉप एनड्रयड एप्लीकेशन पर दर्ज की गई मोबाइल चोरी व अन्य शिकायतों का स्टेटस जानने हेतु लगातार सूचनाकर्ता ले रहे हैं क्रांइम वॉच का सहयोग, जिस पर सूचनाकर्ताओं को उनके द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस प्रदाय किया जा रहा है ।

देर रात तक डीजे बजने संबंधी सूचना :- देर रात्रि में तेज आवाज में चल रहे डीजे को बंद कराने के लिए सूचनाकर्ताओं ने मांगी मदद। क्राईम वॉच टीम द्वारा अलग अलग स्थानों पर तत्काल कार्यवाही कर डीजे बंद कराकर रहवासियों को पहुंचाई मदद।

यातायात :-यातायात से संबधित कई सूचनाओं प्राप्त हुई जिसमें अवैध पार्क्गि, बिना नंबर प्लेट की गाडी चलाना, बिना हेलमेट पेट्रोल देना, तेज गति से गाडी चलाते हुये कट मारकर निकलने जैसी कई सूचनायें प्राप्त हुई, जिनपर हमारे द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुये सूचनाकर्ता को संतुष्ट किया ।
क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचनाओं के माध्यम से 07 दर्जन से अधिक आरोपियों पर प्रभावी कार्यवाही की गई।

1 comment:

  1. सराहनीय कार्य ... धन्यवाद इंदौर पुलिस

    ReplyDelete