Friday, October 9, 2015

30 लाख की धोखाधडी का फरार आरोपी क्राईम ब्रांच की गिरफत में ग्राम प्रधान बनने की तैयारियों मे लगा हुआ था आरोपी, जिसे यूपी के प्रतापगढ से आधी रात को धरदबोचा


इन्दौर-दिनांक 09 अक्टूबर 2015-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर इन्दौर श्री सन्तोष कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि क्राईम ब्रांच इन्दौर ने उल्लेखनीय सफलता हासिल करते हुए उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ जिले से 30 लाख की धोखाधडी करने वाले, फरार आरोपी विवेक कुमार पाल निवासी ग्राम कौलापुर नन्दपटटी, थाना रानीगंज, तहसील रानीगंज जिला प्रतापगढ को गिरफतार किया गया है।
            इन्दौर निवासी सेवा निवृत्त प्राचार्य उच्च शिक्षा विभाग सुश्री नलिनी रेवडीकर के साथ विगत वर्ष बीमा पॉलिसी का बोनस बढाकर देने का लालच देकर रूपयें 30 लाख की धोखाधडी किये जाने पर थाना क्राईम ब्रांच इन्दौर में अपराध क्रमांक 6/15 धारा 420, 467, 468 भादवि के प्रकरण माह फरवरी 2015 में पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था। अपराध की विवेचना के दौरान पूर्व में क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम द्वारा दिनांक 21 फरवरी 2015 को मुखय सरगना धनन्जय पिता रामबचन वर्मा निवासी देवरिया उ.प्र. को नोयडा से गिरफतार किया गयाथा। क्राईम ब्रांच टीम द्वारा नोयडा में दबिश दिये जाने पर प्रकरण का सह आरोपी विवेक पाल पिता उदय पाल फरार हो गया था। फरार होने पर आरोपी विवेक तहसील रानीगंज के कुखयात अपराधियों के सरंक्षण में रहकर ग्राम वासियों के बीच धोखाधडी की राशि एवं बाहुबल से अपना दबदबा बनाने में लगा हुआ था।
            फरार आरोपी विवेक पाल की गिरफतारी हेतु, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए, माह मई 2015 में क्राईम ब्रांच की एक टीम रवाना की गई थी। उक्त टीम द्वारा आरोपी के घर पर दबिश दिये जाने पर वह पुनः फरार हो गया था एवं अपने अपराधिक साथियों की मदद से क्राईम ब्रांच टीम पर अपहरण की झूठी कहानी गढने हेतु पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ को सूचित कराया गया जिससे सम्पूर्ण प्रतापगढ में सनसनी फैल गई थी, किन्तु पुलिस टीम द्वारा साहसिक कार्यवाही करते हुए उसके घर से धोखाधडी की राशि से खरीदी गई इको स्पोर्टस कार कीमती लगभग 10 लाख एवं टीवीएस अपाचे मोटर सायकल कीमती 1 लाख जप्त की गई थी एवं कार को थाना क्राईम ब्रांच इन्दौर लाया गया था।
            पुलिस टीम को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि, उ.प्र.में दिनांक 9 अक्टूबर 2015 को होने वाले जिला पंचायत के चुनाव में अभ्यर्थियों के समर्थन में, फरार आरोपी विवेक पूरे जोरशोर से प्रचार प्रसार में लगा है एवं आगामी महीनों में होने वाले ग्राम प्रधान चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करने वाला है। प्राप्त सूचना के आधार पर पुनः पुलिस टीम को रवाना किया गया, जिसके द्वारा योजनाबद्व तरीके से उसके ग्राम कौलापुर नन्दपटटी में देर रात दबिश दिये जाने पर, आरोपी विवेक कुमार पाल को गिरफतार करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। आरोपी विवेक ने पूछताछ में बताया कि उसके द्वारा धोखाधडी की राशि से एक इको स्पोर्टस कार, एक अपाचे मोटरसायकल एवं जिला प्रतापगढ की रानीगंज तहसील के कचरा का पुल पर एक मकान लगभग 10 लाख में खरीदा था, जिसमें से कार एवं मोटरसायकल पूर्व में ही क्राईम ब्रांच टीम जप्त कर चुकी है। आरोपी द्वारा खरीदे गये मकान पर भी क्राईम ब्रांच टीम द्वारा खरीदी बिक्री रोकने हेतु स्थानीय पंजीयन अधिकारी को नोटिस दिया गया है। उल्लेखनीय है कि, क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा इस प्रकरण में अब तक लगभग 20 लाख की वसूली की जा चुकी है। पुलिस द्वारा आरोपी का वर्तमान में तीन दिन का पुलिस रिमाण्डलिया गया है, जिससे और धोखाधडियों के बारें में जानकारी प्राप्त की जावेगी एवं धोखाधडी की शेष राशि की वसूली कार्यवाही की जावेगी।

            उक्त फरार आरोपी को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में अति. पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री विनय प्रकाश पॉल के नेतृत्व में उनकी टीम की सराहनीय भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment