Monday, October 15, 2012

घटस्थापना दिवस के लिये विशेष यातायात प्रबन्ध

इन्दौर -दिनांक 15 अक्टूबर 2012- दिनांक 16.10.2012 को शहर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी मॉ दूर्गा की घट स्थापना होगी । जिसमें शहर के विभिन्न स्थानों से गरबा मण्डल मॉ दुर्गा की मूर्ति क्रय करने हेतु अपने-अपने मण्डलों के साथ गरबा नृत्य करती बालिकाओं के समूह में खातीपुरा उतार,मालवामील, विजयनगर, बंगाली चौराहा एवं छावनी से मॉ दुर्गा की मूर्ति लेकर, अपने-अपने गन्तव्य स्थानों को वापस होगी । उपरोक्त सभी स्थान पूर्व से ही अत्यधिक यातायात दबाव वाले है, एैसे समय सामान्य वाहनों के आवागमन की सुविधा हेतु यातायात विभाग व्दारा इन विशेष स्थानों पर से सामान्य वाहनों के लिये अस्थाई रूप से मार्ग परिवर्तन व्यवस्था प्रातः9 बजे से सामान्य आवागमन होने तक लगायी गयी है ।
1-खातीपुरा उतार मूर्ति विक्रय स्थल व्यवस्था के अन्तर्गत बड़े आकार के वाहन जिसमें सिटीबस, चार पहिया वाहनों का मार्ग परिवर्तन लाल अस्पताल से शास्त्री मार्केट, अण्डरब्रिज होकर न्यु सियागंज, श्रमशिवर पत्थरगोदाम, स्नेहलतागंज, श्रमशिविर से होकर अपने गन्तव्य प्रस्थान कर सकेगें । जवाहर मार्ग से संजय सेतु रिवर्स साईड रोड़ सेमृगनयनी की ओर आने वाले बड़े आकार के सिटीबस एवं चार पहिया वाहन का एम.जी.रोड़ पर आना प्रतिबंधित रहेगा। एैसे वाहन जवाहर मार्ग का उपयोग कर अपने गन्तव्य तक पहुॅच सकेगें ।
2-मालवामील मूर्ति विक्रय स्थल की व्यवस्था के अन्तर्गत मालवामील के यातायात को नियन्त्रित करने हेतु पाटनीपुरा से एल.आय.जी.की ओर बड़े आकार के वाहन जिसमें सिटीबस/चारपहिया वाहनों को पाटनीपुरा से तीन पुलिया परदेशीपुरा की ओर परिवर्तित किया जावेगा। इसी प्रकार लेन्टर्न चौराहे से मालवा मील की ओर जाने हेतु आवश्यकतानुसार प्रतिबंधित कर एैसे वाहनों के लिये रेसकोर्स के माध्यम से जंजीरा चौराहा, इण्डस्ट्रीज हाउस की ओर भेजा जावेगा ।
3-छावनी क्षेत्र की व्यवस्था हेतु अधिक दबाव होने की स्थिती में आवश्यकतानुसार मार्ग परिवर्तन व्यवस्था जी.पी.ओ.चौराहे से ए.बी.रोड़ पर तथा लक्ष्मीनारायण दूध वाली की गली से बी.जे.पी.कार्यालय होकर भाया पैट्रोल पम्प की ओर, अर्जुन प्याऊ से मधुमिलन होकर उपरोक्त वाहनों को आवागमन कराया जा सकेगा ।
4- बंगाली चौराहा पर यातायात के दबाव होने की स्थिती में आवश्यकतानुसार केवल बड़े आकार वाले वाहनों को पिपल्याहाना से बायपास अथवाखजराना चौराहे से बायपास की ओर आवागमन कराने की व्यवस्था की गयी है।

No comments:

Post a Comment