Saturday, December 5, 2020

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के नवीन सत्र के सफल कियान्वयन हेतु किया गया, स्कूलों के प्राचार्यो एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन।

 इंदौर- दिनांक 05 दिसम्बर 2020- बच्चों में व्यक्तित्व के विकास व उन्हे मूल अधिकार एवं नैतिक कर्तव्यों के पालन साथ-साथ कानूनी प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए अपने सामाजिक दायित्वों का पालन कर, एक अच्छे नागरिक बनाने के उद्देश्य से केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार, जिलास्तर पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिसके परिपालन में पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र एवं स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना की जिला स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर इंदौर श्री मनीष सिंह के मार्गदर्शन में जिला इन्दौर के चयनित शासकीय स्कूलों के बच्चों को इस संबंध में व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

      इसी परिपेक्ष्य में इस योजना के अंतर्गत जिला इन्दौर में नये सत्र की शुरूआत करने के लिये इन्दौर पुलिस द्वारा शिक्षा विभाग के अधिकारियों व एसपीसी योजना के चयनित स्कूल के प्राचार्यों व पदाधिकारियों की एक बैठक का आयोजन आज दिनांक 05.12.2020 को नवीन पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में किया गया। उक्त बैठक में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना की जिला स्तरीय कमेटी के सदस्य पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इंदौर श्री सूरज कुमार वर्मा की विशेष उपस्थिति में एसपीसी इन्दौर की नोडल अधिकारी व अति. पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इन्दौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी सहित जिला इन्दौर के चयनित शासकीय स्कूलों के प्राचार्य एवं पदाधिकारीगण उपस्थित रहें, जिन्होनें उक्त योजना के तहत नवीन सत्र हेतु की जाने वाली कार्यवाही के क्रियान्वयन आदि के संबंध में आवश्यक जानकारियां साझा की गयी।

      उक्त योजना तहत चयनित शासकीय स्कूलों के 8वी एवं 9वीं कक्षा के बच्चों को दो साल का आंतरिक व बाह्य प्रशिक्षण प्रदान किया जाता हैं, जिसमें विघार्थियों को निर्धारित पाठ्यक्रम अनुसार इन्डोर एक्टिविटी में ‘‘स्टूडेंट पुलिस कैडेट’’ योजना का उद्देश्य एवं पुलिस संगठन की सामान्य रूपरेखा से अवगत करवाते हुए उन्हे समाज में पुलिस की भूमिका, विभिन्न सामुदायिक पुलिसिंग योजनाएं, मानव अधिकार एवं बच्चों के अधिकारों एवं कानूनी प्रावधानों, उनका व्यक्तित्व विकास एवं आत्मानुशासन, नशे के दुष्परिणाम सोशल मिडिया का उपयोग में रखने वाली सांवधानियां एवं सायबर अपराधो, आपदा प्रबंधन यातायात प्रबंधन आदि महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञों, शिक्षाविदों व अधिकारियों द्वारा व्याख्यान आदि आयोजित कर, उन्हे संबंधित विषयों के संबंध में जानकारी दी जा रही है। 

      इसी तरह आउटडोर एक्टिविटी के तहत उन्हे नजदीकी पुलिस थाना, नियंत्रण कक्ष की विजिट, एम.पी.ई.बी एवं अन्य कार्यालयों में सीसीटीवी कंट्रोल रूम विजिट, यातायात प्रबंधन हेतु यातायात थानों व कार्यालयो की विजिट, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्रों आदि स्थानीय स्थलों का विजिट करवाकर, उन्हे उनकी सामान्य कार्यप्रणाली से भी अवगत करवाया जा रहा है।

      इस योजना के तहत नवीन सत्र में वर्तमान परिपेक्ष्य में सभी दिशा-निर्देशों का ध्यान में रखते हुए क्रियान्वयन हेतु पुलिस विभाग एवं शिक्षा विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर, कार्यवाही का संचालन किया जावेगा तथा समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी इसकी समीक्षा की जावेगी।

      इस दौरान यूनिसेफ व जिला रिसोर्स ग्रुप की इंचार्ज सुश्री शर्वरी उबाले के मार्गदर्शन में किशोर-किशोरी सशक्तीकरण विषय पर कार्यशाला का आयोजन भी किया गया, जिसमें किशोरवय के लिये उपस्थित कानूनी प्रावधानों एवं उनसे संबंधित अपराधों एवं इनके रोकथाम के उपायों पर भी चर्चा की गयी।






No comments:

Post a Comment