Saturday, December 5, 2020

· 7 वर्षीय बालक के अपहरण करने वाले आरोपी को थाना गांधी नगर पुलिस ने किया गिरफ्तार

  

·        अपह्त बालक को दस्तयाब कर, सकुशल पहुंचाया उसके परिजनों के पास

 

दिनांक 4 दिसंबर को थाना गांधीनगर पर  आवेदिका राधा ने रिपोर्ट किया था कि उसके 7 वर्षीय बालक को कोई अपहरण करके ले गया है तथा अपहरणकर्ता अनैतिक मांग तथा अनैतिक सहयोग की मांग बच्चों को छोड़ने के लिए फोन पर कर रहा है। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए तत्काल थाना गांधी नगर पर अपराध क्र . 459/2020 धारा 363 भादवि का पंजीबद्ध कर सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। जिस पर उप महानिरीक्षक शहर इंदौर श्री हरिनारायण चारी मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक इंदौर पश्चिम श्री महेश चंद जैन द्वारा प्रकरण में अति. पुलिस अधीक्षक पश्चिम ज़ोन-2 श्री प्रशांत चैबे व नगर पुलिस अधीक्षक सौम्या जैन के नेतृत्व में टीम गठित कर, तत्काल बच्चें की दस्तयाबी एवं आरोपी की गिरफ्तारी हेतु दिशा-निर्देश दिये गये। प्रभारी थाना प्रभारी गांधीनगर तथा साइबर टीम के द्वारा लगातार प्रकरण में आरोपी की पतारसी के प्रयास किये गये। किसी भी स्थिति में बच्चों को सुरक्षित लाना पुलिस का प्राथमिक दायित्व था और चुनौतीपूर्ण था। पुलिस द्वारा उक्त चुनौती को स्वीकार करते हुए, सभी संभावित स्थानों पर टीमों को रवाना किया गया और प्राप्त जानकारी एवं तकनीकी जांच के आधार पर आरोपी तक पहुंचकर, अपह्त 7 वर्षीय बालक को सकुशल लाने में सफलता प्राप्त की।

 

            मासूम बालक के अपहरण को अत्यंत गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ लेते हुए पुलिस टीम ने प्रकरण के संदेही के बारे में जानकारी प्राप्त कर, संदेही दीपक पिता रामलाल निहाल निवासी गोयाब थाना ऊन जिला खरगोन के बारें में पता चला। उक्त जानकारी पर तत्काल पुलिस टी उसकी तलाश हेतु माता मंदिर के पास शेगांव थाना ऊन जिला खरगोन पहुंचे, जहाँ पर से टीम द्वारा संदेही दीपक के कब्जे से अपहर्त बालक को दस्तयाब किया जाकर मय संदेही दीपक को गिरफ्त में लिया गया तथा अपह्त बालक को सकुशल उसके माता पिता के सुपुर्द किया। आरोपी दीपक ने पूछताछ पर अपना जुर्म स्वीकार किया तथा बताया कि वह बालक के परिवार पर दबाव बनाने के लिये उनके बालक को बहला फुसला कर ले गया था। पुलिस द्वारा आरोपी दीपक पिता रामलाल निहाल को गिरफ्तार किया गया है, जिसके विरूद्ध अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

 

            अपह्र्त बालक की बरामदगी एवं आरोपी की गिरफ्तार करने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में इंचार्ज थाना प्रभारी थाना गाँधीनगर उनि के पी.पाराशर, सउनि योगेश कुमार, सउनि रामसेवक मीणा, सउनि पी.एस. चैहान, आर .102 दीपेन्द्र व सायबर टीम की सराहनीय भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment