Saturday, December 5, 2020

सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत यातायात पुलिस इन्दौर द्वारा लोगों को बताया गया सीट बेल्ट का महत्व

  

आज दिनांक 5 दिसम्बर को वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में यातायात पुलिस द्वारा विभिन्न चौराहों पर जागरूकता अभियान चलाया गया ।

LIG चौराहे पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रंजीत सिंह देवके ,उप पुलिस अधीक्षक सन्तोष कुमार उपाध्याय एव यातायात थाना प्रभारी दिलीप सिंह परिहार अपनी टीम के साथ वाहन चालकों को सीट बेल्ट पहनने की हिदायत दी इस दौरान ट्रैफिक के अधिकारियों द्वारा रेड सिग्नल में प्रत्येक चार पहिया वाहन चालक के पास जाकर सीट   बेल्ट के प्रति जागरूक किया गया तथा जिन्होंने स्वेच्छा से सीट बेल्ट लगाया था उनकी सराहना की । साथ मे सभी वाहन चालकों को यातायात नियमो की जानकारी सम्बन्धी पम्पलेट बाटे गए।

            ज्ञात हो कि भारतीय लोगों को सीट बेल्ट की उपयोगिता अब तक समझ नहीं आई है। देश में सड़क दुर्घटना के कई मामले हर रोज देखने को मिल जाते है। जिसकी ज्यादातर वजह वाहन उपयोग के समय यातायात नियमों की अनदेखी करना पाया गया है।यातायात नियम के अनुसार ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट पहनना बहुत ही जरूरी है। यह न सिर्फ आगे बैठे यात्री बल्कि साथ में सफर कर रहे लोगों की भी सुरक्षा करता है। साथ ही यह भी जरूरी है कि यात्रा कर रहे सभी यात्री सीट बेल्ट का उपयोग करें। हालांकि भारत में लोग सीट बेल्ट न पहने के बहुत सारे बहाने ढूंढ लाते है।

           आपको बता दें कि सीट बेल्ट किसी भी दुर्घटना के समय आपके शरीर को गंभीर चोट से बचाता है। वहीं अगर आपने ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट नहीं पहना है, तो दुर्घटना के वक्त आपको मस्तिषक और शरीर के कई अन्य जगह पर गंभीर चोट लग सकती है।

यातायात पुलिस इन्दौर का सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान निरतंर जारी रहेगा।

सड़क सुरक्षा -- जीवन रक्षा







No comments:

Post a Comment