Friday, October 9, 2020

v अवैध मादक पदार्थ MDMA ‘म्याऊं-म्याऊं’ ड्रग्स का तस्कर इंदौर क्राईम ब्रांच के हत्थे चढ़ा।

 v आरोपी से 19 ग्राम MDMA नशीली  ड्रग्स बरामद।

v चार पहिया वाहन भी किया जप्त, 02 अन्य आरोपियों के नाम आये सामने तलाश जारी।

v यह एक्सटेसी और मेफेड्रोन के नाम से भी जानी जाती है, उत्तेजना व मतिभ्रम के रूप में करती है कार्य।

 

इंदौर -दिनांक 09 अक्टूबर 2020   पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर द्वारा इंदौर जिले में अवैध मादक पदार्थों की खरीदी बिक्री व तस्करी करने वालों के संबंध में सूचना संकलित कर उन विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज वर्मा के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गुरूप्रसाद पाराशर इंदौर द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों को इस दिशा में कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।

 

          इसी अनुक्रम में अवैध मादक पदार्थों की खरीदी बिक्री व तस्करी करने वालों के संबंध में क्राईम ब्रांच द्वारा सूचना संकलन हेतु मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया जिसके तारतम्य में क्राईम ब्रांच की टीम को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति  Suzuki S Cross क्रमांक से MDMA नामक ड्रग्स सप्लाय करने हेतु निकला है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना विजयनगर पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये मंगलसिटी के पीछे मुखबिर से ज्ञात क्रमांक MP 09 CT 5471 को रोका जिसमें अनिल पुरी पिता नारायण पुरी नामक व्यक्ति सवार था। उपरोक्त व्यक्ति की तलाशी लेने पर उसके पास से 19 ग्राम अवैध मादक पदार्थ MDMA ड्रग्स बरामद हुई जिसके संबंध में आरोपी के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं थे इसके अलावा आरोपी के कब्जे से एक रेडमी कंपनी का मोबाईल फोन, उसका अधार कार्ड व 1000 रूपये नगदी बरामद हुई। कार की तलाशी लेने पर उसमें से सागर तथा धर्मेन्द्र नामक व्यक्ति के आाधार कार्ड व कार का रजिस्ट्रेशन कार्ड बरामद हुये उपरोक्त कार धर्मेन्द्र जैन नामक व्यक्ति के नाम से आरटीओ में पंजीकृत है। आरोपी ने आरंभिक पूछताछ में बताया कि वह ड्रग्स का स्प्लायर है जोकि नशा करने के आदी लोगों को 05 से 07 हजार रूपये प्रति ग्राम के हिसाब से पुड़िया बनाकर बेचता था।

 

            आरोपी ने उपरोक्त ड्रग्स सागर जैन तथा धर्मेन्द्र जैन नामक व्यक्तियों के कहे अनुसार सप्लाय करना बताया जिन्हें प्रकरण में आरोपी बनाया गया है तथा उनकी तलाश की जा रही है ज्ञातव्य है कि यह सागर जैन व धर्मेन्द्र जैन थाना विजयनगर में बांगलादेशी महिलाओं से संबंधित मानव दुर्व्यापार के मामले में भी फरार चल रहे हैं। आरोपी अनिल पुरी पिता नारायण पुरी जाति गोस्वामी निवासी वार्ड नम्बर 06 जाट बाड़ी सारंगपुर राजगढ़ हाल ग्राम बरदरी हनुमान मंदिर के पास पीथमपुर जिला धार को पकड़कर उसके कब्जे से 19 ग्राम अवैध मादक पदार्थ बरामद कर थाना विजयनगर में अपराध क्रमांक 812/20 धारा 08/22 एनडीपीएस एक्ट के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

 

            MDMA synthetic ड्रग्स है जोकि उत्तेजना व मतिभ्रम के रूप में कार्य करती है। यह एक्सटेसी के नाम से भी जानी जाती है मेफेड्रोन को आमतौर पर म्याऊं-म्याऊंके नाम से भी जाना जाता है नशा करने वालों के बीच इसके कई कोड नेम हैं। इसे लेने के बाद दिमाग में नशा चढ़ता है मदहोशी छा जाती है। ज्यादा मात्रा में एक साथ लेने पर यह जान के लिए खतरा बन सकती है। इसका नाइजीरिया और अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। माफिया इस ड्रग का सबसे ज्यादा नशा करते हैं। इसे पानी में घोल कर अथवा इंजेक्शन के जरिए लिया जाता है।



No comments:

Post a Comment