Sunday, April 12, 2020

· कोरोना वायरस से लड़ाई हेतु इन्दौर पुलिस है पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद



·       इस वैश्विक महामारी से उत्पन्न स्थिति की चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के लिये पुलिस कर्मियों के लिये किया जा रहा है हर प्रकार का प्रबंध
·       कोरोना से बचाव हेतु लोगों में जागरूकता बढ़ाने तथा पुलिसकर्मियों को आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने हेतु चलाया जा रहा हैं विशेष वाहन


इन्दौर दिनांक 12 अप्रैल 2020 - वर्तमान परिदृश्य में Covid-19 Corona Virus की रोकथाम एवं बचाव के लिए इन्दौर पुलिस निरतंर प्रयासरत् है। इस महामारी से  पुलिसकर्मियों के बचाव के लिए पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर ज़ोन इन्दौर श्री विवेक शर्मा एवं पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज कुमार वर्मा व उनकी टीम द्वारा पुलिस कर्मियों की सुविधाओं एवं परेशानियों के निदान हेतु हर तरह के प्रबंध किये जा रहे है।

              डीआरपी लाईन इन्दौर में पुलिस विभाग के अधिकारियों - कर्मचारियों के लिए पुलिस वेलफेयर सेंटर की महिला नवआरक्षकों के द्वारा मास्क तैयार किये जा रहें है तथा डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी कियें गये फाॅर्मूले से सैनेटाईजर भी तैयार किया जा रहा है। डीआरपी लाईन इन्दौर से मास्क, सैनेटाईजर की बाॅटल, हेण्डवाॅश व साबुन प्रत्येक थानों मे निशुल्क दिये जा रहे है जिससे की यह हर पुलिसकर्मी को प्राप्त हो सकें और वे सुरक्षा के साथ बिना किस व्यवधान के अपने कर्तव्य का पालन कर सके।

              प्रत्येक थानों पर इस बीमारी से संक्रमित मरीजों के क्षेत्रों में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों के लिये पीपीई किट, एन-95 मास्क, ग्लब्स एवं बरसाती भी उपलब्ध करवायी जा रही है।

              इसी के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में 40 जवानों की एक विशेष टास्क फोर्स तैयार की गयी है, जो पीपीई किट व अन्य स्वास्थ्य इक्वीपमेंट से लैस है, यह स्पेशल फोर्स किसी भी वायरस से संक्रमित मरीजों की सूचना मिलने पर पुलिस दल के रूप में उनकी मदद करने के लिये न केवल पूर्ण रूप से तैयार रहेगी, बल्कि प्रशासन एवं डाॅक्टरों के साथ विषम परिस्थितियों मे कंधे से कंधा मिलाकर काम भी करेगी।
              इन्दौर पुलिस को इस बीमारी के संक्रमण से बचाव हेतु समय-समय पर गर्म पानी एवं पेय पदार्थ उपलब्ध हो सके इसके लिये भी प्रत्येक थानों को हाॅट वाटर बाटलें एवं पानी गर्म करने की इलेक्ट्रिक केटली उपलब्ध करवायी गयी है।
              पुलिस कर्मियों द्वारा इस चुनौतीपूर्ण व कठिन ड्यूटी को अंजाम दिया जा रहा है और कई पुलिसकर्मी अपने घर के बजाये उनके लिये रूकने के लिये निर्धारित स्थानों पर अपने परिवार से दूर रह रहे है, ऐसें में उन पुलिस परिवार की मदद के लिये भी पुलिस परिवार हेल्पलाईन का संचालन किया जा रहा है और उनके राशन आदि के लिये पुलिस केंटीन एवं सब्जी आदि की भी व्यवस्था पुलिस लाईन में की गयी है।

              इस बीमारी का संक्रमण न हो व पुलिस निर्बाध रूप से इस मुश्किल घड़ी में अपने कर्तव्य का निर्वहन करती रहें, इसी को ध्यान में रखते हुए, सभी थानों एवं पुलिस कार्यालयों को सैनेटाईजेशन हेतु पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित कर, प्रतिदिन पुलिस थानों व कार्यालयों का सैनिटाईजेशन किया जा रहा है।

              पुलिस कर्मियों की हर सुविधा व उनका मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से हर प्रकार के प्रबंध करने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है।

इसी तारतम्य में पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज कुमार वर्मा द्वारा कोरोना से बचाव हेतु लोगों में जागरूकता बढ़ाने तथा पुलिसकर्मियों को आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने हेतु विशेष वाहन को रवाना किया गया, जिसके माध्यम से उक्त लॉक डाउन के दौरान शहर के विभिन्न पॉइंट्स पर ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों को आज हॉट वॉटर बॉटल, ट्रांसपेरेंट फेस प्रोटेक्टर, हैंड वॉश, मास्क, सैनेटाईजर, बिस्किट आदि प्रदाय किये गये।











No comments:

Post a Comment