Wednesday, January 22, 2020

टी.एन.ए. समिति ने लिया प्रशिक्षणार्थियों से फीडबैक, जानी व्यवहारिक प्रशिक्षण में आने वाली कठिनाईयां और उसे बेहतर करने के उपाय।




इंदौर- दिनांक 22 जनवरी 2020- पुलिस विभाग के मैदानी अमले की रीढ़़ उप पुलिस अधीक्षक, उप निरीक्षक एवं आरक्षक के आधारभूत/बुनियादी प्रशिक्षण को और अधिक बेहतर बनाने एवं उनमें आ रही व्यवहारिक कठिनाईयों को दूर कर आवश्यक सुधार करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय द्वारा, एक टी.एन.ए. (Training Need Analysis) समिति गठित कर, प्रत्येक ज़ोन स्तर पर प्रशिक्षणार्थियों  के लिये टीएनए सेमिनार का आयोजन किये जाने के निर्देश पुलिस मुख्यालय द्वारा दिये गये है। जिसके तारतम्य में आज दिनांक 22.01.2020 को पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर के सभागार में इंदौर ज़ोन में पदस्थ परीवीक्षाधीन एवं पिछले 3 से 5 वर्ष पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त उप पुलिस अधीक्षकगण एवं उप निरीक्षकगणों के लिये एक टीएनए सेमिनार का आयोजन किया गया।
                उक्त प्रशिक्षण सेमिनार में टीएनए समिति के श्री जी.जनार्दन भापुसे अति. पुलिस महानिदेशक/निदेशक जेएनपीए सागर, श्री वीरेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक पीटीएस उज्जैन, श्री टी.के. विघार्थी, पुलिस अधीक्षक पीटीसी इंदौर, श्रीमती रश्मि पाण्डेय, अति. पुलिस अधीक्षक भौरी भोपाल द्वारा परीवीक्षाधीन एवं पिछले 3 से 5 वर्ष पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त उप पुलिस अधीक्षकगण एवं उप निरीक्षकगणों से उनके बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान व्यवहारिक बातों पर चर्चा करने के साथ उनसे फीडबैक भी लिया गया कि, उनके द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण के मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन में उन्हे क्या सहायता मिलीं तथा किन बातों में कमी लगी व कठिनाईयों का सामना करना पड़ा।
                इस अवसर पर उक्त टी.एन.ए. समिति के साथ ही, पुलिस महानिरीक्षक इंदौर ज़ोन इंदौर श्री विवेक शर्मां, पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर रेंज ग्रामीण श्री संजय तिवारी, पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र, पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री मो.यूसुफ कुरैशी, पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री अवधेश गोस्वामी, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज कुमार वर्मा ने भी प्रशिक्षार्थियों से संबंधित विषय पर चर्चा कर, उनके द्वारा अभी तक प्राप्त बुनियादी प्रशिक्षण एवं फील्ड में की जा रही कार्यप्रणाली पर वन टू वन चर्चा की गयी।
                प्रशिक्षणार्थियों से रूबरू होते हुए एडीजी श्री जी. जनार्दन ने कहा कि सदैव स्वंय की प्रेरणा से सीखें और अपना काम स्वंय करने का प्रयास करें तथा सीखने के लिये अपने से वरिष्ठ से कनिष्ठ तक सभी रैंक के लोगों से कुछ न कुछ ज्ञान प्राप्त करने के लिये प्रयासरत् रहेगें तो ज्यादा से ज्यादा सीख पांयेगें साथ ही उन्होने प्रशिक्षुओं से बिना किसी भय के अपनी बात रखने के लिये उन्हे प्रेरित भी किया गया।
                इस दौरान आईजी श्री विवेक शर्मा ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक समय में जहां पुलिस के संसाधन बढ़े है, वहीं पुलिस के लिये नई-नई चुनौतियां भी बहुत बढ़ गयी है। पुलिस में रिकार्ड मेंटनेंस, अपराधों की रोकथाम के साथ-साथ सायबर क्राइम की चुनौतियां भी अपने आप में कठिन है और बिना तैयारी के साथ इनसे निपटा नहीं जा सकता, इसलिये सदैव नई-नई तकनीकों को सीखतें रहें।
         पुलिस अधिकारीगण ने कहा कि उक्त टी.एन.ए. सेमिनार के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों से प्राप्त फीडबैक से पुलिस में प्रशिक्षण के स्तर से ही कार्यप्रणाली को और बेहतर व व्यवहारिक बनाने की दिशा में कार्ययोजना बनाने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षणार्थियों ने भी बिना किसी झिझक व उत्साह के साथ के अपने ट्रेनिंग के अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम का सफल संचालन अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इंदौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी द्वारा किया गया।







No comments:

Post a Comment