Thursday, November 21, 2019

पुलिस परिवार की माहिलाओं के लिये शुरू किये गये सिलाई प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक हुआ समापन।



महिलाओं ने बड़े ही उत्साहपूर्वक व लगन के साथ लिया प्रशिक्षण में भाग

इंदौर- दिनांक 21 नवंबर 2019- पुलिस द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों के अन्तर्गत, पुलिस परिवार की महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के उद्‌देश्य से, उन्हे विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित करने के लिये, पुलिस वेलफेयर सेन्टर में नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। इसी श्रृंखला में तीन माह पूर्व पुलिस परिवार की महिलाओं एवं बच्चियों के लिये सिलाई प्रशिक्षण की शुरूआत की गयी थी, जिसके सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर, इस प्रशिक्षण का समापन आज दिनांक 21.11.19 को डीआरपी लाईन पुलिस वेलफेयर सेंटर में किया गया।
इस महत्वकांक्षी प्रशिक्षण कार्यक्रम को एडीजी इंदौर जोन इंदौर महोदय की धर्मपत्नी श्रीमती सौम्या कपूर के विशेष प्रयासों से अन्य सामाजिक संस्थानों के सहयोग से संचालित किया जा रहा था, जिसका समापन भी उनकी गरिमामयी उपस्थिति में किया गया, जिसमें बड़ी संखया में पुलिस परिवार की महिलाएं सहित रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर व उनकी टीमउपस्थित रही।
           पुलिस परिवार की महिलाओं को वर्तमान परिवेश में आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने हेतु सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से उन्हे सिलाई, कढ़ाई की विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण दिया गया। इस तीन महीने की अवधि में पुलिस परिवार की 50 महिलाओं द्वारा बड़े ही उत्साह व लगन के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करके परिधानों को तैयार करना सीखा। इस विधा को सीख कर उनके द्वारा आज के युग के आधुनिक फैशन के मुताबिक एक से बड़कर एक परिधान तैयार कर, उन्हे आज प्रदर्शित भी किया, जिनका अवलोकन श्रीमती सौम्या कपूर द्वारा करते हुए, उनके द्वारा इतने सुंदर-सुंदर परिधान बनाने पर सभी की प्रशंसा की गयी और साथ ही कहा कि, आप सभी ने बड़ी ही लगन व उत्साह के साथ इस सिलाई-कढ़ाई का का ज्ञान प्राप्त किया है, इसका लाभ आप स्वंय अपने व परिवार के लिये करने के साथ ही इसका व्यवसायिक उपयोग कर, स्वावलंबी बन सकती है।
इस प्रकार की कल्याणकारी गतिविधियां आने वाले समय में भी इन्दौर पुलिस के तत्वाधान में पुलिस परिवार के कल्याण के लिये निरंतर रूप से चलायी जावेगी।





No comments:

Post a Comment