Saturday, October 5, 2019

" सही समय पर सहायता से, हो सकता है मानसिक समस्या का समाधान "


यह बात कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एसएसपी रूचि वर्धन मिश्र द्वारा मानसिक चिकित्सालय बाणगंगा मे गांधी जयंती के उपलक्ष्य मे आरंभ किये गये *मनमित्र क्राइसिस इंटरवेशन सहायता केंद्र* के  शुभारंभ के अवसर पर कही गई । जिसमें मानसिक चिकित्सालय बाणगंगा द्वारा दिनांक 3 अक्टूबर 2019 को निराशा या आत्महत्या के विचार से परेशान लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर -📞0731-2421545 जारी किया गया है| 

इस केन्द्र की शुरुआत कर मानसिक चिकित्सालय के अधीक्षक डॉक्टर रामगुलाम राजदान द्वारा बताया गया कि हमारे शहर मे कोई भी व्यक्ति जो लावारिस हालत मे है तथा मानसिक समस्या से ग्रस्त है यदि  *हेल्पलाइन📞0731-2421545* पर उसके विषय मे जानकारी प्रदान की जाती है तो  चिकित्सालय की टीम मौके पर पहुंच कर उसके उपचार की व्यवस्था करेगी । साथ ही यदि कोई व्यक्ति निराशा हताशा या अन्य कारण से परेशान है और उसे आत्महत्या कर लेने या किसी पर अपराध कर देने जैसे विचार आते हो तो इस *मनमित्र क्राइसिस इंटरवेशन सहायता केंद्र हेल्पलाइन* पर संपर्क कर सकते हैं ।

इंदौर पुलिस द्वारा भी  ऐसे अवसाद ग्रस्त लोगों की मदद के लिए संजीवनी हेल्पलाइन का संचालन किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन मानसिक चिकित्सालय के इस कार्य मे भी पूर्ण सहयोग करेगा।

            अतः जनसामान्य से यह अपील की जाती है कि ऐसे किसी भी अवसादग्रस्त व्यक्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त होने पर जो कि आत्महत्या जैसे विचार मन में लाता है या अन्य किसी प्रकार के अवसाद से ग्रसित है या किसी पर अपराध कर देने जैसे विचार आते हो तो इस "मनमित्र क्राइसिस इंटरवेशन हेल्पलाइन 0731-2421545 " पर संपर्क कर सकते हैं । ताकि ऐसे गलत कदम उठाने वाले व्यक्ति को विशेषज्ञों द्वारा उचित परामर्श मुहैया कराया जाकर उन्हे इससे उबारा जा सके।



No comments:

Post a Comment