Monday, July 8, 2019

· क्राईम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही में अवैध हथियारों का सौदागर धराया। · इंदौर के सीमावर्ती जिलों के सिकलीगरों से हथियार लाकर, इंदौर में करता था सप्लाय। · बड़ी आपराधिक गिरोह से जुड़ा हुआ है आरोपी, आरोपी पर पूर्व से ही हत्या, हत्या का प्रयास, अवैध शराब, लूट, अपहरण, धोखाधड़ी व आर्म्स एक्ट के 01 अर्जन से अधिक अपराध है पंजीबद्ध। · लम्बे समय से प्रापर्टी के व्यवसाय के साथ अवैध हथियारों की खरीद फरोखत कर रहा था आरोपी। · आरोपी से 12 बोर देशी कट्‌टा एवं 01 जिन्दा कारतूस बरामद।



इन्दौर-दिनांक 08 जुलाई 2019-शहर इंदौर में हो रही अवैध हथियारो की खरीद/फरोखत, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन (शहर) द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री अवधेश कुमार गोस्वामी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा ब्रांच की टीमों को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया था।
        क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचा मिली थी कि पिछले कुछ समय से तेलीखेड़ा महू कर करने वाला एक व्यक्ति अवैध हथियारों की खरीद फरोखत कर रहा है तथा इंदौर एवं आसपास के अन्य क्षेत्रों में अवैध हथियारों की सप्लाय कर रहा है। सूचना की तस्दीक उपरांत पतासाजर कर क्राईम ब्रांच इंदौर व थाना तेजाजी नगर पुलिस की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुये रालामंडल चौराहा से घेराबंदी कर प्रवीण पिता प्रकाद्गा पंवार उम्र 43 साल निवासी तेलीखेड़ा महू इंदौर को पकड़ा जिसकी मौके पर तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे  से एक 12 बोर देशी कट्‌टा व 01 जिन्दा कारतूस बरामद हुआ। आरोपी से पूछताछ में पता चला कि आरोपी के धामनोद व सिंघाना, जिला धार के रहवासी सिकलीगरों से पिछले कई वर्षों से संबंध है एवं वह महू, इंदौर, व आसपास के अन्य क्षेत्रों में ऑर्डरप्राप्त होने पर सिकलीगरों से हथियार प्राप्त कर सप्लाय करने का काम करता है। आरोपी प्रवीण, महू व इंदौर में प्रॉपर्टी का काम भी करता है साथ ही प्रॉपर्टी के व्यापार में मिले लोगों को अवैध हथियार भी खपा देता था। आरोपी प्रवीण पवार के गोपाल जोशी गैंग के लोगों से भी गहरे संबंध हैं इस गिरोह के लोगों को भी आरोपी प्रवीण पवार ने अवैध हथियार सप्लाई करना बताया है। आरोपी प्रवीण पवार पर हत्या,  हत्या का प्रयास, धोखाधड़ी, अवैध हथियार आदि के एक दर्जन से भी अधिक अपराध पंजीबद्ध हैं।

                  क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उक्त बदमाश को पकड़कर उसके कब्जे से 01 12 बोर देशी कट्‌टा एवं 01 जिन्दा कारतूस बरामद किया गया। आरोपी के विरूद्ध थाना तेजाजीनगर में अप.क्रं. 287/19 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत कायम किया गया है। आरोपी से उसके द्वारा किन किन लोगों को अवैध हथियारों खरीदे बेचे गये हैं इस संबंध में विस्तृत पूछताछ की जा रही है जिसमें अवैध हथियार की खरीद फरोखत में शामिल अन्य लोगों के पकड़ में आने की संभावना हैं।






No comments:

Post a Comment