Saturday, June 29, 2019

पुलिस ने सीखा Vehical Detection Portal के माध्यम से संदिग्ध वाहनों को डिटेक्ट करना




इन्दौर-दिनांक 29 जून 2019- अपराधों पर नियत्रंण एवं वाहनों की निगरानी के लिये बनाये गये मध्य प्रदेश पुलिस वेहीकल डिटेक्शन पोर्टल (MPPVDP) के द्वारा अपराधियों व चोरी के एवं संदिग्ध वाहनों पर किस प्रकार निगरानी रखी जाएं तथा इस पोर्टल के संचालन के संबंध में, जिला इन्दौर एवं धार के आरक्षक से निरीक्षक स्तर के पुलिस अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, आज दिनांक आज दिनांक 29.06.19 को पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में रखा गया।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला इंदौर एवं धार के सभी थानों से आरक्षक से निरीक्षक स्तर 2-2 पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को मध्य प्रदेश पुलिस वेहीकल डिटेक्शन पोर्टल (MPPVDP) का संचालन किस प्रकार से करना है तथा किन बातों को ध्यान में रखना है, इस संबंध में प्रत्येक छोटी से छोटी चीजों को बारिकी से समझाया गया।
इस पोर्टल को पूरे मध्य प्रदेश में APNR (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन) कैमरा, एमपी ट्रांसपोर्ट और CCTNS से जोड़ा गया है। मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा संचालित यह पोर्टल वाहनों की चोरीको रोकने और शहर में चोरी और अन्य संदिग्ध वाहनों के द्वारा अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखने मे भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके माध्यम से चोरी के वाहनों का पता लगाना सबसे आसान है।
अगर कोई वाहन किसी थाना क्षेत्र से चोरी हुआ है और उसकी रिपोर्ट दर्ज इसकी जानकारी पोर्टल पर डाल दी जाती है तो उक्त चोरी का वाहन, मध्य प्रदेश में जहाँ पर भी APNR कैमरा लगे है, वहां से निकलेगा तो इन कैमरों के द्वारा उस चोरी का वाहन को डिटेक्ट कर, उसकी सूचना पोर्टल पर दिखाई देगी। इसी तरह संदिग्ध वाहनों को अलर्ट पर डाल जा सकता है, जिससे वो वाहन APNR लोकेशन से अगर निकल कर जाएगा तो अलर्ट आ जाएगा।
उक्त प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इन्दौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों को इस नई टेक्नोलॉजी को सीखने के लिये प्रेरित करते हुए कहा कि, इसे पुलिस थानों में सुचारू रूप से संचालित कर, विवेचनाओं में इस पोर्टल का अधिक से अधिक उपयोग कर हम अपराधों पर अंकुश लगाने का प्रयास कर सकते है।
प्रशिक्षणार्थियों को प्रभारी कंट्रोल रूम इन्दौर निरीक्षक श्री श्रीकांत जोशी, उनि रेडियो लोकेश गेहलोत, सउनि सुधीर कुमार थोटे एवं Honeywell कम्पनी के प्रतिनिधि श्री राज ठाकुर द्वारा किस प्रकार इस पोर्टल का उपयोग करना है आदि बातों का बड़े ही रोचक ढंग से जीवंत प्रशिक्षण दिया गया।






No comments:

Post a Comment