Sunday, June 23, 2019

*“Black Ribbon Initiative” के ’’समाधान’’ अभियान के तहत 311 वीं कार्यशाला संपन्न*


इंदौर दिनांक 23 जून 2019- अति. पुलिस महानिदेशक इंदौर झोन श्री वरूण कपूर द्वारा h  “Black Ribbon Initiative”  के तहत संचालित ’’समाधान’’ अभियान में 311 वीं कार्यशाला का आयोजन ’’इंदौर प्रेस क्लब, इंदौर’’ में संपन्न किया गया । इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित काबिलियत को सलाम कार्यक्रम में प्रेस क्लब के सदस्यों एवं मीडियाकर्मियों के प्रतिभावान बच्चों का सम्मान भी किया गया ।  इस कार्यशाला में 200 सदस्यों ने भाग लिया ।

अति. पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बच्चों, मीडियाकर्मियों एवं प्रेस क्लब के सदस्यों को सायबर स्पेस में हो रहे अपराधों की जानकारी दी गई एवं उनके सुरक्षित उपयोग के बारे में बताया । इस अवसर पर सदस्यों को यह भी बताया गया कि जिस डिवाईस के माध्यम से वर्चुअल वर्ल्ड में जा रहे है, उसकी सुरक्षा का ध्यान रखें और उसे सुरक्षित रखने के उपाय करें क्योंकि ऑन-लाईन शीकारी जो होते हैं वे आपके डिवाईस में वायरस के माध्यम से एंट्री करके हैकिंग कर सकते है व डाटा चोरी कर सकते हैं और आपके विरूद्ध किसी भी प्रकार का सायबर अपराध घटित हो सकता है ।

इसके साथ ही वर्तमान् समय में वरिष्ठजनों के साथ हो रहे बैंकिंग फ्राड, एटीएम फ्राड व अन्य सायबर संबंधी अपराध घटित हो रहे है, उनसे बचने के उपाय भी बताये गये। इसके अतिरिक्त सोषल नेटवर्किंग का सुरक्षित उपयोग व पासवर्ड सुरक्षित रखने, सायबर स्टॉकिंग, बुलिंग, मार्फिंग, आईडेंटिटी थेप्ट, डिजिटल फुटप्रिंट, फिशीग आदि के बारे में भी सदस्यों को अवगत कराया गया । इस काल्पनिक दुनिया में सायबर के शिकार होने से कैसे बचा जाए और इस विधा का उपयोग कर अनजाने में न तो हमसे अपराघ हो और न ही पीडि़त हो सकें, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी गई । मोबाईल-इंटरनेट का उपयोग करते समय कई प्रलोभनों के मैसेज आते है, जिनसे हमें बचना चाहिये क्योंकि बगैर किसी कार्य के आपको कोई भी कुछ भी मुफ््त में नहीं देगा । यह अपराध व्यक्ति और डिवाईस के बीच का अपराध है । इसको नियंत्रित करने व इसके दुष्प्रभावों से बचने का सबसे सषक्त माध्यम है युवाओं, आम नागरिकों की-जागरूकता । अब सायबर सुरक्षा रोजगार का भी एक विस्तृत क्षेत्र बन गया है।  इस अवसर पर आईटी एक्ट एवं इसकी विभिन्न धाराओं की जानकारी भी दी गई। कार्यशाला को उपस्थिजनों ने खूब धैर्य व एकाग्रता से सुना व इसमें सक्रियता से शामिल होकर अपनी बातें प्रश्नो के माध्यम से रखी, जिनका समाधान श्री कपूर ने बखूबी किया।

   उपस्थित सदस्यों ने कार्यशाला को समयोचित व लाभकारी बताया व श्री कपूर के इस प्रयास की हृदय से प्रशंसा की । इस अवसर पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी  द्वारा श्री कपूर को प्रशंसा पत्र प्रदान कर कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर 6 पीएम के सीएमडी श्री संजय लुनावत एवं कौटिल्य ऐकेडमी के डायरेक्टर नरेन्द्र सोमवंशी भी उपस्थित रहे श्री सोमवंशी ने मीडियो कर्मियों के बच्चों हेतु कोटिल्य एकेडमी में प्रषिक्षण हेतु फीस में  50 प्रतीशत छूट प्रदाय हेतु कहा गया ।  कार्यक्रम में संस्था के अन्य सदस्यों के अलावा उप पुलिस अधीक्षक  श्री सुभाष सिंह भी उपस्थित रहे ।



No comments:

Post a Comment